May 17, 2024

भारत खरीदेगा 145 हॉवित्जर तोपें, चीन सीमा पर होगी तैनात

नई दिल्ली,01 द‌िसंबर(इ खबरटुडे)। भारत और अमेरिका ने करीब 5000 करोड़ रुपये में 145 एम777 हल्की हॉवित्जर तोपों का सौदा किया है। जिसके तहत भारत को 147 तोपें मिलेंगी जिन्‍हें चीन से लगी सीमा पर तैनात किया जाएगा। भारत ने बुधवार को अमेरिका के साथ भारत-अमेरिका सहयोग समुह की दो दिवसीय बैठक में इस अनुबंध पर हस्‍ताक्षर किए।

पहले दो तोपें छह माह में मिल जाएंगी।

1980 के दशक में कांग्रेस शासन के दौरान हुए बोफोर्स घोटाले के बाद भारत सरकार ने बुधवार को पहली बार तोपों के लिए पहला सौदा किया है। सौदे के तहत अमेरिका भारत को 25 तैयार तोपें देगा जबकि बाकी तोपों के कलपुर्जे लाकर भारत में जोड़े जाएंगे। इस काम के लिए बीएई, महिंद्रा कंपनी के साथ एक उपक्रम लगाएगी। शुरुआत में पहले दो तोपें छह माह में मिल जाएंगी। उसके बाद भारत को हर महीने दो तोप मिलेंगी।

 

भारत-अमेरिका एमसीजी का फोरम रणनीतिक और सामरिक स्तर पर इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ और यूएस पैसिफिक कमांड के बीच रक्षा सहयोग की प्रगति के लिए बनाया गया है। इस बैठक में अमेरिकी सह अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल डेविड एच. बर्गर, कमांडर यूएस मरीन कॉ‌र्प्स फोर्सेज पैसिफिक के लेफ्टिनेंट जनरल सतीश दुआ शामिल हुए। अमेरिकी रक्षा बलों का 260 सदस्यीय प्रतिनिधि दल तीनों सेनाओं के मुख्यालय में शामिल हुआ।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds