September 24, 2024

जनअभियान परिषद् की जिला समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न,उत्कृष्ट कार्य करने वाली अशासकीय संस्थाओं को सम्मानित करेंगे

रतलाम,26 मार्च (इ खबरटुडे)।  मानवता की सेवा सबसे उत्कृष्ट सेवा है। जिले में कई संस्थाएं इस दिशा में अच्छा कार्य कर रही हैं। उत्कृष्ट कार्य करने वाली ऐसी संस्थाओं को गणतंत्र दिवस एवं स्वतंत्रता दिवस पर सम्मानित किया जायेगा। यह बात अपर कलेक्टर डा. कैलाश बुन्देला ने आज सोमवार को सम्पन्न जनअभियान परिषद् की जिला समन्वय समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। इस अवसर पर जनअभियान परिषद् के जिला उपाध्यक्ष  अशोक पाटीदार, सदस्य  गोविन्द काकानी, शिवेन्द्र माथुर, रेडक्रास चेयरमेन  महेन्द्र गादिया, जिला समन्वयक जनअभियान परिषद् रत्नेश विजयवर्गीय, अशासकीय संस्थाओं के पदाधिकारी एवं जनअभियान परिषद् से जुड़े व्यक्ति मौजूद थे।

बैठक में अपर कलेक्टर ड़ा. कैलाश बुन्देला ने कहा कि शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन कार्यक्रमों के आयोजन एवं मानवसेवा कार्यों में अशासकीय संस्थाओं की शासन, प्रशासन के साथ भागीदारी सबसे महत्वपूर्ण है। इससे दूरस्थ अंतिम व्यक्ति तक शासन की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ पहुंचाए जा सकते हैं। प्रशासन के साथ सभी सहभागी बनें। उन्होने कहा कि मानव सेवा की दिशा में किए गए कार्यों से ही हमें एक पहचान मिलती है। हम कितना ही धन एकत्र कर ले, परन्तु आपके सद्कार्यों से जब तक आपको सामाजिक मान्यता नहीं मिलती, तब तक आपका अस्तित्व निरर्थक है। सामाजिक सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाओं एवं व्यक्तियों को मान-सम्मान मिलने से सबका लाभ होता है। इस दिशा में हम सभी मिलकर आदर्श कार्यों को धरातल स्तर पर अमलीजामा पहनाएं।

इसके पूर्व जनअभियान परिषद् के समन्वयक श्री विजयवर्गीय ने जिले में जनअभियान परिषद् द्वारा किये गए कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि विभिन्न सामाजिक क्षेत्रो में परिषद् द्वारा उल्लेखनीय कार्य किये जा रहे हैं, इनमें जल संरक्षण, डेम निर्माण, बोरी बंधान, चिकित्सा शिविरों का आयोजन, मण्डी में ट्रेक्टर ट्रालियों पर रेडियम पट्टी चस्पा करने से लेकर अन्य महत्वपूर्ण कार्य सम्मिलित हैं। बैठक में गोविन्द काकानी ने कहा कि शासन-प्रशासन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर कार्य करना होगा। स्वयंसेवी संस्थाओं ने जिले में कई उल्लेनीय कार्य किये हैं। इन कार्यों को पुरुस्कृत व सम्मानित करना आवश्यक है जिससे आगे भी इनका उत्साह बना रहे। अशोक पाटीदार ने कहा कि जनअभियान परिषद् के माध्यम से सामाजिक क्षेत्रो में उल्लेखनीय गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है, आगे भी विभिन्न क्षेत्रों में जरूरत के मुताबिक सेवा कार्यों में सबके सहयोग से कार्य किये जाएंगे।

महेन्द्र गादिया ने जनअभियान परिषद् द्वारा किये जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि आपात स्थिति अथवा किसी भी स्थिति में रेडक्रास से संबंधित कोई जरूरत हो तो बेहिचक बताएं। वीर सावरकर सस्था के मधु शिरोडकर ने सुझाव दिया कि बाजना बस स्टैण्ड से वरोठ माता मंदिर क्षेत्र  के बीच तकरीबन 450 वृक्ष हैं जो कि फोरलेन चौड़ीकरण की वजह से काटे जा सकते हैं। उनको बगैर काटे जड़ सहित अन्यत्र स्थानों पर स्थानान्तरित किया जा सकता है। उनके सुझाव का स्वागत करते हुए एडीएम ने आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए।

बैठक में मौजूद अशासकीय संस्थाओं के पदाधिकारियों ने विभिन्न क्षेत्रों  में किये जाने वाले सेवा कार्यों के लिए अपने सुझाव प्रस्तुत किये। साथ ही उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। सुश्री शबाना खान ने उनकी संस्था द्वारा वृद्धजनों के हित में किये जा रहे कार्यों से अवगत करवाया। निवेदित बैरागी ने पुरानी किताबों को संग्रहित कर गरीब विद्यार्थियों को वितरण की जानकारी दी। पूजा व्यास ने तेजस्वी दल द्वारा महिलाओं की समस्याओं को सतत् हल करने, जावरा जनकल्याण समिति द्वारा न्यूनतम शुल्क पर डायलिसिस सेवा शुरू करने तथा अन्य महत्वपूर्ण कार्यों की जानकारी प्रहलाद कोठारी ने दी। करमदी के  जितेन्द्र राव द्वारा कुपोषित बच्चों को कुपोषण मुक्त करने, रतलाम के गौरव काकानी द्वारा रक्त मित्र कार्यक्रम तथा सरवन के धीरूलाल द्वारा भी सामाजिक दिशा में किए गए कार्यों की जानकारी प्रस्तुत की गई।

You may have missed