September 28, 2024

आज गुजरात दौरे पर जाएंगे पीएम मोदी, दांडी स्मारक समेत देंगे 1000 करोड़ की सौगातें

सूरत30 जनवरी (इ खबरटुडे)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक महीने के भीतर दूसरी बार गुजरात के दौरे पर जा रहे हैं। अपने इस दौरे पर प्रधानमंत्री जहां महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर देश को दांडी स्मारक सौपेंगे वहीं सूरत ने एयरपोर्ट टर्मिनल विस्तार की आधारशिला रखेंगे। यहां 25,500 वर्ग मीटर से भी अधिक क्षेत्र में 354 करोड़ रुपये की लागत से टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य किया जा रहा है। प्रधानमंत्री यहीं से दोपहरा में सूरत से दुबई जाने वाली फ्लाइट को रवाना करेंगे।

इसके अलावा प्रधानमंत्री सूरत में एक अस्पताल की आधारशिला रखेंगे वहीं दो कार्यक्रमों को संबोधित भी करेंगे। इसके बाद शाम 4 बजे प्रधानमंत्री नवसारी के पास स्थित दांडी पहुंचेंगे जहां वो दांडी स्मारक का उद्घाटन करने के साथ ही एक इनडोर स्टेडियम में लोगों से बात करेंगे। इस कार्यक्रम की खास बात यह है कि प्रधानमंत्री मोदी यहां एक घूमती हुई चेयर पर होंगे और लोगों से संवाद करने के साथ ही उनके सवालों का जवाब भी देंगे।

क्यों खास है दांडी
दांडी मार्च जिसे नमक मार्च, दांडी सत्याग्रह के रूप में भी जाना जाता है। दांडी 1930 में महात्मा गांधी के द्वारा अंग्रेज सरकार के नमक के ऊपर कर लगाने के कानून के विरुद्ध किया गया सविनय कानून भंग कार्यक्रम था। ये ऐतिहासिक सत्याग्रह कार्यक्रम गांधीजी समेत 78 लोगों के द्वारा अहमदाबाद साबरमती आश्रम से समुद्रतटीय गांव दांडी तक पैदल यात्रा करके 12 मार्च 1930 को नमक हाथ में लेकर नमक विरोधी कानून का भंग किया गया था।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds