May 20, 2024

स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास से मनाया जावेगा – श्री वानखेड़े

तैयारियों से संबंधित बैठक आयोजित

रतलाम 22 जुलाई (इ खबरटुडे)।  प्रभारी कलेक्टर एवं एडीएम कैलाश वानखेड़े की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में स्वतंत्रता दिवस को हर्षोल्लास से मनाये जाने के लिये बैठक आयोजित हुई। बैठक में श्री वानखेड़े ने स्वतंत्रता दिवस मनाये जाने हेतु आवश्यक तैयारियॉ अभी से करने के निर्देश दिये। उन्होने नगर निगम, शिक्षा विभाग, अबकारी विभाग, विद्युत विभाग, पुलिस, यातायात, स्वास्थ्य विभाग एवं जन सम्पर्क विभाग को जिम्मेदारियॉ सौंपी। बैठक में विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।
स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों में सर्वप्रथम श्री वानखेड़े ने ध्वजारोहण के संबंध में सावधानियॉ बरतने के निर्देशों के साथ आदेश दिये कि आवश्यकता अनुसार नवीन ध्वज क्रय किये जाए। उन्होने कहा कि 15 अगस्त को कृषि उपज मण्डी प्रागंण में प्रात: 9 बजे मुख्य समारोह आयोजित किया जावेगा। इसके पूर्व सभी कार्यालय प्रमुखों द्वारा प्रात: 7:30 बजे से 8 बजे के मध्य राष्ट्रीय ध्वज फहराना सुनिश्चित किया जावे॥ मुख्य समारोह स्थल पर साफ-सफाई एवं अन्य आवश्यक इंतजाम रखने के निर्देश नगर निगम को दिये गये। प्रभारी कलेक्टर ने समारोह स्थल पर मय चिकित्सकों के चिकित्सा वाहन तैनात रखने के निर्देश दिये। पुलिस, रक्षित निरिक्षक एवं यातायात प्रभारी को परेड व यातायात संबंधी व्यवस्थाएॅ करने के निर्देश भी दिये गये।
बैठक में शिक्षा विभाग को प्रभात फेरियों में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थियों को 8:45 बजे तक मुख्य समारोह स्थल पर अनिवार्य रूप से पहुॅचाने के लिये उपयुक्त इंतजाम करने के लिये शिक्षक-शिक्षिकाओं की डयुटी लगाने के निर्देश दिये। उन्होनें कहा कि प्रभात फेरियों एवं कार्यक्रम स्थल पर अनुशासन बनाये रखना भी सुनिश्चित किया जाए। बच्चों को स्वतंत्रता दिवस के दिन वितरित होने वाले मिष्ठान्न की व्यवस्था करने के लिये सहायक आयुक्त आबकारी को निर्देशित किया गया। मिष्ठान्न वितरण के पूर्व उसकी गुणवत्ता परीक्षण के लिये मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये गये। कार्यक्रम स्थल पर पेयजल हेतु उपलब्ध कराये जाने वाले पानी की शुध्दता हेतु कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को निर्देशित किया गया। समारोह के लिये आमंत्रण पत्र छपवाने और उनके वितरण कराने की जिम्मेदारी आयुक्त नगर निगम और एसडीएम शहर रतलाम को सौंपी गई। कार्यक्रम स्थल तक स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को लाने-ले जाने की जिम्मेदारी सहायक आयुक्त आदिवासी विकास की रहेगी।
मुख्य समारोह में 30 मिनट की समयावधि में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जावेगा। इसमें कम से कम दो शासकीय स्कूलों द्वारा प्रस्तुतियॉ दी जावेगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले विद्यालयों का चयन एक समिति के द्वारा किया जावेगा। कार्यक्रम विशुध्द रूप से देश भक्ति पर आधारित रहेगें। समारोह में सशस्त्र बलों, एनसीसी , स्काउट गाईड व पुलिस के जवानों के द्वारा मार्चपास्ट किया जावेगा।
धिकार अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुरूस्कृत होगे
प्रभारी कलेक्टर कैलाश वानखेड़े ने बताया कि जिले में विभिन्न हितग्राहियों को उनके ग्राम में जाकर चिन्हांकित कर लाभान्वित किये जाने हेतु प्रारम्भ किये गये, अपने तरीके के अनुठे अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रेक्षकों, नोडल अधिकारियों व ग्राम स्तरीय दलों के सदस्यों को मुख्य समारोह में पुरूस्कृत किया जावेगा। उन्होने बताया कि इस अवसर पर विभागीय तौर पर अच्छा काम करने वाले अधिकारी, कर्मचारियों को भी पुरूस्कृत किया जावेगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds