May 9, 2024

सरपंचों की शिकायतों पर सीईओ जिला पंचायत ने दिये निर्देश

काम की मांग नहीं डालने वाले ग्राम रोजगार सहायक हटाये जायेगे

रतलाम 07 दिसम्बर(इ खबरटुडे)।जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिन्दरसिंह ने आज आलोट में ग्राम पंचायतों में समग्र स्वच्छता अभियान अंतर्गत निर्मित होने वाले शौचालयों की प्रगति कार्य के दौरान पाया कि कई स्थानों पर ग्राम रोजगार सहायकों द्वारा शौचालय निर्माण के बाद भी काम की मांग पोर्टल पर दर्ज नहीं की गई हैं उसके कारण हितग्राहियों को भुगतान नहीं मिल रहा है।

सीईओ जिला पंचायत ने रजला, कंथारिया, बामनखेड़ी, रिछा के ग्राम रोजगार सहायकों के कार्यो की जाॅच करने, परीक्षण करने और हटाये जाने के निर्देश दिये। उन्होने सभी सरपंचों को स्पष्ट किया कि जिन ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण के कार्यो को प्राथमिकता के आधार पर नहीं किया जायेगा तो उन्हें अन्य कार्यो को किये जाने में असुविधा होगी।

आलोट में सीईओ जिला पंचायत द्वारा बेहतर कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों के सरपंचों की प्रशसा भी की गई। उन्होने कहा कि जो सरपंच अपनी ग्राम पंचायतों में स्वयं की और से प्रयास कर अच्छा प्रदशन करेगे उन्हें कलेक्टर के द्वारा रतलाम में सम्मानित किया जायेगा। जिन पंचायतों में कार्य अपेक्षा अनुरूप नहीं होेगे उनके सरपंचों के साथ सचिवों एवं ग्राम रोजगार सहायकों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी। हरजिन्दरसिंह ने कहा कि गाॅव में प्रचलित बुरी प्रथाओं को रोकने का कार्य सरपंच के नेतृत्व में ही अग्रणी रूप से होना चाहिए। यदि सरपंच ही आगे नहीं आयेगे तो फिर ऐसी प्रथाओं को कैसे रोका जा सकेगा। ग्राम पंचायतों में आगे बढ़कर नेतृत्व करने वाले सरपंचों के साथ शासकीय अमले को भी जिम्मेदारी लेकर उनका सहयोग करना होगा। जो सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायक सरपंचों को अपेक्षित नियमानुसार सहयोग नहीं करेगे उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

सीईओ जिला पंचायत ने सरपंच, सचिवांे की बैठक में कहा कि जो प्रेरक गाॅव में काम नहीं करते हुए समुचित परिणाम देने में असफल हैं उनको निकाल दिया जायेगा। उन्होने सरपंचों से गाॅव में गठित निगरानी समिति को सक्रिय करने के निर्देष भी दिये। बैठक में एसडीएम आलोट वीरसिंह चैहान, सीईओ जनपद पंचायत गोवर्धन मालवीय भी मौजूद थे।
इसी प्रकार एक बैठक जावरा जनपद पंचायत के सभाकक्ष में आयोजित हुई। बैठक में एसडीएम जावरा अनुपसिंह ने सरपंचों को निर्देशित किया कि सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर ग्राम पंचायतों में शौचालय निर्माण के कार्य करें। पात्र हितग्राहियों को शौचालय निर्माण में दिक्कते न आये इसके लिये त्वरित गति से मूल्यांकन कर राषि जारी किया जाना सुनिष्चित करे। उन्होने कहा कि जो हितग्राही पात्रता की श्रेणी में नहीं आ रहे हैं उन्हें शौचालय निर्माण के लिये प्रेरित किया जाकर निर्माण कार्य सुनिष्चित किया जाये। शौचालय निर्माण में किसी प्रकार की दिक्कते आती हैं तो तत्काल अवगत कराये। बैठक में एसडीएम की मौजूदगी में ही सीईओ जनपद पंचायत जावरा श्रीमती विष्णुकांता गुप्ता द्वारा प्रत्येक ग्राम पंचायत में निर्मित होने वाले शौचालय के प्रगति की समीक्षा की गई।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds