June 3, 2024

बालाकोट एयर स्ट्राइक में शामिल 5 वीर पायलटों को वीरता पुरस्कार

नई दिल्ली,14 अगस्त(इ ख़बर टुडे)। पुलवामा आतंकी हमले के बाद बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाले वायुसेना के 5 पायलटों को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर वायुसेना मेडल से सम्मानित किया जाएगा। वीरता पुरस्कारों में इसबार बालाकोट एयर स्ट्राइक के वीरों को खूब सम्मान मिला है। बता दें कि बालाकोट के बाद पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र और स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल से सम्मानित किया गया है।

बालाकोट पर हमला करने वाले पायलट्स को अवॉर्ड
वायुसेना के विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वॉड्रन लीडर्स राहुल बोसाया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी और शशांक सिंह को बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर हमले के लिए वायु सेना मेडल से सम्मानित किया गया है। ये सभी मिराज 2000 लड़ाकू विमान के पायलट हैं। इन सभी पायलटों ने बड़ी ही सटीकता के साथ पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के ठिकानों पर हमला किया और उसे नेस्तनाबूद कर दिया। ये सभी बहादुर पायलट दुश्मन को नुकसान पहुंचाकर सुरक्षित भारतीय सीमा में लौट आए थे।

मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल
इसके अलावा स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा। मिंटी को यह पुरस्कार बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई संघर्ष के दौरान दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया है। युद्ध में विजय सीमा पर डटकर लड़नेवाले सिपाहियों के साथ नेपथ्य में भूमिका निभानेवाले कुछ गुमनाम चेहरों की बदौलत होती है।

स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल ने भी नेपथ्य में रहकर विकट परिस्थितियों में गजब सूझबूझ दिखाई थी और विंग कमांडर अभिनंदन का बखूबी साथ दिया। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान ने जब भारत पर बदले की नीयत से हमले की कोशिश की। उसे एयरफोर्स ने बखूबी नाकाम किया था। भारतीय पायलट्स पड़ोसी देश के जेट्स को बॉर्डर पार तक खदेड़ कर आए। इस कार्रवाई को सफल बनाने में महिला स्क्वॉड्रन लीडर मिंटी का भी उतना ही योगदान था।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds