April 28, 2024

गाॅव का विकास स्वयं कार्य योजना बनाकर करें – प्रभारी मंत्री दीपक जोशी

बाबा साहब के समानता के सपने को पूर्ण कर रही सरकार

ग्राम पिपलखुटा में आयोजित ग्राम संसद में सम्मिलित हुए जिले के प्रभारी मंत्री

रतलाम 27 अप्रैल (इ खबरटुडे)। ग्राम उदय से भारत उदय अभियान का प्रारम्भ प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी ने बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर की 125वीं जयंती पर गतवर्ष 14 अप्रैल को प्रारम्भ किया। हमारे प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चैहान ने अभियान को दुसरे वर्ष भी समाज और गाॅव के विकास में बाधक बन रही असमानता को दुर करने के लिये लगातार जारी रखा। इसी क्रम में ग्राम संसदे आयोजित की जाकर गाॅव को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिये कार्य किये जा रहे हैं।

उक्त उद्गार रतलाम जिले के प्रभारी मंत्री एवं राज्य मंत्री मध्यप्रदेष शासन तकनीकी षिक्षा, कौषल विकास (स्व.प्र.) स्कूल षिक्षा एवं श्रम विभाग दीपक जोशी ने ग्राम पिपलखुटा में आयोजित ग्राम संसद में व्यक्त किये। उन्होने कहा कि गाॅवों के सम्पूर्ण विकास के लिये ग्रामीणों को ही कार्य योजना बनानी है ताकि उनको प्रशासनिक मदद मुहैया की जाकर गाॅव को विकसित किया जा सकें।

प्रभारी मंत्री श्री जोशी ने बताया कि ग्राम उदय से भारत उदय अभियान के अंतर्गत गाॅव में आयेाजित होनी वाली ग्राम संसदों की प्रतिदिन माननीय मुख्यमंत्री मध्यप्रदेश शासन द्वारा नियमित रूप से माॅनीटरिंग की जा रही है। उन्होने ग्रामीणों से आशा जतायी कि वे खुद ही अपने गाॅव के विकास के लिये बनने वाली कार्य योजना में शामिल करें कि उन्हें गाॅव में कौन-कौन से विकास कार्य कराना है फिर चाहे वे कार्य बिजली के खम्बों से संबंधित हो, चाहे पेयजल से संबंधित हो या सड़क निर्माण, कुएं या अन्य हितग्राही मूलक योजनाओं से संबंधित हो। प्रभारी मंत्री ने कहा कि कार्य योजना में शामिल किये जाने वाले सभी बिन्दुओं को अगली अंतरिम संसद में पारित किये जाकर एक माह में प्रशासनिक अनुमतियों एवं स्वीकृतियों के उपरांत प्रारम्भ कर दिया जायेगा। उन्होने ग्रामीणों से अपनी शिकायतों एवं मांगों को लिखित में प्रस्तुत करने की अपेक्षा जतायी।
श्री जोशी ने कहा कि प्रदेश की और देश की सरकारों के द्वारा निरंतर विकासात्मक कार्य किये जा रहे है। उन्होने बताया कि पूर्ववर्ती अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने प्रत्येक गाॅव को मुख्य मार्ग से जोड़ने की अनुपम सौगात दी। इसी प्रकार वर्तमान मोदी सरकार ने संकल्प लिया हैं कि वह देश के प्रत्येक व्यक्ति को 2022 तक पक्की छत (प्रधानमंत्री आवास) उपलब्ध करायेगी। प्रभारी मंत्री ने अपने उद्बोधन में कहा कि गांधीजी के ग्राम स्वराज की अवधारणा को साकार रूप देने का कार्य वर्तमान में देश-प्रदेश की सरकार कर रही है।

ग्राम संसद को क्षेत्रिय विधायक मथुरालाल डामर ने सम्बोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र में जन कल्याण के विभिन्न कार्य निरंतर संचालित हो रहे है। क्षेत्र में स्कूले, छात्रावास, सड़के और सिंचाई के लिये विभिन्न तालाबों के निर्माण का कार्य चल रहा है। इन सबके निर्माण से निश्चित ही गाॅवों के विकास में मदद मिलेगी। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सोमेश मिश्रा ने सम्बोधित करते हुए कहा कि ग्राम संसदे गाॅवों के सशक्तिकरण के लिये ही आयोजित की रही है। ग्राम संसदों में जो भी मांगे और शिकायतें होगी उन्हें आगामी एक माह में परीक्षण कर नियमानुसार तरीके से हल किया जायेगा। ग्राम संसद के प्रारम्भ में जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लक्ष्मणसिंह डिंडोर ने पिपलखुटा में आयोजित ग्राम संसद की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए बताया कि कौन-कौन से कार्य वर्तमान में प्रगतिरत है और भावी योजना क्या है।

प्रभारी मंत्री ने ग्रामीणों से की चर्चा
प्रभारी मंत्री दीपक जोशी ने ग्राम संसद में उपस्थित महिलाओं से चर्चा कर उनका हालचाल जाना। उनकी समस्याऐं पुछी। प्रभारी मंत्री ने आश्वस्त किया कि उनकी सभी मांगे पूरी की जायेगी। प्रशासनिक स्तर पर परीक्षण कराया जाकर उन्हें सभी लाभ नियमानुसार उपलब्ध कराये जायेगे। ग्राम संसद में मौजूद महिलाओं के द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजनान्तर्गत प्राप्त हुए गैस चुल्हो के कारण धुऐं से मिलने वाले छुटकारे पर प्रसन्नता जतायी गई।

ग्राम संसद ने कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर, पुलिस अधीक्षक अमीतसिंह, एसडीएम ग्रामीण श्रीमती नेहा भारतीय, तहसीलदार अजय हिंगे, जनपद सदस्य भंवरलाल गिरवार, सरपंच, अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds