May 11, 2024

सबसे सस्ती विमान सेवा शुरू: पीएम मोदी ने कहा- अब ‘हवाई’ चप्पल वाले भी कर सकेंगे प्लेन से यात्रा

शिमला ,27 अप्रैल (इ खबरटुडे)। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को उड़ान मिशन का उद्घाटन किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हवाई सेवा के लिए भारत में सबसे ज्यादा अवसर हैं. पहले हवाई यात्रा धनी लोग ही किया करते थे लेकिन आज यह आम लोगों की पहुंच में आ चुका है.पीएम मोदी ने कहा कि मैं चाहता हूं हवाई यात्रा में हवाई चप्पल वाले लोग दिखाई दें. उड़ान योजना के तहत एक घंटे से कम की उड़ान के लिए 2500 रुपये ही देने होंगे. उन्होंने कहा कि छोटे शहरों में भी हवाई सेवा शुरू करने की जरूरत है. सब उड़े, सब जुड़े… देश के एक हिस्से को दूसरे हिस्से से जोड़ने की स्कीम की शुरुआत है यह योजना…

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हवाई सर्कुलर रूट का फायदा सिख यात्री उठायें. पूंजी निवेश के लिए हवाई सेवा आवश्‍यक है.

आपको बता दें कि ‘उड़ान’ की शुरुआत अक्टूबर 2016 में रीजनल कनेक्टिवटी स्कीम के तहत की गयी थी. इस महत्वाकांक्षी स्कीम उद्देश्‍य हवाई उड़ान को छोटे शहरों तक पहुंचाना और इसे किफायती बनाना है. पीएम मोदी के क्षेत्रीय कनेक्टिविटी के सपने को पूरा करते हुए एविएशन मिनिस्टर अशोक गजपति राजू ने 128 रूट्स और 5 ऑपरेटरों को उड़ान स्कीम में शामिल किया है.

ये हैं  ‘उड़ान’ की खास बातें

1. इस स्कीम में 45 ऐसे एयरपोर्ट्स जो सेवा में नहीं हैं, उन्हें एयर नेटवर्क से जोड़ा गया है.

2. इस स्कीम के तहत 5 ऑपरेटर्स का चयन हुआ है- एयर इंडिया की सब्सिडियरी अलाइड सर्विसेज, स्पाइसजेट, एयर डेक्कन, एयर ओडिशा, टर्बो मेघा.

3. टियर-2 और टियर-3 शहरों के 13 एयरपोर्ट्स, जहां ज्यादा फ्लाइट्स नहीं चलती थीं वहां अब अधिक फ्लाइट्स  ‘उड़ान’ भरेंगी.

4. सिविल सेक्रटरी आरएन चौबे के अनुसार, हर फ्लाइट में 50 प्रतिशत सीट्स 2,500 रुपये एक घंटे के रेट पर तय की जायेंगी.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds