July 3, 2024

पंचकोसी का उज्‍जैन में प्रवेश, शिवरथ के साथ 10 हजार श्रद्धालु आए

उज्जैन,15 अप्रैल(इ खबरटुडे)। वैशाख कृष्ण चतुर्दशी पर रविवार को पंचकोसी यात्रा का नगर प्रवेश हुआ। दोपहर में शिवरथ के साथ करीब 10 हजार श्रद्धालुओं ने कोयला फाटक से नगर प्रवेश किया। प्रमुख मार्गों से होते हुए यात्री मोक्षदायिनी शिप्रा के रामघाट पहुंचे।

स्नान के बाद यात्रियों ने कुछ देर विश्राम किया, देर शाम यात्री अष्टतीर्थ यात्रा पर निकल पड़े और मंदिरों में दर्शन किए। सोमवार सुबह यात्री रामघाट व सोमतीर्थ पर सोमवती अमावस्या का स्नान करेंगे। पश्चात नागचंद्रेश्वर को बल लौटाकर घरों की ओर रवाना होंगे। वैशाख कृष्ण दशमी 11 अप्रैल से पंचकोसी यात्रा का विधिवत शुभारंभ होना था। यात्री तीन दिन पहले 8 अप्रैल से यात्रा पर रवाना हो गए थे। इसके चलते 8 दिन तक 118 किमी लंबे मार्ग पर आस्था हिलोरे लेते रही।

नियमानुसार पंचकोसी पांच दिन की यात्रा है लेकिन यात्रियों के अलग-अलग जत्थों में यात्रा करने से इस बार यात्रा 8 दिन तक चली। पहले जत्थे के साथ रवाना हुए यात्री दो दिन पहले ही नगर प्रवेश कर चुके थे। इसलिए रविवार को यात्रा के नगर प्रवेश के समय जनदबाव कम रहा।

हालांकि सोमवार को सोमवती अमावस्या पर शहर में भारी भीड़ रहेगी। क्योंकि पंचकोसी यात्री अभी शहर में है। दूसरे अमावस्या स्नान करने आने वाले श्रद्धालुओं का रविवार शाम से शहर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है।

सोमतीर्थ पर पूरी हुई तैयारी, प्रशासन ने लगाए फव्वारे
सोमवती अमावस्या पर सोमवार को शिप्रा के रामघाट और सोमतीर्थ पर सोमकुंड में श्रद्धालु स्नान करेंगे। दोनों स्थानों पर प्रशासन ने भक्तों की सुविधा के इंतजाम किए हैं। सोमकुंड में फव्वारे लगाए गए है। श्रद्धालु फव्वारा स्नान कर पुण्य लाभ लेंगे।

You may have missed