May 20, 2024

रतलाम में दो पर्यटन वृत विकसित किये जावेगें

पर्यावरण उद्यान जुलाई में सायं काल 7 बजे तक खुला रहेगा

रतलाम 3 जुलाई(इ खबरटुडे)।  कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने रतलाम पर्यटन विकास परिषद की बैठक में आज बताया कि जिले में पर्यटन को बढ़ावा दिये जाने हेतु दो पर्यटन वृत (टूरिज्म सर्किट) विकसित किये जावेगें। उन्होने बताया कि पहले सर्किट में रतलाम एवं सैलाना और दूसरे सर्किट में जावरा एवं आलोट रहेगें। कलेक्टर ने कहा कि पर्यटन का विकास किसी एक स्थान की अपेक्षा क्षेत्र के कुछ चिन्हाकिंत स्थानों को एक वृत के रूप में तैयार कर किया जाना सुगम होता है। इन सर्किटों को आगामी 6 माह में विकसित करने की पुरजोर कोशिश की जावेगी। कलेक्टर ने पर्यावरण उद्यान को फरवरी से जुलाई तक सायं काल 7 बजे तक खुला रखने के निर्देश दिये। बैठक में रतलाम शहर विधायक  चेतन्य कश्यप, ग्रामीण विधायक  मथुरालाल डामर, सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल, आलोट विधायक जितेन्द्र गेहलोत, महापौर डॉ. सुनिता यार्दे, पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने पर्यावरण उद्यान में पर्यटन विकास के लिये आयोजित बैठक में रतलाम-सैलाना सर्किट में पर्यावरण उद्यान, धोलावाड़ डेम, गढ़खंखाई माताजी, राजापुरा, केदारेश्वर महादेव एवं केकटस गार्डन में आवश्यक मूलभुत सुविधाएॅ विकसित करने के लिये पर्यटन विकास परिषद के सचिव को कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये गये। कार्य योजना में किये जाने वाले कार्य, सम्भावित आवश्यक संसाधन, संचालन एवं संधारण के संबंध में विस्तृत जानकारी समाहित होगी। केकटस गार्डन के अतिरिक्त सभी स्थानों पर केंटिन, सुलभ शौचालय इत्यादि की व्यवस्था की जावेगी। बैठक में पर्यटन वृत विकसित होने पर एक ही दिन में विभिन्न स्थानों का भ्रमण कर वापस रतलाम लौटने तक बस की व्यवस्था किये जाने पर भी चर्चा की गई। इसे रतलाम दर्शन अंतर्गत सम्मिलित किया जाएगा। जावरा – आलोट टुरिज्म सर्किट अंर्तगत जावरा एवं आलोट के पर्यटन को दृष्टिगत रखते हुए प्रसिध्द स्थलों को सम्मिलित किये जाने हेतु कलेक्टर बी. चन्द्रशेखर एक बार क्षेत्र का भ्रमण करेगें।

धोलावाड़ डेम में नाव से पर्यटन विकास की सम्भावनाओं को तलाशा

 कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने आज रतलाम में पर्यटन को विकसित किये जाने हेतु धोलावाड़ डेम में नाव में बैठकर पानी के वर्तमान स्तर एवं पानी से लबालब होने पर बोटिंग की सम्भावनाओं का जायजा लिया। रतलाम शहर विधायक  चेतन्य कश्यप, सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल एवं महापौर डॉ. सुनिता यार्दे ने भी नाव में कलेक्टर के साथ बैठकर पर्यटन की सम्भावनाओं के बारे में विचार विमर्श किया। बोटिंग को दृष्टिगत रखते हुए रतलाम शहर विधायक की सुरक्षा से संबंधित व्यक्त की गई dm navआशंकाओं पर कलेक्टर ने कहा कि पेडल बोट एवं इंजिन बोट दोनों के लिये अलग-अलग क्षेत्र निर्धारित किये जावेगें। निश्चित किये गये क्षेत्र के अतिरिक्त अन्य स्थान पर उन बोटों का संचालन नहीं किया जा सकेगा। बोटिंग के दौरान सभी को लाईफ जैकेट पहनना अनिवार्य होगा। महापौर डॉ. सुनिता यार्दे द्वारा पेयजल प्रदुषित होने की आशंका के संबंध में कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने स्पष्ट किया कि प्रत्येक शहर में फिल्टर प्लांट से पूर्ण रूप से शुध्दिकरण उपरांत ही पानी शहरों में उपलब्ध कराया जाता है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds