September 29, 2024

त्यौहार के समय जनसुविधा की दृष्टि से निगम तथा विद्युत विभाग जिम्मेदारी का निर्वाह करे -कलेक्टर

रतलाम 18 अगस्त (इ खबरटुडे)।शहर में आगामी त्यौहारों का आयोजन शांति एवं सौहार्द के साथ सुनिश्चित किया जाएगा। संबंधित विभाग अपने दायित्व का समुचित निर्वाह समय-सीमा में करे। यह बात राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष एवं विधायक चेतन्य काश्यप ने आज सम्पन्न जिला शांति समिति की बैठक में कही।बैठक में सड़कें लाईट, पीने के पानी की समूचित व्यवस्था, प्रमुख मार्गों पर गड्डों का भराव करने तथा आवारा कुत्तों एवं मवेशियों को पकडऩे की सख्त हिदायत कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान एवं पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने निगम प्रशासन को दिए। साथ ही जनसुविधा की दृष्टि से संपूर्ण इंतजाम करने के भी निर्देश संबंधित विभागों को दिए।

पुलिस कंट्रोल रूम में आयोजित शांति समिति की बैठक में इस बार जन्माष्टमी के त्यौहार पर आयोजित कार्यक्रमों की अनुमति के लिए आनलाईन आवेदन लेने का निर्णय लिया गया, ताकि किसी भी आवेदकों को परेशानी न हो। कलेक्टर ने इस संबंध में सदस्यों से सुझाव भी प्राप्त किए, सभी अपनी सहमति जताई। सदस्यों का कहना था कि आवेदनों को लेकर हर बार आयोजकों को अनुमति के लिए चक्कर खाना पड़ते है। इसी को देखते हुए यह आदेश कलेक्टर ने दिए। उन्होंने कहा कि आनलाईन से ही आवेदकों को अनुमति दी जाएगी। पुलिस अधिक्षक गौरव तिवारी ने त्योंहारो पर जबरन चंदा उगाही नहीं हो, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

ईदुल अजहा पर निकलने वाले जुलूस के संबंध में शहर काजी अहमद अली ने बताया कि परंपरागत रुप से निकलने वाला जुलूस निर्धारित मार्ग पर ही निकलते हुए लक्कड़पीठा स्थित ईदगाह पहुंचेगा, जहां नमाज अदा की जाएगी। इसी प्रकार अमृतसागर ईदगाह तथा बोहरा बाखल क्षेत्र में भी पुलिस इंतजाम, सफाई व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था करने का सदस्यों ने आग्रह किया। जिलाधीश ने नगर निगम, विद्युत विभाग को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

रक्षाबंधन पर्व तथा उप्छट पर भी पर्याप्त पुलिस व्यवस्था बनाए रखने, धार्मिक क्षेत्रों एवं मंदिर मार्गों पर र्पर्याप्त विद्युत व्यवस्था एवं सड़क मार्गों की स्ट्रीट लाईट चालू रखने तथा आवश्यकता पढऩे पर अतिरिक्त विद्युत व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो। कलेक्टर ने बताया कि चाईना डोर को प्रतिबंधित किया गया है, फिर यदि किसी प्रकार की सूचना मिलती है तो कार्रवाई की जाएगी। सड़को पर पतंग न उड़ाने के भी निर्देश दिए, ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना की संभावना न रहे।

बैठक में सदस्यों ने आग्रह किया कि माणकचौक क्षेत्र में त्यौहारी व्यापार करने वालों को परेशानी न हो इस दृष्टि से यातायात प्रबंध किए जाए तथा किसी को भी अनावश्यक रुप से परेशान न किया जाए। इस पर प्रशासन ने मानवीय दृष्टिकोण अपनाने के निर्देश संबंधित थाना प्रभारी को दिए। दो एवं चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल निर्धारित करने का भी सदस्यों ने आग्रह किया, ताकि त्यौहार के दिनों में पैदल यातायात प्रभावित न हो।

कलेक्टर श्रीमती चौहान ने नागरिकों से आग्रह किया कि शहर की परम्परा के अनुरुप त्यौहार मनाए जाए। सभी एक-दूसरे के त्यौहारों का सम्मान करें। पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी ने कहा कि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने पर तत्काल पुलिस को सूचित करे। पुलिस सदैव जनता की सेवा के लिए तत्पर है। कोई भी व्यक्ति कानून हाथ में न ले। सदस्यों की शिकायत पर कलेक्टर ने आवारा कुत्तों की धरपकड़ करने एवं मवेशियों के सड़कों पर विचरण करने पर पशु पालकों के विरूद्ध कठोर कार्रवाई के निर्देश निगम अधिकारी को दिए।

शांति एवं सौहार्द के साथ त्यौहारों का आयोजन सुनिश्चित किया जाएगा – विधायक श्री काश्यप
विधायक चेतन्य काश्यप ने कहा कि शहर को स्वच्छ बनाए रखने में नागरिकों की भूमिका महत्वपूर्ण है। आने वाले त्यौहार शांति और सद्भाव से मने उसके लिए सदस्यों को चाहिए कि व प्रशासन को सहयोग करे। उन्होंने त्यौहारों के दिनों में सड़क, पानी, बिजली की समस्या से निजात दिलाने का भी अधिकारियों से आग्रह किया।

 

उन्होंने भी आवारा कुत्तों एवं आवारा मवेशियों को पकडऩे की योजना के लिए पृथक से बैठक बुलाकर ठोस नीति बनाने का सुझाव दिया। बैठक में सदस्य द्वारा धार्मिक स्थलों के पास नानवेज दुकान प्रतिबंधित करने की बात कही जाने पर विधायक श्री काश्यप ने कहा कि हाल ही में त्रिपोलिया गेट मार्ग पर इस प्रकार की गतिविधि की सूचना मिलने पर तत्काल गतिविधि को बंद कराया गया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds