April 26, 2024

भारतीय किसान संघ का प्रशिक्षण वर्ग 21 अगस्त से

संघ प्रमुख डॉ भागवत पूरे समय रहेंगे मौजूद

भोपाल,20 अगस्त (इ खबरटुडे)। भारतीय किसान संघ के देश भर के कार्यकर्ता 21 अगस्त को भोपाल में जुटेंगे। किसान संघ के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने के लिए किसान संघ के वरिष्ठ नेताओं के अलावा आरएसएस प्रमुख डॉ मोहन भागवत भी मौजूद रहेंगे। कार्यकर्ताओं का यह प्रशिक्षण वर्ग चार दिनों तक चलेगा।
भारतीय किसान संघ के राष्ट्रीय महामंत्री प्रभाकर केलकर ने एक जानकारी में बताया कि किसान संघ का कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग 21 अगस्त की सुबह से प्रारंभ होकर 24 अगस्त की शाम तक चलेगा। इस वर्ग में देश भर के 34 प्रान्तों के चार सौ से अधिक कार्यकर्ता भाग लेंगे।
किसान संघ के कार्यकर्ताओं को मार्गदर्शन देने के लिए किसान संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रो.अन्ना साहेब (अनिरुध्द रामचन्द्र मुरकुटे,नागपुर) समेत किसान संघ के 50 से अधिक वरिष्ठ कार्यकर्ता मौजूद रहेंगे। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक डॉ.मोहन भागवत पूरे तीन दिन तक वर्ग में मौजूद रहेंगे।
श्री केलकर ने बताया कि इस प्रशिक्षण वर्ग के माध्यम से कार्यकर्ताओं को किसान समस्याओं के हल हेतु भाषण कला,ज्ञापन देना,धरना,प्रदर्शन,जुलूस आदि का व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके साथ ही कार्यकर्ताओं को अपने अपने क्षेत्रों में कृषि,किसान तथा ग्रामीण समस्याओं के समझते हुए उनके समाधान के लिए संगठनात्मक,रचनात्मक और आन्दोलनात्मक प्रयास करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण वर्ग के माध्यम से पूरे देश में एक किसान कार्य पध्दति विकसित की जाएगी।
श्री केलकर ने बताया कि उक्त प्रशिक्षण वर्ग भारतीय किसान संघ का आन्तरिक संगठनात्मक कार्यक्रम है इसलिए इसमें किसी भी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds