May 17, 2024

Rahul Gandhi: पार्टी की बैठक में राहुल गांधी ने दिए कांग्रेस अध्यक्ष बनने के संकेत, असंतुष्ट नेताओं अभी भी नहीं तैयार

नई दिल्ली,20 दिसम्बर(इ खबर टुडे)। राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी Congress के भीतर व्याप्त असंतोष को समाप्त करने के लिए शनिवार को सोनिया गांधी के आवास पर बुलाई गई एक महत्वपूर्ण बैठक में फिर से कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में अपनी वापसी का संकेत दिया।

महत्वपूर्ण बैठक में, सोनिया ने पार्टी नेताओं से एक परिवार के रूप में साथ चलने की अपील की। हालांकि, अगर असंतुष्ट नेताओं के करीबी सूत्रों की माने तो विवाद का कोई ठोस हल नहीं निकला है और आने वाले दिनों में और बैठकें आयोजित की जाएंगी।

कई महीनों के बाद कोविद -19 महामारी के कारण, सोनिया ने पार्टी के शीर्ष नेताओं की एक बैठक बुलाई जिसमें असंतुष्ट गुट के सात नेता भी शामिल हुए। सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित कुल 19 नेता उपस्थित थे।

सोनिया ने कहा, “हम सभी एक परिवार की तरह हैं और सभी को मिलकर पार्टी को मजबूत करना है।” असंतुष्ट नेताओं ने भी उस पर अपना पक्ष व्यक्त किया। सूत्रों के मुताबिक, सोनिया ने इन नेताओं से कहा कि वह उनकी चिंताओं को दूर करेंगी।

पार्टी के एक शीर्ष सूत्र के मुताबिक, राहुल ने बैठक में कहा कि पार्टी जो भी जिम्मेदारी देगी, वह उसे पूरा करेंगे। हालांकि, जब नेताओं ने उन्हें अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के लिए कहा, तो राहुल ने यह कहकर जवाब दिया कि इस समय चुनावी प्रक्रिया पर इस मुद्दे को छोड़ना बेहतर होगा।

सूत्रों ने कहा कि बैठक में एके एंटनी और विवेक तन्खा सरीखे कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने राहुल गांधी के नेतृत्व पर भरोसा जताते हुए फिर से अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालने की अपील की। इसपर राहुल ने कहा कि वह सभी वरिष्ठ नेताओं को महत्व देते हैं, क्योंकि उनमें से कई उनके पिता के दोस्त थे और वे पार्टी के लिए महत्वपूर्ण हैं।

एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि बैठक में मौजूद असंतुष्ट नेताओं ने कांग्रेस नेतृत्व पर भरोसा जताया और कहा कि उन्हें पार्टी नेतृत्व की क्षमता और सभी को साथ लेकर चलने की वैचारिक प्रतिबद्धता में विश्वास है। हालांकि, असंतुष्ट नेताओं के करीबी सूत्रों ने दावा किया कि यह बैठक उनकी वजह से हुई और विवाद को सुलझाने के लिए आगे की बैठकें होंगी।

दूसरी ओर, सूत्रों ने यह भी बताया कि बैठक में सोनिया ने कहा कि हम जल्द ही बीजेपी को हराने की रणनीति बनाने के लिए एक ‘चिंतन शिविर’ (बुद्धिशीलता सत्र) आयोजित करेंगे और जनता को मोदी सरकार की विफलताओं के बारे में बताएंगे।

लगभग पांच घंटे तक चली बैठक के अंत के बाद मीडिया से बात करते हुए, पृथ्वीराज चौहान ने कहा कि पहली बैठक पार्टी का भविष्य तय करने के लिए आयोजित की गई थी, इस तरह की और भी बैठकें होंगी और पंचगनी या शिमला में चिंतन शिविर का आयोजन किया जाएगा।

पवन बंसल ने बताया कि सभी नेताओं ने कहा कि पार्टी को राहुल गांधी के नेतृत्व की जरूरत है। हालांकि, कांग्रेस के असंतुष्ट गुट के एक प्रमुख नेता ने कहा कि सभी नेताओं की राहुल गांधी की वापसी के बारे में समान राय नहीं थी। संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और रणदीप सुरजेवाला भी बैठक में मौजूद नहीं थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds