May 20, 2024

शहर की सुन्दरता तथा यातायात की सुगमता नगर निगम के साथ आम जनता की भी जिम्मेदारी-महापौर

वाहन बेतरतीब रखे तो वाहनों को जब्त करेगा निगम

रतलाम 20 जुलाई ( इ खबरटुडे)। शहर की सुन्दरता तथा यातायात सुगमता की जिम्मेदारी नगर निगम के साथ आम नागरिकों को भी समझने की आवश्यकता है, आम नागरिक अगर अपने वाहन निगम तथा यातायात विभाग द्वारा चिन्हित पार्किंग झोन में खड़े करते हैं तो शहर का यातायात सुगम होगा साथ ही हमारे शहर का चेहरा भी सुन्दर परिलक्षित होगा।
उक्त विचार महापौर डाॅ0 (श्रीमती) सुनीता यार्दे ने महापौर परिषद की बैठक में उपस्थित सदस्यों एवं निगम अधिकारियों के समक्ष व्यक्त किये। उन्होने कहा कि आम जनता को यह संदेश पंहूचाना हम सबका दायित्व है। अगर हम अपने इस दायित्व को जिम्मेदारी के साथ पुरा कर पाये तो आने वाले दिनों में हमारे शहर की दशा ही बदली-बदली नजर आयेगी।
आयोजित महापौर परिषद की बैठक में सर्वानुमति से फैसला किया गया कि निगम तथा यातायात विभाग द्वारा चिन्हित पार्किंग झोन के अतिरिक्त वाहन खड़े पाये जाते है तो उन्हे निगम तथा यातायात विभाग की संयुक्त टीम द्वारा अपने कब्जे में लिया जायेगा। कब्जे में लिये गये वाहन दुपहिया वाहन पर निगम 200 रूपये प्रति वाहन जुर्माना वसूलेगा वहीं चार पहिया वाहन के लिये 500 रूपये तथा भारी वाहनों पर 1000 रूपये वसूला जायेगा। साथ ही वाहन मालिक अगर 24 घन्टे में निगम द्वारा निर्धारित जुर्माना अदा कर वाहन नहीं छुड़वाता है तो अगले दिन से प्रतिदिन के मान से 20 रूपये दुपहिया वाहन, 50 रूपये 4 पहिया वाहन तथा भारी वाहन पर 100 रूपये निगम जुर्माना अधिभार (पेनल्टी) वाहन मालिक से वसूलेगा। 1 अगस्त से प्रारंभ किये जाने वाले इस अभियान के लिये किराये पर ली जाने वाली प्लेटफार्म वाली क्रेन के लिये आमंत्रित निविदा की न्यूनतम दर को महापौर परिषद द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई।
रतलाम नगर में बहने वाले 36.66 किलोमीटर लम्बाई के 23 नालो को पक्का करने के प्रस्ताव को भी महापौर परिषद ने एकमत से अपनी स्वीकृति प्रदान की। उल्लेखनीय है कि बरबड़ तालाब, अमृतसागर तालाब एवं त्रिवेणी पर मिलने वाले इन नालों को पक्का करने में होने वाले व्यय की राशि 23 करोड़ 88 लाख 40 हजार की तकनीकि, प्रशासकीय तथा वित्तीय स्वीकृति शहरी अधोसंरचना विकास योजना अन्र्तगत शासन से अनुदान प्राप्त करने के लिये संचालनालय को प्रेषित करने की स्वीकृति बैठक में प्रदान की गई।
जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा नगर निगम से औद्योगिक क्षेत्र में पेयजल एवं प्रकाश व्यवस्था की मांग पर महापौर परिषद ने सर्वानुमति से निर्णय लिया कि औद्योगिक क्षेत्र के उद्योग मालिक वर्ष 1997 से अब तक का बनने वाला संपत्तिकर निगम को जमा कराने के उपरान्त ही नगर निगम से पेयजल एवं प्रकाश व्यवस्था की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिये महापौर परिषद ने निगम अधिकारियांे को निर्देशित किया कि वे औद्योगिक क्षेत्र के उद्योगों का सर्वे कर उद्योग मालिकों को संपत्तिकर नगर निगम को अदा करने के सूचना-पत्र जारी करें।
आम जनता की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए बैठक में एक नई सक्शन मशीन क्रय किये जाने की निविदा में प्राप्त न्यूनतम दर को स्वीकृति प्रदान की गई नई सक्शन मशीन क्रय किये जाने पर निगम 6 लाख 36 हजार रूपये व्यय करेगा।
सिंहस्थ के पूर्व महू रोड़ स्थित बस स्टेण्ड को आधुनिक रूप दिये जाने हेतु नवीन बस स्टेण्ड भवन निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ करते हुए महापौर परिषद ने आधुनिक नवीन बस स्टेण्ड भवन निर्माण पर होने वाले व्यय 2 करोड़ 16 लाख 74 हजार रूपये की राशि में से 16 लाख 74 हजार रूपये निगम मद से व्यय किये जाने की स्वीकृति सदस्यों ने सर्वानुमति से प्रदान की। उल्लेखनीय है कि आधुनिक बस स्टेण्ड भवन निर्माण में 2 करोड़ रूपये शासन अनुदान के रूप में नगर निगम को प्रदान करेगा। बस स्टेण्ड निर्माण के लिये नगर निगम द्वारा निविदाऐं आमंत्रित की जा चुकी है।
इसके अलावा अवैध नल कनेक्शनों को वैद्य करने की समय-सीमा में वृद्धि करने के अलावा प्रकाश व्यवस्था को ओर अधिक सुदृढ़ बनाने हेतु 7 मीटर की स्काॅय लिफ्ट की न्यूनतम दर को महापौर परिषद द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई।
महू रोड स्थित सुभाष शाॅपिंग काम्लेक्स की 102 दुकानों की नीलामी कलेक्टर गाईड लाईन अनुसार बंद लिफाफे के माध्यम से कराये जाने के प्रस्ताव को भी महापौर परिषद द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई।
आयोजित महापौर परिषद की बैठक में महापौर डाॅ0 (श्रीमती) सुनीता यार्दे के अलावा महापौर परिषद सदस्य प्रेम उपाध्याया, अरूण राव, भगतसिंह भदौरिया, मंगल लोढ़ा, सुरजसिंह जाट, ताराचंद पंचोनिया, श्रीमती मनीषा शर्मा, श्रीमती रेखा जौहरी, निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया, प्रभारी नगर शिल्पज्ञ  एस.एस. राजावत, उपायुक्त  राजेन्द्र कोठारी, निगम अधिकारी जसवन्त जोशी, राजेन्द्रसिंह पवांर, विजय बालोद्रा, आर.एम. सक्सेना के अलावा राजेन्द्रसिंह गेहलोत आदि उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds