April 27, 2024

गुम हुए दस लाख के मोबाइल पुलिस ने किए बरामद,असली मालिको को सौपे

रतलाम,28 जनवरी (इ खबर टुडे)। गुम हुए मोबाइल के मामलो में आमतौर पर पुलिस का रवैया टालमटोल का होता था लेकिन अब पुलिस ने मोबाइल के मामलो को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है और इसके अच्छे परिणाम सामने आने लगे है। रतलाम पुलिस ने गुम हुए 40 मोबाइल को  बरामद करने में सफलता हासिल  की है। शनिवार को पुलिस नियंत्रण कक्ष में एसपी अमितसिंह और प्रशिक्षु आईपीएस दीपक कुमार शुक्ला ने मोबाइल फोन को उनके असली मालिक को सौंपा। बरामद मोबाइल में एक रतलाम निवासी आईपीएस अधिकारी रजत सकलेचा का भी है, जो उनके पिता को सौंपा गया।
एसपी अमितसिंह ने पुलिस को मिली सफलता के बारे में बताया कि रतलाम पुलिस ने 10 लाख रुपए मूल्य के चोरी और गुम हुए कुल 40 मोबाइल बरामद किए है। गुम और चोरी हुए मोबाइलों की लगातार शिकायतों को देखते हुए एसपी अमितसिंह ने जनवरी माह में गुम या चोरी हुए मोबाइलों को तलाशने के लिए विशेष अभियान चलाया। इसके लिए प्रभारी एएसपी  और प्रशिक्षु आईपीएस दिपक कुमार शुक्ला के नेतृत्व में रतलाम साइबर सेल को गुम हुए मोबाइल को ढूढंने की जबावदारी दी गई।

राजस्थान, यूपी से भी बरामद किए मोबाइल

एसपी अमितसिंह ने बताया कि पुलिस के पास चोरी या गमु हुए मोबाइल की 400 के करीब शिकायत या आवेदन है। पुलिस ने इनमें से 40 मोबाइल बरामद कर लिए है और शेष को भी रिकव्हर करने के  लिए प्रयास किए जा रहे है। पुलिस ने नीमच, इंदौर, रतलाम, झाबुआ, धार, राजलस्थान के प्रतापगढ और उत्तर प्रदेश के झांसी से भी रतलाम से गुम हुए मोबाइल बरामद किए है। पुलिस के अनुसार अधिकांश मोबाइल में गुम हुए मोबाइल जिन्हे मिला है उन्होने अज्ञानतावश मोबाइल उपयोग करना बताया और पुलिस जांच में पुरा सहयोग दिया। जब्त मोबाइल में 50 हजार से 25 हजार तक के मोबाइल शामिल है। कुछ मामलों में गुम हुआ मोबाइल मिलने पर लड़की को गिफ्ट कर दिया गया था।

दो मामले संदिग्ध, जांच जारी

एसपी अमितसिंह अमितसिंह ने बताया कि जितने भी मोबाइल बरामद हुए है, उनमें गुम होने की शिकायत थी, इसके लिए किसी भी व्यक्ति के खिलाफ फिलहाल प्रकरण दर्ज नहीं हुआ है। दो मामले संदिग्ध है , जिनकी जांच की जा रही है और उसमें चोरी करना या गैंग चलाकर मोबाइल उड़ाना पाया गया तो कार्रवाई की जाएगी। एक प्रकरण में गुम हुआ मोबाइल दुकान से सेकेंड हेंड में बेचना पाया गया  जो इंदौर के एक पुलिस आरक्षक ने खरीदा और उसके पास दुकान की रसीद भी मिली है। इस मामले में भी दुकानदार की जांच की जा रही है।
टीम को दिया प्रशस्ति-पत्र और पुरस्कार
प्रशिक्षु आईपीएस दिपक कुमार शुक्ला के नेतृत्व में साइबर सेल के आरक्षक मनमोहन शर्मा, रितेश सिंह, बलराम पाटीदार, प्रमिला सिंह का कार्य गुम मोबाइल को ढूंढने में विशेष रुप से सराहनीय रहा। एसपी अमितसिंह ने टीम को प्रशस्ति पत्र दिया और पांच हजार रुपए का पुरस्कार देने की घोषणा की।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds