October 6, 2024

स्कूल नहीं बच्चों के भविष्य की बुनियाद रखी हैं आज – प्रभारी मंत्री श्री जोशी

88 लाख रूपये के हाई स्कूल भवन का षिलान्यास हुआ

रतलाम 12 नवम्बर (इ खबरटुडे)।नवीन हाई स्कूल भवन बच्चों के भविष्य के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। आने वाले समय में शेरपुरखुर्द स्कूल के बच्चे हो सकता हैं कि ख्यातनाम डाॅक्टर और इंजिनियर बने। आज यहा हाई स्कूल भवन की नीव रखते हुए षिलान्यास ही नहीं किया गया हैं अपूति बच्चों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिये मजबुत नीव का पत्थर रखा गया है।
उद्गार आलोट क्षेत्र की ग्राम पंचायत शेरपुरखुर्द में नवीन हाई स्कूल भवन की आधार षिला रखे जाने हेतु आयोजित कार्यक्रम में राज्य मंत्री मध्यप्रदेष शासन तकनीकी षिक्षा, कौषल विकास (स्वतंत्र प्रभार) स्कूल षिक्षा एवं श्रम विभाग तथा जिले के प्रभारी मंत्री दीपक जोषी ने व्यक्त किये। शेरपुरखुर्द में आज 88 लाख 21 हजार रूपये की लागत से बनने वाले दो मंजिला शासकीय हाई स्कूल भवन की आधार षिला श्री जोषी द्वारा स्थानीय विधायक जितेन्द्र गेहलोत के साथ रखी गई।
प्रभारी मंत्री ने अपने सम्बोधन में मध्यप्रदेष शासन और भारत शासन द्वारा जनहित में चलाई जा रही योजनाआंे की जानकारी देते हुए कहा कि केन्द्र सरकार और प्रदेष सरकार दोनों ही लोकहित में बेहतर कार्य कर रही है जिससे देष एवं प्रदेष का सम्मान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी बढ़ रहा है। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री श्री षिवराजसिंह चैहान ने मुख्यमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद सबसे पहले मुख्यमंत्री कन्यादान योजना प्रारम्भ की और आज तक शासन की इस योजना से बीस लाख गरीब परिवारों की कन्याओं का विवाह सरकार के द्वारा कराया जा चूका है। श्री जोषी ने लोगों से बिजली के बिल समय पर जमा करने की अपील की। उन्होने कहा कि बिजली की सतत् आपूर्ति बनाय रखने के लिये हम सब की जवाबदारी हैं कि समय पर बिजली का बिल जमा करे। प्रभारी मंत्री ने निर्माण एजेंसी को समयसीमा में उत्कृष्ठता पूर्वक कार्य करने से निर्देष दिये।

 

उन्होने कहा कि बेहतर भवन और बेहतर पर्यावरण से बच्चों को बेहतर षिक्षा प्राप्त करने के बेहतर अवसर प्राप्त हो सकेगे। प्रभारी मंत्री ने स्कूल के विद्यार्थियों के लिये आगामी शैक्षणिक सत्र हेतु फर्निचर प्रदाय किये जाने की घोषणा भी मंच से की। शेरपुरखुर्द आलोट में 637 वर्ग मीटर का दो मंजिला शासकीय हाई स्कूल भवन निर्माण कार्य संबंधी भूमि पुजन किया गया है। नवनिर्मित भवन में भूतल पर 472 वर्ग मीटर का निर्माण कार्य होगा जबकि प्रथम तल पर 165 वर्गमीटर मंे निर्माण कार्य किया जायेगा। कार्यपालन यंत्री पी.आई.यू. गिरीजेष शर्मा ने बताया हैं कि निर्माण कार्य समयसीमा में पूर्ण किया जायेगा ताकि विद्यार्थियों को उसका लाभ प्राप्त हो सके।
आलोट क्षेत्र में सात हाई स्कूल की स्वीकृति के लिये धन्यवाद भूमि पुजन समारोह की अध्यक्षता करते हुए क्षेत्रिय विधायक जितेन्द्र गेहलोत ने स्कूल षिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री कैलाष जोषी को सत्र 2015-16 में आलोट क्षेत्र के सात माध्यमिक विद्यालयों को हाई स्कूल के रूप में उन्नत करने के लिये आभार ज्ञापित किया। उन्होने बताया कि सात में से शेरपुरखुर्द दुसरा स्थान हैं जहा पर नवीन हाई स्कूल के लिये आज भूमिपुजन किया जा रहा है। उन्होने आलोट क्षेत्र में साक्षरता की दर 65 प्रतिषत हो जाने पर प्रषंसा व्यक्त करते हुए बताया कि कभी इस क्षेत्र की साक्षरता दर 35 प्रतिषत ही हुआ करती थी जिससे निष्चित ही विकास भी प्रभावित हुआ है। उन्होने अपने सम्बोधन मंे बताया कि वर्तमान
मंे क्षेत्र में चार हजार करोड़ रूपये के विकासात्मक कार्य प्रचलित है। श्री गेहलोत ने कहा कि वे जनता के सेवक के रूप में कार्य कर रहे हैं और कार्य करते रहेगे।
विद्यार्थियों को साईकिले वितरित
प्रभारी मंत्री श्री जोषी एवं विधायक श्री गेहलोत ने कक्षा 6टी में नवप्रवेषी 15 विद्यार्थियों को साईकिल वितरित की। साईकिले अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं सामान्य वर्ग के बालक-बालिकाओं को वितरित की गई। नौ साईकिले बालकों एवं छःसाईकिले बालिकाओं को अतिथियों द्वारा प्रदान की गई। समारोह में जनपद अध्यक्ष कालुसिंह परिहार, दिनेष कोठारी, आपेन्द्रसिंह यादव, भंवरसिंह परिहार और राजेष पंवार ने भी अपने सम्बोधन दिये। इस अवसर पर पूर्व विधायक अषोक साकलंा, जनपद पंचायत आलोट के उपाध्यक्ष सुनिता रामलाल धाकड़, भंवरसिंह परिहार, लालसिंह डोडिया, नंदनराज जैन,प्रमोद मेहता, स्थानीय सरपंच अषरफ खाॅ मुलतानी एवं नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों के अतिरिक्त एडीएम कैलाष बुंदेला, एसडीएम वीरसिंह सोलंकी, जिला षिक्षा अधिकारी अनिल वर्मा, डीपीसी राजेन्द्र सक्सेना, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी गोवर्धन मालवीय एवं अधिकारी, कर्मचारीगण उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds