May 2, 2024

ई पोर्टल के विरोध में बंद रहे 500 से अधिक मेडिकल स्टोर

वाहन रैली निकालकर सौंपा ज्ञापन

रतलाम,30मई(इ खबरटुडे)।मध्य प्रदेश केमिस्ट एण्ड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के आव्हान पर ई पोर्टल के विरोध में मेडिकल व्यवसायियों ने मंगलवार को संपूर्ण व्यापार-व्यवसाय बंद रखा। जिले में 500 से अधिक मेडिकल स्टोर बंद रहे। जिला औषधि विक्रेता संघ ने सुबह जिला अस्पताल के सामने धरना प्रदर्शन किया। इसके बाद वाहन रैली निकालकर अपर कलेक्टर कैलाश बुंदेला को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन सौंपा। बंद के दौरान ई पोर्टल के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी हुई।केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने देश में सभी दवाओं के निर्माण, खरीद,और बिक्री का काम सरकार के ई पोर्टल के माध्यम से करने का निर्णय लिया है। आमजन और व्यवसाय की परेशानी को देखते हुए औषधि विक्रेता इसका पुरजोर विरोध कर रहे है। प्रदेश के दवा विक्रेता 9500 विरोध पत्र सरकार को भेज चुके है। मंगलवार को इसी विरोध के तहत एक दिवसीय केमिस्ट बंद का आयोजन किया गया। दुकानें बंद रखकर सभी व्यवसायी एकजुटता से धरने पर बैठे और ई पोर्टल के खिलाफ नारे लगाए। धरना प्रदर्शन को जिला औषधि विक्रेता संघ के अध्यक्ष जय छजलानी,सचिव प्रकाश चौरडिय़ा, उपाध्यक्ष चंद्रप्रकाश लोढ़ा, कोषाध्यक्ष विजय माहेश्वरी, संगठन सचिव प्रकाश लोढ़ा, राकेश कोचट्टा आदि ने संबोधित किया।
उन्होंने बताया देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाएं नहीं है। बिजली और इंटरनेट के अभाव के साथ कई जगह समुचित चिकित्सक भी नहीं है। ऐसे में ई पोर्टल की कोई उपयोगिता नहीं है। केमिस्टों के लिए बिक्री कम होने से नए नियमों का पालन करना संभव नहीं है। सरकार ने नई नीती बनाने से पहले उससे उपजने वाली समस्याओं पर विचार नहीं किया। नतीजतन कई छोटे व्यवसायियों को मेडिकल स्टोर बंद करना पड़ सकते है। सरकार को ई पोर्टल के फैसले फिर से विचार करना चाहिए। प्रदर्शन का संचालन रजनीश गोयल ने किया। आभार अभिषेक लोढ़ा ने माना। धरने के बाद शहर में वाहन रैली निकाली गई, जो शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए कलेक्टोरेट पहुंची। अपर कलेक्टर श्री बुंदेला ने मेडिकल व्यवसायियों को उनकी मांग से सरकार को अवगत कराने का आश्वासन दिया। इस दौरान बड़ी संख्या में औषधि विक्रेता संघ के सदस्यगण मौजूद थे।
जीएसटी पर कार्यशाला
एक दिवसीय केमिस्ट बंद के दौरान जिला औषधि विक्रेता संघ ने बरबड़ हनुमान मंदिर स्थित श्री कृष्ण मंडपम में जीएसटी पर कार्यशाला का आयोजन किया। दोपहर में हुई इस कार्यशाला में सीए नवीन पोखरना, अतुल धम्माणी, रितेश नागौरी ने दवा विके्रताओं को जीएसटी की विस्तार के जानकारी दी। उन्होंने कार्यशाला में सवालों के जवाब भी दिए। इस दौरान संघ अध्यक्ष जय छजलानी व सचिव प्रकाश चौरडिय़ा सहित समस्त सदस्य उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds