September 29, 2024

महाराष्ट्र के बाद यूपी में भी 15 जुलाई से प्लास्टिक बैन, सीएम योगी ने किया ऐलान

लखनऊ ,06 जुलाई (इ खबरटुडे)। महाराष्ट्र के बाद यूपी सरकार ने 15 जुलाई से पूरे प्रदेश में प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। शुक्रवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बात का ऐलान करते हुए कहा कि, “हमने 15 जुलाई से पूरे प्रदेश में प्लास्टिक को बैन करने का फैसला किया है। इस काम में आप लोगों के सहयोग की अपेक्षा है। मैं सभी लोगों से अपील करता हूं कि वो प्लास्टिक कप, ग्लास और अमानक पॉलिथीन का 15 जुलाई के बाद इस्तेमाल बंद कर दें।महाराष्ट्र में 23 जून से प्लास्टिक के इस्तेमाल पर बैन
इससे कुछ दिन पहले महाराष्ट्र सरकार ने भी प्लास्टिक बैन करने का फैसला किया था। सरकार ने पूरे प्रदेश में 23 जून से प्लास्टिक के कैरी बैग्स, थर्माकोल के इस्तेमाल को बैन कर दिया है। राज्य सरकार ने एक आदेश भी पारित किया है, जिसके तहत उल्लंघन करने वालों को जुर्माने के साथ ही जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है।

आदेश का उल्लंघन करने पर लगेगा भारी जुर्माना
इस आदेश के तहत पहली बार आदेश का उल्लंघन करने वाले पर 5000 हजार, दूसरी बार में दस हजार रुपए बतौर जुर्माना भरना पड़ेगा। वहीं तीसरी बार नियमों का उल्लंघन करने वालों को 25 हजार का जुर्माना भरना होगा। वहीं तीन महीने की सजा भी हो सकती है।

इससे पहले 23 मार्च को महाराष्ट्र सरकार ने प्लास्टिक मेटेरियल के उत्पादन, इस्तेमाल, बिक्री, डिस्ट्रीब्यूशन और स्टोरेज पर बैन लगा दिया था। इसमें चम्मच, एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक बैग, प्लेट्स, पेट बोतल और थर्माकोल से बना सामान शामिल है। सरकार ने तीन महीने के भीतर मौजूदा स्टॉक को खत्म करने की मोहलत दी थी।

महाराष्ट्र में हर तरह के प्लास्टिक बैग्स, फिर चाहें उसकी मोटाई कितनी भी हो के अलावा चाय के कप, प्लास्टिक ग्लास, सजावट के लिए इस्तेमाल होने वाला थर्माकोल, होटल में खाना पैक करने के लिए इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक को पूरी तरह से बैन कर दिया है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds