May 6, 2024

भूकंप से उत्तर भारत हिला, पाकिस्तान में 52 की मौत, मोदी बोले मदद करेंगे

 

पाकिस्तान-अफगानिस्तान से कहा मदद चाहिए तो हम तैयार हैं- PM मोदी

नई दिल्‍ली 26 अक्टूबर (इ खबरटुडे) । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को भूकंप के बड़े झटके लगने के बाद अफगानिस्तान और पाकिस्तान को मदद की पेशकश की है. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश में था. पाकिस्तान में भूकंप से सबसे ज्यादा तबाही हुई है. 

उत्तर भारत सोमवार को भूकंप के झटकों से हिल गया। इसका असर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी महसूस किया गया। राजधानी में मेट्रो ट्रेन की सेवा को रोकना पड़ा। भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान में तेज झटकों के बाद लोग घरों, दफ्तरों से बाहर निकल आए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.7 बताई गई है।

हालांकि भूकंप से पाकिस्तान में बड़ी तबाही हुई है और मरने वालों की संख्या 52 पहुंच गई है। पाक सरकारी एजेंसियों ने 45 के मरने की पुष्टि की है। उधर, अफगानिस्तान के तखर प्रांत की राजधानी तालुकान के एक स्कूल में भूकंप के चलते मची भगदड़ में कम से कम 12 छात्राओं की मौत हो गई। भूकंप के बाद स्कूल से बाहर निकलने की होड़ में यह भगदड़ मची।

जयपुर, कानपुर, चंडीगढ़, दिल्ली, नोएडा, गुडगांव, फरीदाबाद, मथुरा, लखनऊ सहित उत्तर भारत के कई शहरों में भूकंप के झटके कई देर तक महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदूकुश इलाके में था। इसकी तीव्रता 7.7 थी। भूकंप का केंद्र जमीन से 200 किलोमीटर अंदर था।

मोदी ने एक और ट्वीट कर कहा कि वह अफगानिस्तान और पाकिस्तान समेत जहां भी जरूरत हुई, मदद के लिए तैयार हैं. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान की राजधानी काबुल से करीब 250 किलोमीटर दूर देश के उत्तर पूर्व में था। इसके झटके करीब एक मिनट तक महसूस किए गए.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds