May 5, 2024

मेरठ में खेल संगम से राष्ट्रीय स्तर पर फैलेगा खेल चेतना मेला – श्री काश्यप

जयन्तसेन धाम में खेल चेतना मेला दीप मिलन समारोह आयोजित

रतलाम,29 अक्टूबर(इ खबरटुडे)।खेल चेतना मेला अब अखिल भारतीय स्तर पर फैल रहा है। क्रीडा भारती और चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा खेल चेतना मेला की तर्ज पर मेरठ (उ.प्र.) में 12 से 14 नवम्बर तक खेल संगम का आयोजन होगा, जिसमें विभिन्न खेलों में 10 हजार से ज्यादा खिलाड़ी शामिल होंगे ।

विदर्भ महाराष्ट्र के छत्रपति अवॉर्ड से सम्मानित 200 खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहनराव भागवत नागपुर में 5 नवम्बर को सम्मानित भी करेंगे । देश में ज्यादा से ज्यादा खिलाडिय़ों को खेल मैदान से जोडऩे के जिस उद्देश्य से रतलाम में 18 वर्ष पूर्व खेल चेतना मेला की जो शुरूआत की गई थी, उस दिशा में यह महत्वपूर्ण उपलब्धि है ।

यह बात क्रीड़ा भारती राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष, राज्य योजना आयोग उपाध्यक्ष, विधायक एवं फाउण्डेशन अध्यक्ष चेतन्य काश्यप ने कही । वे जयन्तसेन धाम में लोकसन्त, आचार्य श्रीमद् विजय जयन्तसेन सूरीश्वरजी म.सा. के सान्निध्य में क्रीड़ा भारती व चेतन्य काश्यप फाउण्डेशन द्वारा आयोजित खेल चेतना मेला रतलाम, सैलाना, आलोट व नामली के संयुक्त दीप मिलन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे । कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष बजरंग पुरोहित, क्रीडा भारती जिलाध्यक्ष व खेल चेतना मेला सलाहकार डॉ. गोपाल मजावदिया, जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष अशोक चौटाला, निगम अध्यक्ष अशोक पोरवाल, जनपद अध्यक्ष आलोट कालूसिंह परिहार एवं आयोजन समिति अध्यक्षगण विमल जैन कांट्रेक्टर (आलोट) व बाबूलाल कर्णधार (नामली) मंचासीन रहे।

श्री काश्यप ने कहा कि 18 वर्षों पूर्व रतलाम से आरम्भ हुआ खेल चेतना मेला तीन जिलों में 15 स्थानों पर आयोजित हो रहा है, जिसमें गत वर्ष 68 हजार स्कूली खिलाडिय़ों ने हिस्सा लिया था । इस खेल कुंभ की शुरूआत अधिक से अधिक बच्चों को खेल मैदान पर लाकर खेलों के प्रति उनकी रुचि बढ़ाने के उद्देश्य से की गई थी । खेल ही एकमात्र ऐसा संस्कार है जो हारने के बाद भी दोबारा जीतने के लिए प्रेरित करता है । खेल मैदान से ही जीवन की चुनौतियों का सामना करने का माद्दा जगाता है । खेल से जीवन में अनुशासन और टीम भावना का विकास होता है। खेल चेतना मेला इन उद्देश्यों को पूरा करने में सफल रहा है । ऐसे प्रयासों को लोकसन्तश्री के आशीर्वाद एवं मार्गदर्शन से नए आयाम प्राप्त होंगे। श्री काश्यप ने विभिन्न स्थानों पर सफल व सतत् आयोजन के लिए खेल मेला आयोजन समिति के सभी संयोजकों, सलाहकार एवं सदस्यों को धन्यवाद ज्ञापित किया ।

खेल से आपस में जुड़ते हैं – लोकसन्तश्री
लोकसन्तश्री ने आशीर्वचन में कहा कि खेल के द्वारा तन-मन में चेतना जगाना ही खेल मेला का विशिष्ठ उद्देश्य है। इसी से खिलाडिय़ों में विशिष्ठ ऊर्जा का संचार होता है । चेतन्य काश्यप लगातार 18 वर्षों से खेल चेतना मेला के माध्यम से मानव समाज में प्रेम, स्नेह और सद्भाव को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। खेल से हर जाति और समाज आपस में जुड़ते हैं । उन्होंने कहा कि श्री काश्यप बच्चों का खेल, शिक्षा सहित आदि क्षेर्तों में जीवन संवार रहे हैं । जैन समाज के साथ जनसमाज हित में उनके द्वारा नि:स्वार्थ भाव से किए जा रहे कार्य अनुमोदनीय हैं ।

क्रिकेट के खेल की तरह है जीवन – मुनिराजश्री
मुनिराजश्री निपुणरत्न विजयजी म.सा. ने कहा कि खेलों से सामाजिक जीवन में बहुत कुछ सीखने का अवसर मिलता है । जीवन क्रिकेट की तरह है । जीवन के मैदान में कई बार अनुकूलता और प्रतिकूलता की नो और वाईड बाल आती है । कई बार हार्टअटैक के कारण रनआऊट हो जाते हैं। जीवन उसी का सफल है जो धर्म करते हुए ज्यादा से ज्यादा रन बनाते हैं, नहीं तो ओवर एक ऐसा आयुष्य है जो देखते ही देखते खत्म हो जाता है । खेल की भावना से परमात्मा का मेल हो जाए तभी आप विजेता बन सकते हैं।

खेल प्रतिभाएं हुई प्रोत्साहित – श्री पुरोहित
जिलाध्यक्ष श्री पुरोहित ने कहा कि खेल चेतना मेला के माध्यम से खेल प्रतिभाओं को समुचित प्रोत्साहन मिल रहा है। जिले के कई खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धाओं में रतलाम को गौरवान्वित किया है । यह खेल चेतना मेला की सबसे बड़ी उपलब्धि है । आपने कहा कि विधायक श्री काश्यप हमारी सोच से आगे बढक़र कार्यों को मूर्तरुप देते हैं।

9 से 12 जनवरी 17 तक खेल चेतना मेला –
स्वागत उद्बोधन देते हुए डॉ. गोपाल मजावदिया ने रखते हुए बताया कि खेल मेला से निकले कई खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय स्तर तक रतलाम जिले को गौरवान्वित किया है । आगामी वर्ष रतलाम में 9 से 12 जनवरी 17 तक खेल चेतना मेला आयोजित होगा । आपने बताया कि 1974 में नई दिल्ली के अजमल खान पार्क में आयोजित राष्ट्रीय बास्केटबाल स्पर्धा में श्री काश्यप ने म.प्र. की टीम का प्रतिनिधित्व किया था। उनकी खेलों के प्रति आरम्भ से ही रही यह रुचि आज हजारों खिलाडिय़ों को खेल चेतना मेला की सौगात के रुप में मिली है ।

गदा भेंट कर किया श्री काश्यप का अभिनन्दन –
खेल जगत को खेल चेतना मेला की अभिनव सौगात देने पर रतलाम कुश्ती संघ ने संयोजक व युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष बलवंत भाटी के नेतृत्व में श्री काश्यप का शॉल, श्रीफल व गदा भेंटकर अभिनन्दन किया। समस्त खेल संयोजकों ने श्रीमती तेजकुंवरबाई काश्यप का सम्मान किया। विवेक नागर (आलोट), सुरेश माथुर (सैलाना) तथा आर.सी. तिवारी (नामली) ने खेल प्रतिवेदन रखा । श्री माथुर ने श्री काश्यप के बहुआयामी व्यक्ति व कृतित्व पर केंद्रित काव्यपाठ किया। संचालन खेल चेतना मेला आयोजन समिति के सचिव मुकेश जैन ने किया । आभार सहसचिव अजीत छाबड़ा ने माना।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds