May 19, 2024

कमिश्नर और आईजी ने निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा की

अब तक की तैयारियों को संतोषप्रद माना

रतलाम 10 अप्रैल(इ खबरटुडे)। कमिश्नर अरूण पाण्डेय एवं आईजी  व्ही.मधुकुमार ने आज यहां जिले में लोकसभा निर्वाचन-2014 की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की। अधिकारीद्वय ने तैयारियों को लेकर संतोष व्यक्त किया। इस दौरान निर्वाचन आयोग व्दारा नियुक्त प्रेक्षक घनाराम भी मौजूद थे।
बैठक में निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा करते हुए कमिश्नर अरूण पाण्डेय ने मतदान प्रतिशत को बेहतर बनाए जाने के लिए और अधिक प्रयास की आवश्यकता बताई। उन्होंने विशेष रूप से विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र रतलाम सिटी में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर मुमकिन कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि उक्त क्षेत्र में मतदान के प्रतिशत में इजाफा करने के लिए शेष अवधि में पुरजोर प्रयास किए जाने चाहिए। श्री पाण्डेय ने विशेष रूप से महिला मतदाताओं के कम मतदान को रेखांकित करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग तथा अन्य संबंधित विभागों के जरिए उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करने की जरूरत बताई। कमिश्नर ने खासतौर पर आयुक्त नगर निगम  सोमनाथ झारिया,स्वीप के नोडल अधिकारी सीईओ जिला पंचायत  अर्जुनसिंह डावर को विशेष प्रयास करने को कहा। श्री पाण्डेय ने निर्वाचन कर्तव्य पर तैनात कर्मचारियों को ईडीसी मुहैया कराने पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत बताई ताकि वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।
कमिश्नर श्री पाण्डेय ने मतदाता पर्चियों का सौ फीसदी वितरण सुनिश्चित किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह पर्चियां घर-घर पहुंचनी चाहिए क्योंकि इससे मतदाता मतदान के लिए प्रेरित होंगे। उन्होंने मतदान दिवस 24 अप्रैल तक तापमान में काफी बढ़ोतरी की संभावना का उल्लेख करते हुए प्रशासन को माकूल इंतजाम करने के निर्देश दिए। श्री पाण्डेय ने मतदान स्थल पर छाया,पानी और प्रकाश के लिए उपयुक्त व्यवस्थाओं के निर्देश भी दिए। साथ ही दलों को ओआरएस घोल सहित अन्य जरूरी दवाओं की किट देने को भी कहा। कमिश्नर ने कहा कि अत्यन्त कम मतदान वाले क्षेत्रों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित किया  जाना चाहिए।
आईजी श्री वी.मधुकुमार ने विशेष रूप से पुलिस की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि रतलाम जिले में निर्वाचन संबंधी तैयारियों के सिलसिले में अच्छा काम किया गया है। आईजी ने विशेष रूप से मतदान पूर्व तैयारियों, मतदान दिवस पर बरती जाने वाली सावधानियों तथा मतदान के तुरंत बाद के इंतजामों और कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए जरूरी कदमों के बारे में विस्तार से मार्गदर्शन दिया। उन्होंने जिले में निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार की गई कार्यवाही की प्रशंसा भी की। मधुकुमार ने अन्तर्राज्यीय स्तर पर आपसी समन्वय व सतत् मॉनीटरिंग की जरूरत बताई। उन्होंने राजस्थान के सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों को वहां होने वाले मतदान के दिन पूरा सहयोग देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार राजस्थान के जिलों के अधिकारी 24 अप्रैल को मतदान दिवस पर हमें सहयोग करेंगें। आईजी ने अवैध शराब और डोडाचूरा आदि के सिलसिले में और प्रभावी कार्यवाही की अपेक्षा की। उन्होंने विशेष रूप से अवैध हथियारों के संबंध में कड़ी कार्यवाही की जाने की ताकीद की। आईजी ने निर्देश दिए कि पुलिस अधिकारी अपने स्तर पर मतदान के दिन के लिए माईक्रोलेबिल प्लानिंग करें। घटना की सूचना मिलने पर न्यूनतम समय में पुलिस बल का घटना-स्थल पर पहुंचना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने संचार संबंधी व्यवस्थाओं को चौकस रखे जाने पर जोर दिया। आईजी ने अति महत्वपूर्ण व्यक्तियों के जिले में दौरे के समय नियमानुसार सुरक्षा बंदोबस्त के बारे में हिदायत दी। आईजी ने आशा व्यक्त की कि सभी के परिश्रम और आपसी समन्वय से लोकसभा निर्वाचन शांतिपूर्ण ढंंग से संपन्न होगा।
बैठक में निर्वाचन प्रेक्षक (सामान्य)  घनाराम ने कहा कि पूरी तरह निष्पक्ष रहते हुए टीम भावना के साथ कार्य करने पर लोकसभा निर्वाचन सुव्यवस्थित रूप से संपन्न होगा। किसी भी घटना की सूचना तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों तक भेजी जानी चाहिए। प्रेक्षक ने कहा कि वे स्वयं लगातार उपलब्ध रहेंगे और किसी भी जरूरत की स्थिति में उनसे नि:संकोच संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने निर्वाचन आयोग के निर्देशों का सख्ती से पालन किए जाने की आवश्यकता को रेखांकित किया। प्रेक्षक ने आशा व्यक्त की कि निर्वाचन कर्तव्य पर तैनात सभी अधिकारी एवं कर्मचारी पूरी निष्ठा और परिश्रम के साथ काम करेंगे और जिले में निष्पक्ष तथा शांतिपूर्ण निर्वाचन संपन्न होगा।
बैठक के दौरान कलेक्टर डा.संजय गोयल ने पावर प्वाईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से जिले में निर्वाचन के लिए की गई व्यवस्थाओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने स्वीप प्लान,सम्पत्ति विरूपण, शस्त्र जमा कराए जाने, प्रशिक्षण कार्य, मतदान केन्द्रों के निरीक्षण, कम्युनिकेशन प्लान, फ्लार्इंग स्क्वॉड, स्टैटिक सर्वेलेंस टीम,वाहन अधिग्रहण,सेक्टर आफिसर्स,रूट चार्ट तथा सामग्री वितरण एवं वापसी व्यवस्था सहित विभिन्न मसलों की जानकारी प्रस्तुत की। पुलिस अधीक्षक डा.जी.के.पाठक ने भी पावर प्वाईन्ट प्रजेन्टेशन के जरिए लोकसभा निर्वाचन के लिए किए जा रहे सुरक्षा बंदोबस्तों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए भयरहित वातावरण जरूरी है। इससे मतदान प्रतिशत में भी वृद्धि की संभावना है। अतएव भयरहित वातावरण का निर्माण पुलिस की प्राथमिकता है। डा.पाठक ने अन्तर्राज्यीय नाकों तथा अन्य चैकिंग प्वाईन्ट्स की जानकारी दी। साथ ही उपलब्ध सुरक्षा बलों की तैनाती का ब्यौरा भी दिया। एसपी ने प्रतिबंधात्मक कार्यवाही, जिला बदर के मामलों तथा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में की गई कार्यवाही की भी जानकारी दी।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डा.प्रशांत चौबे,सीईओ जिला पंचायत  अर्जुनसिंह डावर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी  विनय कुमार धोका, सभी सहायक रिटर्निंग आफिसर्स, सभी नोडल आफिसर्स तथा समस्त अनुविभागीय अधिकारी पुलिस एवं नगर निरीक्षक मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds