May 21, 2024

अभिनंदन की रिहाई को लेकर मोदी से फोन पर बात करना चाहते हैं इमरान

इस्लामाबाद,28 फरवरी(इ खबरटुडे)पाकिस्तान से जारी तनाव के बीच भारत की सबसे बड़ी चिंता यह है कि पड़ोसी मुल्क के कब्जे से अपने वायुसेना पायलट अभिनंदन वर्तमान को कैसे रिहा करवाया जाए। इस बीच, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बड़ा बयान दिया है। उनका कहना है कि अभिनंदन की रिहाई के मुद्दे पर प्रधानमंत्री इमरान खान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात करने को तैयार हैं।

इस बीच, पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि आने वाले एक-दो दिन में हम तय करेंगे कि पकड़े गए पायलट पर कौन-सा कन्वेंशन लागू होगा और क्या उसे युद्ध बंदी माना जा सकता है या नहीं। इससे पहले विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा था कि वे अभिनंदन को रिहा करने पर विचार कर सकते हैं, लेकिन इससे पहले दोनों देशों के बीच हालात सामान्य होने चाहिए।

मालूम हो, बुधवार को पाकिस्तान के विमानों ने भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की, जिन्हें सफलतापूर्वक खदेड़ दिया गया। पाकिस्तान के एफ-16 विमान को पीछा करने वालों में भारत का मिग-21 भी था, जिसे वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन उड़ा रहे थे। पाक विमान का पीछा करने के चक्कर में अभिनंदर पीओके में चले गए, जहां उनके विमान पर मिसाइल दागी गई। उनका मिग-21 क्रैश हो गया और वे पैराशूट से बाहर निकल आए, जिसके बाद पाक सेना ने उन्हें पकड़ लिया।

भारत की पाक को सख्त हिदायत, पायलट को न पहुंचाए हानि
भारत के लापता पायलट के पाक की हिरासत में होने की खबर के बाद भारत ने पाक को आगाह किया है कि वह पायलट अभिनंदन को किसी भी तरह की हानि न पहुंचाए। साथ ही कुछ तस्वीरें वायरल करने पर भी नाराजगी जताई है। भारत ने इस मामले में पाक को डोजियर सौंपते हुए कहा है कि वह जल्द हिरासत में लिए गए पायलट को रिहा करें।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds