May 20, 2024

मुंबई में फिर बारिश शुरु, NDRF और नौसेना अलर्ट पर, आज स्कूल कॉलेज बंद

मुंबई,30 अगस्त (इ खबर टुडे)।मुंबई में जोरदार बारिश लोगों के लिए आफत बनकर आई है. यहां रात से रूक-रूक कर बारिश हो रही है. मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन की तीनों लाइन में से हार्बर लाइऩ पूरी तरह से ठप है. कुछ इलाकों में बारिश का पानी घटा है, लेकिन कई इलाकों में अब भी पानी भरा हुआ है.

मुम्बई के विक्रोली के वर्षा नगर इलाके में दो घर गिरने से तीन लोगों की मौत हो गई है. इनमें से एक की इलाज के दौरान मौत हो गई. वहीं कई लोग घायल बताए जा रहे हैं.ये घटना रात करीब 9 बजे की है. अधिकारी ने कहा कि विक्रोली पार्कसाइट के पहाड़ी वर्षानगर में एक दीवार एक घर पर गिर गई जिसमें दो वर्षीय कल्याणी जनगम की मौके पर ही मौत हो गई जबकि उसके पिता गोपाल जनगम और मां छाया जनगम जख्मी हो गईं.
धीरे धीरे सामान्य हो रहा है ट्रैफिक
राहत की बात यह है कि मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन की तीनों लाइन में वेस्टर्न लाइन चालू हो गई है. वहीं, सेंट्रल लाइन सीएसटी से घाटकोपर तक ठप है, लेकिन इसके आगे ठाणे से कल्याण तक चल रही है. मेट्रो सेवा में कोई दिक्कत नहीं है. फिलहाल ट्रैफिक धीरे धीरे सामान्य हो रहा है.

कल मुंबई में 298 मिलीमीटर बारिश हुई
कल मुंबई में 298 मिलीमीटर बारिश हुई. साल 1997 के बाद एक दिन में हुई ये अब तक की सबसे ज्यादा बारिश है. हेलिकॉप्टर, एनडीआरएफ और नेवी को अलर्ट पर रखा गया है.बारिश से मुंबई के निचले इलाके दादर, वर्ली, बांद्रा, अंधेरी, जुहू, कुर्ला, सायन, परेल, एल्फिंस्टन, हिंदमाता पानी में डूब गए. सड़कों पर कई जगह पानी सीने तक पहुंच गया है. रेलवे ट्रैक पर पानी भरने की वजह से लोग पैदल ही अपनी-अपनी मंजिल को ओर रवाना हुए तो कुछ लोगों ने स्टेशन पर ही रात गुजारी.
मुंबई में आज स्कूल और कॉलेज बंद
मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में अगले 48 घंटे भारी है. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में कल से भी ज्यादा आज बारिश होने की आशंका है. एहतियान मुंबई में स्कूल और कॉलेज को आज बंद रखा गया है. भारी बारिश की आशंका को देखते हुए प्रशासन ने चेतावनी जारी की है कि लोग अपने घरों से कम से कम निकले. मुंबई महानगरपालिका ने अपने सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी है तो वहीं महाराष्ट्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को सलाह दी है कि अगर आज तेज बारिश हुई तो ऑफिस न आएं

पीएम मोदी ने मदद का भरोसा दिया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस से हालात की जानकारी ली. मोदी ने लोगों की हर संभव मदद करने का निर्देश सीएम देवेंद्र फडणवीस को दिया.

हर साल बारिश के सामने घुटने टेक देती है BMC
देश की आर्थिक राजधानी और सबसे विकसित शहरों में गिना जाने वाला महानगर मुंबई हर साल बारिश के सामने घुटने टेक देता है. मुंबई शहर के रखरखाव की जिम्मेदारी संभालने वाली बीएमसी का सालाना बजट 25 हजार करोड़ है. इसके बावजूद हर साल मानसून में मुंबई के विकास की पोल खुल जाती है.

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds