May 5, 2024

मतदाता पर्ची के साथ देंगे मनुहार पत्र,टूटेगा मतदान का रिकार्ड

संभागायुक्त अरुण पांडे ने किया दावा

रतलाम 10 अप्रैल(इ खबरटुडे)। लोकसभा चुनाव में इस बार मतदान प्रतिशत सारे रिकार्ड तोड़ेगा। प्रशासनिक स्तर पर मतदाताओं को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे है। बीएलओ चुनाव से पूर्व जो मतदाता पर्ची बांटेगे, उसके साथ कलेक्टरों को मतदाता के नाम मनुहार पत्र भेजने के निर्देश भी दिए है। इस बार किसी मतदाता को मतदान से वंचित नहीं होने दिया जाएगा।
यह दावा संभागायुक्त अरुण पांडे ने किया। वे आईजी बी.मधुकुमार के साथ लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करने रतलाम आए थे। जिले की चुनावी बैठक के बाद मीडिया से चर्चा में उन्होंने बताया मतदान बढ़ाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे है। पिछले चुनाव में जहां कम मतदान हुआ है, वहां वरिष्ठ अधिकारियों को मतदाताओं से चर्चा करने और उन्हें प्रेरित करने को कहा है। महिलाओं को अधिक से अधिक प्रेरित करने के लिए आशा, उषा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को तैनात किया जाएगा। मतदान केंद्रों का स्थान बदलने पर उनका प्रचार-प्रसार करने और कतिपय कारणों से जहां पूर्व में चुनाव का बहिष्कार हुआ है, वहां मतदान का महत्व बताने पर जोर दिया जाएगा।

रतलाम शहर में कम था प्रतिशत

संभागायुक्त ने बताया पिछले चुनाव में संभाग में सबसे कम मतदान रतलाम शहर में हुआ था। उन्होंने नगर निगम को इस संबंध में विशेष अभियान चलाने को निर्देशित किया है। मतदाता जागरूकता अभियान को लेकर रतलाम नगर निगम ने अब तक काफी अ%छा कार्य किया है। मतदान वाले दिन मतदान केंद्रों पर पर्याप्त पानी, छांव और प्रकाश की व्यवस्था करने को कहा गया है, ताकि मतदाता परेशान नहीं हो।

कर्मचारियों को नहीं होगी समस्या

विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव में कर्मचारियों को डाक मतपत्र के लिए अधिक समस्या नहीं आएगी। प्रशासन प्रशिक्षण के साथ ही मतदान की व्यवस्था करेगा। चुनाव में जो अशासकीय लोग तैनात रहेंगे, उन्हें भी मतदान का पूरा अधिकार मिलेगा। मतदाता परिचय पत्र वितरण के लिए बीएलओ जिम्मेदार है, यदि किन्ही क्षेत्रों में गड़बड़ी होगी, तो बीएलओ को निलंबित कर दिया जाएगा।

निष्पक्ष चुनाव कराना प्राथमिकता

आईजी बी.मधुकुमार ने कहा पुलिस लोकसभा के चुनाव निष्पक्षता और शांतिपूर्वक कराने के लिए संकल्पित है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। पडौसी रा%यों से इस संबंध में चर्चा हो गई है। चुनाव के दौरान अवैध शराब और अन्य अवैध गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। रतलाम जिले में स्थायी और फरार वारंटों की तामिली अ%छी हुई है। चुनाव में कम्युनिकेशन का प्लान बनाया गया है। इससे कोई भी घटना होने पर पुलिस दस से पन्द्रह मिनट में मौके पर पहुंच जाएगी। चर्चा के दौरान कलेक्टर डॉ.संजय गोयल, एसपी डॉ.जीके पाठक, एएसपी डॉ.प्रशांत चौबे, उप जिला निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार धोका आदि मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds