May 21, 2024

सज्जन शक्ति जागरण कर समाज में समरसता लाने हेतु संघ निरंतर सक्रिय -आरएसएस जिला शारीरिक प्रमुख संतोष

रतलाम,28फरवरी(इ खबरटुडे)। नामली खंड के सेमलिया उपखंड का आज संचलन निकाला गया। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के रतलाम जिला शारीरिक प्रमुख संतोष कापड़िया ने संचलन के कार्यक्रम में संबोधित किया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि गांव के प्रतिष्ठित एवं समाजसेवी गोवर्धनलाल जी धबाई जो कि सेमलिया के निवासी हैं उन्होंने एक समाज प्रेरक पुस्तक भी लिखी है ।कार्यक्रम मुख्य वक्ता संतोष कापड़िया ने कहा कि संघ का लक्ष्य देश की सज्जन शक्ति का जागरण कर प्रत्येक व्यक्ति में चरित्र का निर्माण करना है । इस देश में रहने वाला समाज अपना है । इस हेतु समरस समाज का निर्माण करना आवश्यक है । इसी कारण अपनी दैनिक शाखाओं के माध्यम से प्रशिक्षण लेकर स्वयंसेवक समाज में आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार होते हैं ।

बिना किसी अपेक्षा के निःस्वार्थ भाव से सेवा करना ही स्वयंसेवकों का ध्येय रहता है । यही कारण है कि समाज में आने वाली आपदाओं के समय संघ के स्वयंसेवक सबसे पहले सेवा को पहुंचते हैं । उन्होंने समरसता के बारे में कहा कि स्वयंसेवक छुआछूत से परे हैं वह राष्ट्र को ही अपना धर्म मानते हैं । स्वयंसेवकों को भारत माता को पुनः जगद्गुरू के आसन पर आसीन करने के लिये अपने ध्येय का स्मरण रहे और उद्देश्य पूर्ति के लिए वे सतत् सक्रिय हों । तभी तो प्रशिक्षण का प्रतिफल सफल होगा ।

राष्टीय स्वयंसेवक संघ ने समाज व देश हित में जो सकारात्मक कार्य किये । वे सराहनीय हैं आओ हम सभी राष्ट्र निर्माण के इस महायज्ञ में योगदान दें अतः आवश्यकता है कि सभी समारात्मक सोच वाले व्यक्ति एवं संगठन इस दिशा में कदम से कदम और मन से मन मिलाकर राष्ट्र निर्माण व विश्व कल्याण के कार्य में सहयोग दें तथा जाति, मत-पंथ, संप्रदाय से ऊपर उठकर कार्य करें । भारतवर्ष जगद्गुरू एवं एक महान राष्ट्र बन सके ।

कार्यक्रम में गांव के समाज जन उपस्थित रहे ।बौद्धिक के पश्चात घोष की मधुर ध्वनि पर कदमताल करते हुए पूर्ण गणवेश में स्वयंसेवकों ने संचलन निकला और गांव में संचलन का विभिन्न स्थानों पर जय घोष के साथ पुष्प वर्षा करते हुए समजनो द्वारा स्वागत किया।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds