April 27, 2024

अवैध रुप से संग्रहित हजारों लीटर तेजाब बरामद

रतलाम,१९ मई (इ खबरटुडे)। शहर की माणकचौक पुलिस ने त्रिवेणी मुक्तिधाम क्षेत्र के एक गोदाम से भारी मात्रा में संग्रहित करके रखा गया अवैध तेजाब बरामद किया है। उक्त तेजाब तरंग डिस्टील वाटर एण्ड फिनाईल प्रा.लि.नामक फर्म का है। कंपनी के पास तेजाब को संग्रहित करके रखे जाने सम्बन्धी कोई अनुमति नहीं है। समाचार लिखे जाने तक पुलिस की कार्रवाई जारी है।

इ खबर टुडे को मिली जानकारी के मुताबिक मुखबिर से मिली एक सूचना के आधार पर माणकचौक थाना प्रभारी आईपीएस गौरव तिवारी ने त्रिवेणी रोड स्थित उक्त गोदाम पर छापा मारा। गोदाम के भीतर भारी मात्रा में अवैध रुप से संग्रहित करके रखा गया सल्फ्यूरिक एसिड(H2SO4) और हाइड्रोक्लोरिक एसिड(HCl) बरामद किया गया। उक्त दोनो अम्लों को साधारण भाषा में तेजाब कहा जाता है और यह मानव जीवन के लिए अत्यन्त खतरनाक होता है। थाना प्रभारी श्री तिवारी के मुताबिक गोदाम में दोनो तरह के तेजाब की भारी मात्रा का भण्डारण किया गया है। यह संभवत: 20 से 25 हजार लीटर हो सकता है। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक उक्त गोदाम तरंग डिस्टील्ड वाटर एण्ड फिनाईल प्रा.लि.का है। इस फर्म के मालिक का नाम विजय पिता सज्जनलाल सुराना बताया गया है,जो फिलहाल रतलाम से बाहर है। प्राप्त जानकारी के अनुसार सुराना की उक्त फर्म द्वारा हाल ही में उद्योग विभाग को अपना उत्पादन शुरु करने हेतु आवेदन दिया गया है लेकिन अब तक विभाग की ओर से उन्हे कोई अनुमति नहीं दी गई है। साथ ही उक्त व्यक्ति या फर्म के पास तेजाब खतरनाक रसायन के भण्डारण की कोई अनुमति भी नहीं है। शहर के रिहाईशी ईलाके में इस तरह के खतरनाक रसायन का भण्डारण क्षेत्र के रहवासियों के जीवन को संकटग्रस्त कर सकता है।

समाचार लिखे जाने तक पुलिस मौके पर मौजूद है। फिलहाल तेजाब की मात्रा का आकलन कर पुलिस इस गोदाम को सील करने वाली है और बाद में कानूनी विशेषज्ञों की सलाह के आधार पर कार्यवाही की जाएगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds