April 29, 2024

शादी की सालगिरह पर हर वर्ष लगाते हैं एक पौधा – कलेक्टर डॉ. भार्गव

आओ गोद लें सुंदर भविष्य – सीईओ सोमेश मिश्रा
रतलाम पुलिस लाईन में जैव विविधता पार्क विकसित होगा

रतलाम ,05 जून (इ खबर टुडे)।विवाह संस्कार के समय अग्नि को साक्षी मानकर वर अपनी वधु को सात वचनों मेें से एक वचन बाग बगीचा लगवाने का देता है। इस प्रकार भारतीय संस्कृति में प्रारम्भ से ही पेड़ पौधों को पुजने का महत्व स्थापित हैं। तालाब में स्नान करने से पूर्व कंकर डालकर तालाब से अनुमति लेने वाले लोगों का देश भारत वर्ष है। सम्प्रति, प्रकृति की आवश्यकता और मनुष्य की आवश्यकता के मध्य असंतुलन के कारण चिंता जनक दृश्य निर्मित हुआ है। इसके लिये वृक्षारोपण करके सभी नागरिक आने वाली पीढि़यांे के लिये पुनीत कार्य करें।उक्त उदगार कलेक्टर डॉ अशोक भार्गव ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पुलिस लाईन में विकसित किये जा रहे जैव विविधता पार्क के शुभारम्भ अवसर पर व्यक्त किये। इस अवसर पर सभी उपस्थित जनों ने पौधा रोपण किया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सोमेश मिश्रा ने कहा कि प्रदेश का सबसे हरित पुलिस लाईन रतलाम पुलिस लाईन को बनाया जायेगा। विश्व पर्यावरण दिवस से प्रारम्भ होकर 15 जून तक सभी विकासखण्डों में हरित वाहन ग्रामों में जाकर वृक्षारोपण का प्रचार-प्रसार करेगें। स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण एवं जल संवर्धन हेतु पेड़ लगाओं यात्रा 05 जून से 15 जुलाई तक की जायेगी। सरकार द्वारा 02 जुलाई को एक साथ एक दिन में छः करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
रतलाम जिले के पेंशनर्स एवं स्वयं सेवी संस्था के सदस्य एक वृक्ष गोद लेगे और ‘‘आओ गोद ले सुंदर भविष्य’’ की संकल्पना को साकार करेगें। ग्रामीण क्षेत्रों के थाना परिसरोें में भी वृक्षारोपण का कार्य किया जायेगा। वन विभाग के अनुविभागीय अधिकारी पंवार ने बताया कि इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम ‘‘कनेक्टिंग पीपल विथ इंवायरमेंट’’ तय की गई है। इस क्रम में रतलाम के पुलिस लाईन क्षेत्र में जैव विविधता की आवश्यकताओं को मद्देनजर रखते हुए पीचर एरिगेशन के आधार पर पौधे लगाये गये है। इन पौधों में शत प्रतिशत उत्तरजीविता स्थापित रखने के हर सम्भव प्रयास किये जायेगे। कार्यक्रम का शुभारम्भ वार्ड 29 की पार्षद श्रीमती सुशीला परमार एवं शिवगढ़ रेंज की रेंजर ने सरस्वती पुजन कर किया।

विश्व पर्यावरण दिवस पर रतलाम विकासखण्ड (जनपद पंचायत रतलाम) के पर्यावरण प्रचार रथ को कलेक्टर डॉ. भार्गव ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। कार्यक्रम में डीआईजी अविनाश शर्मा, पुलिस अधीक्षक अमितसिंह, जिला वनमण्डलाधिकारी क्षितिज कुमार, एडीएम डॉ. कैलाश बुन्देला, जनपद पंचायत रतलाम के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लक्ष्मणसिंह डिंडोर, जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री वर्मा, जनपद पंचायत रतलाम के अधिकारी, राकेश परमार, कर्मचारी एवं गणमान्य नागरिक एवं सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds