May 6, 2024

रतलाम में अटल ज्योति अभियान के तहत 24 घण्टे विद्युत प्रदाय का शुभारंभ

मुख्यमंत्री ने खोला सौगातों का पिटारा,मेडिकल कालेज खोलने की घोषणा, रतलाम नगर निगम को 19 करोड,अन्य नगरीय संस्थाओं को एक एक करोड दिए

रतलाम,7 अप्रैल(इ खबरटुडे)। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान व भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी ने एक भव्य समारोह के दौरान अटल ज्योति अभियान के तहत रतलाम में चौबीसों घण्टे विद्युत प्रदाय का शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सौगातों का पिटारा खोल दिया। उन्होने रतलाम में मेडिकल कालेज खोलनेकी घोषणा की वहीं नगर निगम को 19 करोड रुपए स्वीकृत किए। जिले की अन्य नगरीय संस्थाओं को एक एक करोड रु.देने की घोषणा भी मुख्यमंत्री ने की।  सागोद रोड स्थित उत्कृष्ट विद्यालय के मैदान पर आयोजित भव्य समारोह के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष नितिन गडकरी ने लैपटाप पर क्लिक कर चौबीसों घण्टे विद्युत प्रदाय योजना का शुभारंभ किया। 
 अटल ज्योति अभियान से प्रदेश में अब नागरिकों को 24 घंटे बिजली की सुविधा उपलब्ध होगी। नागरिक विद्युत चोरी न करें तथा विद्युत का दुरूपयोग न करें बल्कि विद्युत बचत का भी संकल्प लें। वर्ष 2003 में प्रदेश की विद्युत उत्पादन क्षमता 2900 मेगावाट थी जो अब बढ़कर 10400 मेगावाट हो गई है। इसे अगले वर्ष तक 14 हजार मेगावाट किया जाएगा। अटल ज्योति अभियान पर अब तक 11हजार करोड़ रूपए खर्च किए जा चुके है। अब किसानों को हर माह बिजली बिल जमा करने की परेशानी से मुक्ति मिलेगी क्योंकि अब उन्हें फ्लेट रेट 1200 रूपए प्रति हार्सपावर वार्षिक दर से सिंचाई के लिए विद्युत बिल का भुगतान करना होगा। उक्त विचार मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान ने आज यहां अटल ज्योति अभियान के शुभारंभ के मौके पर व्यक्त किए।                                                                      इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने रतलाम मंे शासकीय बजट से मेडिकल कालेज प्रारंभ करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रतलाम को नमकीन उत्पादन के कलस्टर शहर के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने इस अवसर पर नगर निगम रतलाम को नगर के विकास के लिए 19 करोड़ रूपए तथा जिले की सभी नगर पंचायतों को एक-एक करोड़ रूपए स्वीकृत करने की घोषणा भी की। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान,वन मंत्री एवं जिला प्रभारी सरताज सिंह,ऊर्जा मंत्री  राजेन्द्र शुक्ल,नगरीय प्रशासन एवं विकास राज्यमंत्री  मनोहर ऊँटवाल, महापौर शैलेन्द्र डागा,जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनीता राजमल जैन,विधायक श्री  सकलेचा, पूर्व मंत्री  हिम्मत कोठारी,पूर्व सांसद  दिलीपसिंह भूरिया,उद्योगपति चैतन्य काश्यप, खंडवा के वरिष्ठ नेता नंदकुमार चौहान,आरडीए अध्यक्ष  विष्णु त्रिपाठी,पूर्व विधायक डा.राजेन्द्र पाण्डेय, बजरंग पुरोहित, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष  प्रकाश मेहरा, भी मंचासीन थे।
 नितिन गडकरी ने कहा कि कृषि विकास दर लगभग 2.4 प्रतिशत से बढ़कर आज 18.9 प्रतिशत होकर प्रदेश को देश के अग्रणी राज्यों की पंक्ति में शुमार कर दिया है। सकल घरेलू उत्पाद भी मध्यप्रदेश में 10.9 प्रतिशत है जबकि देश में 3.50 प्रतिशत के लगभग है। मध्यप्रदेश आज बीमारू राज्य की श्रेणी से निकल कर अग्रणी विकासशील राज्यों में शामिल हो गया है। स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण,सामाजिक न्याय,बेटी बचाओ आदि हर क्षेत्र में मध्यप्रदेश ने तेजी से कार्य कर उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की है। श्री गडकरी ने कहा कि हम राज बदलना नहीं समाज बदलना चाहते हैं। समाज के शोषितों,दलितों,पीडि़तों एवं दरिद्रनारायण के उत्थान एवं विकास का कार्य कर समाज,प्रदेश एवं देश से गरीबी हटाना हमारा ध्येय है। यह सब हम आप सभी के सहयोग से करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऊर्जा क्रान्ति आई है और इस क्रान्ति ने मध्यप्रदेश का भविष्य बदला है। मुख्यमंत्रीजी ने सुशासन,ई-गवर्नेन्स,सकारात्मक सोच के साथ विकास का जो सपना देखा वह आज साकार होता नजर आ रहा है।इस अवसर पर नितिन गडकरी ने कहा कि अटल ज्योति अभियान चलाकर मध्यप्रदेश को जगमगाने और रोशन करने का ऐतिहासिक कार्य मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान एवं उनकी सरकार ने किया है। प्रदेश में बिजली,पेयजल,सिंचाई,परिवहन एवं संचार के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। किसी भी प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए उक्त क्षेत्रों में तेजी से कार्य होना अहम् है। समारोह को सम्बोधित करते हुए समारोह के मुख्य अतिथि नितिन गडकरी ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के सफल नेतृत्व में मध्यप्रदेश ने अकल्पनीय उन्नति की है। देश के अन्य राज्यों के लिए आज मध्यप्रदेश सफलता का उदाहरण बन गया है।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने सभी नागरिकों को स्वर्णिम मध्यप्रदेश के लिए संकल्प लेने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद का बजट 2 करोड से बढ़ाकर 60 करोड़ रूपए कर दिया गया है ताकि गरीब बीमारों को उपचार के लिए राशि की कोई कमी न हो। विद्यार्थियों को नि:शुल्क गणवेश,पुस्तके व साईकिल उपलब्ध कराई जा रही है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नागरिकों से कहा कि विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों से 1500 रूपए प्रति Ïक्वटल दर पर गेहूं खरीद कर गरीबों को 3 रूपए किलो दर पर उपलब्ध करा रही है। किसानों को कुछ वर्ष पूर्व कृषि ऋण पर 18प्रतिशत दर से ब्याज देना पड़ता था अब 0 प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण दियाजा रहा है। उन्होंने कहा कि बेरोजगार युवाओं को आत्म निर्भर बनाने के उद्देश्य से एक अप्रैल से मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना लागू कर दी गई है। उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थियों को शिक्षा ऋण पर गारंटी प्रदेश सरकार दे रही है। उन्होंने कहा कि वृद्धजनों के लिए गुलाबी राशन कार्ड तैयार कर उन्हें रियायती दर पर खाद्यान्न वितरित कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नि:शुल्क औषधि वितरण योजना व नि:शुल्क पैथालाजी सुविधा योजना से नागरिकों को काफी राहत मिल  रही है। उन्होंने नागरिकों से कहा कि वे किसी भी योजना के क्रियान्वयन में अनियमितता पाए जाने पर उसकी शिकायत अवश्य करें। प्राप्त शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही की जाएगी।
ऊर्जा मंत्री  राजेन्द्र शुक्ल ने इस अवसर पर बताया कि अटल ज्योति अभियान का प्रदेश के सात जिलों में अब तक शुभारंभ हो चुका है। आज से आठवें जिले के रूप में रतलाम में भी 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की सुविधा जिले के नागरिकों को मिलने लगेगी।उन्होंने कहा कि प्रदेश को बिजली कटौती के कलंक से मुक्ति दिलाने के लिए यह अभियान प्रारंभ किया गया है। प्रदेश में बिजली उत्पादन एवं वितरण के लिए 25 हजार करोड़ रूपए की राशि खर्च की गई है। उक्त योजना से मई अन्त तक प्रदेश के सभी जिलो में बिजली कटौती का कलंक मिट जाएगा।
नगरीय प्रशासन एवं विकास राज्यमंत्री मनोहर ऊँटवाल ने स्वागत उद्बोधन में प्रदेश सरकार व्दारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।
रतलाम जिले में अटल ज्योति अभियान में क्रियान्वित योजना पर 110.70करोड़ रूपए खर्च किए गए हैं। कुल विद्यमान 202 फीडर को विभक्त किया गया है। इससे 1053 ग्राम लाभान्वित होंगे। अधोसंरचना के प्रमुख कार्य 33/11के.व्ही. के चार नवीन उपकेन्द्र स्थापित किए गए हैं। साथ ही पांच अतिरिक्त पावर ट्रांसफार्मर एवं 15पावर ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि की गई है। 26.40 कि.मी. 33 के.व्ही.लाईन एवं 1213 कि.मी.11 के.व्ही. लाईन का निर्माण किया गया है। एरियल बंच केबल लाईन की स्थापना 836 कि.मी.में की गई है। 25के.व्ही.ए. के 1711वितरण ट्रांसफार्मर की स्थापना के साथ 137 ट्रांसफार्मर की क्षमता में वृद्धि की गई है। इससे घरेलू कनेक्शन में 10323 कनेक्शनों की वृद्धि हुई है। 20375 घरेलू अनमीटर कनेक्शनों को मीटरीकृत किया गया है।
रतलाम जिले की जनसंख्या 14 लाख 54 हजार 483 तथा कुल ग्रामों की संख्या 1053 हैं। कुल विद्युत उपभोक्ता 2लाख 90हजार 54 हैं। स्थाई कृषि पंप उपभोक्ता 71हजार 451 हैं। जिले में विद्युत भार 185 मेगावाट प्रतिदिन औसत है। 33/11 के.व्ही.उपकेन्द्र संख्या 72 है तथा 11 के.व्ही. फीडर्स की संख्या 351 है।ग्रामीण फीडर 303 तथा शहरी फीडर 48 हैं। इसके अलावा 864 कि.मी. 33 के. व्ही. फीडर्स की लम्बाई तथा 11के.व्ही. लाईनों की लम्बाई 6729 कि.मी. है। एरियल बंच केबल निम्नदाब की लाईन 931 कि.मी. तथा निम्नदाब लाईन (कण्डक्टर) 13687 कि.मी. है।
अटल ज्योति अभियान में 24घंटे विद्युत प्रदाय से घरों में खुशहाली आएगी एवं कृषि,आर्थिक विकास तथा संचार उद्योगों को बढ़ावा मिलेगा।शिक्षा सुविधा में वृद्धि और सुधार,स्वास्थ्य सेवाओं में वृद्धि तथा रोजगार के ज्यादा अवसर पैदा होने के साथ ही लोगों के जीवन स्तर में सुधार होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में सुविधाओं के बढ़ने के साथ-साथ लघु एवं कुटीर उद्योगों के माध्यम से ग्रामीणों की जीविका बेहतर होगी।
प्रारंभ में श्री गडकरी एवं मंचासीन अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर तथा लेपटाप पर क्लिक कर 24न्7 अटल ज्योति अभियान का शुभारंभ किया। पूर्व मंत्री हिम्मत कोठारी ने अतिथियों का साफा बांधकर सम्मान किया। इस मौके पर मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक डी.पी.आहूजा,मुख्यमंत्री के सचिव  हरिरंजन राव,संभागायुक्त अरूण पाण्डेय,आई जी उज्जैन  वी.मधुकुमार,डीआईजी सतीश सक्सेना,कलेक्टर राजीव दुबे,पुलिस अधीक्षक डा.जी.के.पाठक सहित जनप्रतिनिधिगण,गणमान्य नागरिक,पत्रकार एवं हजारों की संख्या में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए ग्रामीणजन उपस्थित थे।
कार्यक्रम का संचालन  विनय उपाध्याय ने किया तथा जिले के प्रभारी मंत्री एवं वन मंत्री सरताज सिंह ने आभार माना।
 जिले को दी कई सौगातें
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आज जिले के लिए सौगातों का पिटारा खोल दिया। उन्होने कहा कि रतलाम में पीपीपी मोड पर मेडिकल कालेज खोलने की योजना थी लेकिन कोई निजी पार्टी आगे नहीं आई। अब रतलाम में शासन द्वारा ही मेडिकल कालेज खोला जाएगा। उन्होने अगले पांच वर्ष तक रतलाम को औद्योगिक पिछडे की सी श्रेणी में रखे जाने की भी घोषणा की। शिवराज सिंह ने रतलाम नगर निगम को विकास कार्यों के लिए १९ करोड रु.स्वीकृत किए वहीं जिले की प्रत्येक नगरीय संस्था को एक एक करोड रुपए स्वीकृत किए। उन्होने रतलाम में नमकीन क्लस्टर स्थापित करने की भी घोषणा की।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds