May 7, 2024

नि:शक्तजनों का परीक्षण शिविर 19 जुलाई को रतलाम में

रतलाम 15 जुलाई  (इ खबरटुडे)। ।सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री थावरचन्द गेहलोत द्वारा जारी निर्देश के तहत भारत सरकार की एडिप योजना के अन्तर्गत रतलाम में 19 जुलाई को नि:शक्तजनों का मूल्यांकन एवं परीक्षण शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर का आयोजन पोलोग्राउन्ड के सामने जनचेतना परिषद् में प्रात:10 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

कलेक्टर डा.संजय गोयल ने बताया कि जांच शिविर में एडिप स्कीम के अन्तर्गत पात्र नि:शक्तजनों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण उपलब्ध कराने के लिए चिन्हांकन की कार्यवाही की जाएगी। शिविर आयोजन का नोडल अधिकारी आयुक्त नगर निगम श्री सोमनाथ झारिया को बनाया गया है। डा.गोयल ने बताया कि उक्त जांच शिविर में कृत्रिम अंग या सहायक उपकरण के चिन्हांकन के लिए नि:शक्तजनों को आवश्यक दस्तावेज साथ में लाने होंगे। इन दस्तावेजों में मेडिकल बोर्ड का प्रमाण पत्र, दो पासपोट साईज फोटो जिनमें नि:शक्तता प्रदर्शित हो, आय प्रमाण पत्र तथा एड्रेस प्रूफ के लिए राशनकार्ड या मतदाता परिचय पत्र शामिल है। नि:शक्तजनों को शिविर में लाने तथा वापिस ले जाने की जिम्मेदारी सीईओ जनपद पंचायत एवं नगरीय निकाय के संबंधित अधिकारी को सौंपी गई है।

कलेक्टर डा.गोयल ने सभी जनपद सीईओ एवं नगरीय निकायों के सीएमओ को शिविर आयोजन का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी जारी किए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में डोंड़ी पिटवा कर या अन्य प्रचार माध्यमों से शिविर की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि  अधिकाधिक संख्या में नि:शक्तजनों को शिविर में लाया जा सके। कलेक्टर ने शिविर में स्वच्छ पेयजल,साफ-सफाई व्यवस्था,नि:शक्तजनों के पंजीयन और चिन्हांकितों की सूची बनाने जैसे कार्यों के लिए आयुक्त नगर निगम को संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों की डयूटी लगाने के निर्देश दिए हैं। शिविर स्थल पर अन्य जरूरी इंतजामों का जिम्मा प्रभारी अधिकारी जिला विकलांग पुनर्वास केन्द्र आलोट को सौंपा गया है।

कलेक्टर ने बताया कि एडिप स्कीम के तहत पात्र नि:शक्तजनों को कृत्रिम अंग या सहायक उपकरण के लिए चिन्हांकित करने और नियमानुसार वितरण करने का उत्तरदायित्व सहायक उत्पादन केन्द्र,भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम जबलपुर का होगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds