October 15, 2024

टेण्डर की दरें बढाने की मांग को लेकर हडताल करेंगे आईओसी बांगरोद टर्मिनल के ट्रांसपोर्टर्स

रतलाम,20 अगस्त (इ खबरटुडे)। बांगरोद के आईओसी टर्मिनल से देश के अनेक हिस्सों तक पैट्रोल डीजल की आपूर्ति करने वाले टैंकर ट्रांसपोर्टर्स,ट्रांसपोर्टेशन की दरें बढाने की मांग कर रहे है। यदि उनकी मांगे नहीं मानी गई तो वे डीजल पैट्रोल का परिवहन बन्द कर देंगे।
इण्डियन आयल टेकर ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियो ने महू रोड स्थित एक होटल में आयोजित प्रेस वार्ता में मीडीयाकर्मियों को अपने निर्णय की जानकारी दी। एसोसिएशन के अध्यक्ष आनन्द अग्रवाल ने बताया कि बांगरोद स्थित इण्डियन आयल कारपोरेशन के टर्मिनल पर डीजल पैट्रोल का परिवहन करने वाले समस्त ट्रांसपोर्टर्स का परिवहन का अनुबन्ध मार्च में ही समाप्त हो गया था,परन्तु कोरोना के कारण लगे लाकडाउन के चलते उन्होने परिवहन का कार्य 30 सितम्बर तक करने की सहमति दे दी थी। अब इण्डियन आयल कारपोरेशन ने आगामी वर्षों में परिवहन के लिए नया टेण्डर जारी कर दिया है। ट्रांसपोर्टर्स को उम्मीद थी कि आइओसी द्वारा समय के हिसाब से परवहन की दरें निर्धारित की जाएगी। लेकिन आइओसी अधिकारियों ने टेण्डर में परिवहन की दरें बेहद कम रखी है। इतनी कम दरों पर डीजल पैट्रोल का परिवहन करना ट्रांसपोर्टर्स के लिए संभव नही है। नए टेण्डर की दरों पर परिवहन करने पर ट्रांसपोर्टर को सिर्फ घाटा ही खाना पडेगा। ट्रांसपोर्टर पहले ही बहुत घाटा सहन कर चुके हैं।
एसोसिशन के अन्य पदाधिकारियों ने बताया कि बंागरोद टर्मिनल पर परिवहन की अधिकतम दर 43 रु. प्रति किमी रखी गई है। ट्रांसपोर्टर को इससे कम दरों पर काम करना पडेगा। मध्यप्रदेश में डीजल के भाव तथा टेक्स अन्य राज्यों की तुलना में काफी अधिक है,जबकि यहां परिवहन की दर बेहद कम रखी गई है,जबकि अन्य राज्यों में जहां डीजल के भाव और टैक्स बेहद कम हैं,वहां परिवहन की दरें बांगरोद टर्मिनल की तुलना में दस रु.प्रति किमी अधिक है। ट्रांसपोर्टर्स ने बताया कि आइओसी बांगरोद टर्मिनल पर आवश्यकता से कहींं अधिक संख्या में टैंकर मांगे गए है। इसका अर्थ यह है कि अनुबन्ध करने वाले ट्रांसपोर्टर को परिवहन करने के अवसर भी कम मिलेंगे,जिससे उनका घाटा और बढेगा। ऐसी स्थिति में कोई भी ट्रांसपोर्टर बांगरोद टर्मिनल पर काम नहीं करेगा।
एसोसिएशन ने इस सम्बन्ध में आईओसी के अधिकारियों से कई बार सम्पर्क किया है,लेकिन उनकी ओर से कोई सकारात्मक उत्तर नहीं मिला है। एसोसिएशन ने बांगरोद टर्मिनल के टर्मिनल मैनेजर और कलेक्टर रतलाम को इस सम्बन्ध में ज्ञापन देकर कहा कि है कि यदि परिवहन दरें नहीं बढाई गई,तो बांगरोद टर्मिनल के सभी ट्रांसपोर्टर 1अक्टूबर से पैट्रोलियं पदार्थो का परिवहन बन्द कर देंगे।
प्रेसवार्ता में एसोसिएशन के उपाध्यक्ष चन्दन कुमार,कोषाध्यक्ष सलीम बेग,सह सचिव पानल पोखरना,सचिव इफ्तेखार खान आदि भी मौजूद थे।

You may have missed