May 20, 2024

जनपद सीईओ श्री गुप्ता की विभागीय जॉच होगी

दो पंचायत सचिव निलम्बित, ग्राम रोजगार सहायक को हटाया
बेड़दा में जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर आयोजित

रतलाम 3 जुलाई(इ खबरटुडे)। कलेक्टर  बी.चन्द्रशेखर ने आज ग्राम बेड़दा में आयोजित जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर में लोगों की समस्याओं को सुना और मौके पर ही उनका निराकरण करवाया। उन्होनें जनपद पंचायत सैलाना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी वी.के.गुप्ता के द्वारा अपने कर्तव्य में लापरवाही बरतने और जनता को समय पर योजनाओं का लाभ नहीं मिलने से उत्पन्न होने वाले आक्रोश के कारण उनके विरूध्द विभागीय जॉच सस्थित करने के निर्देश दिये। उन्होनें बेड़दा ग्राम पंचायत के वर्तमान सचिव  लक्ष्मणंसिंह एवं पूर्व सचिव  कोदर को तत्काल प्रभाव से निलम्बित भी कर दिया। कलेक्टर ने बेड़दा के ही ग्राम रोजगार सहायक की सेवाएॅ समाप्त कर नवीन भर्ती के निर्देश दिये। शिविर में क्षेत्रिय विधायक श्रीमती संगीता चारेल, पुलिस अधीक्षक अविनाश शर्मा एवं अन्य जिला अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने बेड़दा में लोगों की समस्याओं को सुना। बेड़दा के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों की जनता ने बताया कि प्रधानमंत्री सड़क योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। पीएमजीएसव्हाय के महाप्रबंधक के द्वारा बताया गया कि कुछ सड़के नियमानुसार नहीं आती हैं और कुछ निर्माणाधीन सड़कों में दिक्कत आ रही है।कलेक्टर ने कहा कि आपके विभाग के नार्म्स में नहीं आने से आपका काम खत्म नहीं हो जाता है। आपको संबंधित जनपद पंचायत के अधिकारियों से मिलकर उन्हें लाभ कैसे दिलाया जा सकता है। इस संबंध में भी कार्य करना होगा। उन्होनें  निर्देशित किया कि जहॉ दिक्कतें आ रही हैं वहॉ चर्चा की जावें और सड़क निर्माण की समस्याओं का हल किया जाए।

राशन की दुकान खुलेगी

कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने बाजना जनपद की ग्राम पंचायत रायपाड़ा में शासकीय उचित मूल्य की दुकान खोले जाने के निर्देश दिये। शिविर में ग्रामीणों ने शिकायत की कि उनके गॉव में राशन की दुकान नहीं होने से उन्हें अन्यत्र जाना पड़ता हैं और उन्हें परेशानी उठानी पड़ती है।

वसूली करे, आवश्यकता पड़ने पर सम्पत्ति कुर्क करें

कलेक्टर  बी.चन्द्रशेखर ने ग्राम चंदेरा में आंगनवाडी भवन, पंचायत भवन एवं शाला भवन का निर्माण कार्य अधूरा पड़े होने की शिकायत पर सरपंच एवं ग्राम पंचायत सचिव से वसूली करने के निर्देश दिये। अधिकारियों के द्वारा बताया जाने पर कि संबंधितों के द्वारा राशि जमा नहीं की जा रही है, कलेक्टर ने निर्देश दिये कि राशि जमा नहीं की जाने पर सरपंच एवं सचिव के परिवारों की सम्पत्ति को कुर्क कर राशि वसूली की जावें।

पेंशन योजना में लापरवाही पर निलम्बन की कार्यवाही

कलेक्टर  बी.चन्द्रशेखर ने ग्राम पंचायत बेड़दा के ग्रामीणों को पेंशन योजनाओं का साल भर से लाभ नहीं दिलाने पर एवं उससे हितग्राहियों को होने वाली परेशानियों के कारण वर्तमान सचिव व 5 महिने पूर्व स्थानांतरित सचिव को निलम्बित कर दिया। हितग्राहियों के द्वारा बताये जाने पर भी उनके आवेदनों पर कोई कार्यवाही नहीं करने एवं कार्यालयीन समय पर भी दुकानदारी करने पर कलेक्टर ने ग्राम रोजगार सहायक श्री प्रवीण रायकवार की सेवाएॅ तत्काल प्रभाव से समाप्त करने के निर्देश दिये।

 मकान क्षतिग्रस्त होने पर सहायता राशि जमा कराने के निर्देश

कलेक्टर बी.चन्द्रशेखर ने शिविर में ग्राम टोरी के नगजी पिता जीवणा के द्वारा शिकायत किये जाने पर की आंधी तुफान में उसके घर पर डाली गये 35 सीमेंट चददरे उड़ गई एवं उसे आज तक उसे कोई सहायता नहीं मिल पाई। कलेक्टर ने एसडीएम श्री आर.पी.वर्मा को कल ही उसके खाते में सहायता राशि जमा कराने के निर्देश दिये है।

लाईनमेन श्री बैरागी के विरूध्द कार्यवाही के निर्देश

कलेक्टर  बी.चन्द्रशेखर ने बेड़दा क्षेत्र के लाईनमेन के विरूध्द कार्यवाही के निर्देश कार्यपालन यंत्री विद्युत मण्डल को दिये है। आसपास के क्षेत्र के ग्रामीणों के द्वारा शिकायत की गई कि लाईनमेन के द्वारा लापरवाही बरती जाती हैं जिसके कारण उनके घरों में अंधेरा बना हुआ है।कलेक्टर ने  मनोहरलाल बैरागी को मुख्यालय पर रहने एवं 10 जुलाई तक ग्राम चिराखादन  एवं ग्राम टोरी में आवश्यक इंतजाम कर लाईट चालु करने के निर्देश दिये है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds