May 3, 2024

पीढी दर पीढी करना होगा अखण्ड भारत के संकल्प का हस्तांतरण

रा स्व संघ का अखण्ड भारत संकल्प दिवस उत्सव संपन्न

रतलाम,17 अगस्त(इ खबरटुडे)। अखण्ड भारत  संकल्प दिवस केवल 1947 में भारत के विभाजन की स्थिति को बदलने के संकल्प का दिन नहीं अपितु भारतीय संस्कृति के वैभव के पुनरुत्थान का उद्घोष करने का दिन है। आज के दिन युवा संकल्प लें कि पूर्व में जहां तक हमारी भारतीय संस्कृति का विस्तार था,वहां तक अपनी संस्कृति का पुर्नस्थापना नहीं हो जाती,तब तक पीढी दर पीढ़ी युवाओं के संकल्प का हस्तांतरण हम करते रहेंगे और इसराइल की  तरह भारत के सांसकृतिक एवं भौगोलिक वैभव को पुन: प्राप्त करेंगे।
उक्त विचार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की महाविद्यालयीन इकाई द्वारा आयोजित अखण्ड भारत संकल्प दिवस उत्सव में मुख्य वक्ता डॉ रत्नदीप निगम ने व्यक्त किए। डॉ.निगम ने कहा कि युवा शक्ति का कार्य केवल स्वप्र देखना ही नहीं है,अपितु अपने जीवनकाल में स्वप्रों को पूर्ण करना है। सन 1901 के बंगाल विभाजन को रोकने वाली युवा शक्ति से लेकर सन 1947 में भारत का विभाजन हो जाने देने वाली युवा शक्ति के सामथ्र्य का चिन्तन जब हम करते है तो पता चलता है कि भारत का समाज जब युवा आवाज एवं नेतृत्व को सहयोग नहीं करता है तब भारत माता कमजोर होती है औव भौगोलिक स्तर पर भारत विभाजित हो जाता है। इसलिए हमें ऐसे जागृत समाज की स्थापना करना होगी जो काश्मीर से असम तक भारत पर आए प्रत्येक संकट पर समान रुप से सक्रीय होकर राष्ट्र रक्षा करें।
नगर के प्रसिध्द कोचिंग संचालक आकाश सिसौदिया ने मुख्य अतिथि के रुप में युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज की युवा पीढी पर हमें पूरा विश्वास है,कि ऋ षियों-मनीषियों द्वारा निर्मित इस भारतवर्ष को समृध्द एवं सशक्त बनाने में युवा विद्यार्थी कदापि पीछे  नहीं रहेंगे।
कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों ने भारत माता का पूजन किया। इस अवसर पर नगर के प्रसिध्द गीतकार सुरेश श्रोत्रिय प्रवासी ने ओजस्वी गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन हरिओम मारु ने किया। कार्यक्रम के अंत में सभी विद्यार्थियों द्वारा भारत माता की आरती की गई।  इस गरिमामय उत्सव में नगर के महाविद्यालयों के लगभग चार सौ से अधिक छात्रों सहित जिला संघचालक राधेश्याम खण्डेलवाल,समाजसेवी सुरेन्द्र सुरेका,वीरेन्द्र वाफगांवकर,रणजीतसिंह परिहार,सुरेन्द्र सिंह भामरा,बलवन्त भाटी आदि उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds