May 19, 2024

ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश

कलेक्टर ने विभाग प्रमुखों की बैठक ली

रतलाम 14 जुलाई (इ खबरटुडे)।कलेक्टर डा.संजय गोयल ने जिले के ग्रामीण क्षेत्र में शुध्द पेयजल उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने आज यहां संपन्न विभाग प्रमुखों की बैठक में कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी संतोष साल्वे को इस सिलिसिले में पाबंद किया।कलेक्टर ने श्री साल्वे को पेयजल की स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए माकूल कदम उठाने को भी कहा और इस बारे में कार्य-योजना तैयार करने के निर्देश दिए।

डा.गोयल ने ग्रामीण अंचलों में खराब होने वाले हैण्डपंपों को दुरूस्त करने के लिए पीएचई विभाग के इंतजामों के बारे में भी कार्यपालन यंत्री से जानकारी ली।उन्होंने मैकेनिक द्वारा बिगड़े हैण्डपंपों के सुधार की समय-सीमा की बाबत् भी दरयाफ्त किया।उन्होंने निर्देश दिए कि मैकेनिक जब भी किसी हैण्डपंप को ठीक करने गांव जाए तो उस गांव के अन्य हैण्डपंपों की स्थिति की जानकारी भी ले।कलेक्टर ने निर्देशित किया कि शिकायत रजिस्टर संधारित किया जाए और ग्रामीणों द्वारा नोट कराई गई शिकायतों पर अविलम्ब कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। यदि ग्रामीणों द्वारा टेलिफोन पर नोट कराई गई शिकायत दर्ज नहीं पाई गई तो संबंधित कर्मचारी के विरूध्द निलम्बन की कार्यवाही की जाएगी। डा.गोयल ने कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया कि वे समस्त पंचायत सचिवों को आज ही हैण्डपंप संबंधी शिकायत का फोन नम्बर एसएमएस करें तथा फोन अटैण्ड करने वाले कर्मचारियों के लिखित आदेश जारी करें।

कलेक्टर डा.गोयल द्वारा दिए गए निर्देशों के मुताबिक हैण्डपंप संबंधी शिकायत को दर्ज कराने के लिए ग्रामीण टेलिफोन नम्बर 07412-221039 पर काल कर सकते हैं। टेलिफोन पर शिकायत दर्ज करने के लिए एस.सी.रावल एवं विनय जैन को डयूटी पर तैनात किया गया है। ये कर्मचारी शिकायत पंजी संधारित करेंगे जिसमें प्राप्त होने वाली शिकायतें दर्ज की जाएगी तथा आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

बैठक में कलेक्टर ने मुख्यमंत्री हैल्पलाईन एवं समाधान ऑनलाईन के अन्तर्गत विभिन्न विभागों में लम्बित शिकायतों के निराकरण की स्थिति की भी समीक्षा की। मुख्यत: शिक्षा विभाग, जिला शिक्षा केन्द्र,जिला पंचायत,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी,उप संचालक कृषि तथा श्रम पदाधिकारी कार्यालयों में लम्बित शिकायतों के मामले में कलेक्टर ने त्वरित कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग के पर्यवेक्षकों को मोबाईल मुहैया कराने के प्रस्ताव के बारे में उठाए गए कदमों की जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी सी.एल.पासी से ली। उन्होंने इस सिलसिले में प्रस्ताव शीघ्र शासन को भेजे जाने के निर्देश दिए।

डा.गोयल ने आरटीओ विक्रमजीतसिंह कंग को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि बसों में किराया सूची लगाई जाए,ड्राईवर व कण्डक्टर अपनी वर्दी में हों और महिलाओं के लिए सुरक्षित सीटों पर उन्हें ही बैठने की अनुमति दी जाए। कलेक्टर ने कहा कि बसों की सघन जांच करें और नियमानुसार कार्यवाही भी सुनिश्चित करें। बसों के परमिट भी चैक किए जाएं। कलेक्टर ने जिले के सभी अनुविभागीय दण्डाधिकारियों को भी उक्तानुसार बसों की चैकिंग करने की हिदायत दी है। डा.गोयल ने ईंट-भट्टों पर कार्यरत श्रमिकों के बच्चों के स्कूलों में दाखिले के लिए की गई कार्यवाही के बारे में श्रम पदाधिकारी से जानकारी ली। उन्होंने उप संचालक कृषि सी.के.जैन से सैम्पल लेने की कार्यवाही,भेजे गए सेम्पल की बाबत् रिपोर्ट तथा जांच में सेम्पल के असफल रहने पर की गई कार्यवाही का ब्यौरा लिया। आपूर्ति अधिकारी को राशन दुकानों की जांच करने के निर्देश दिए। वनाधिकार अधिनियम के तहत की जाने वाली कार्यवाही में विलम्ब को लेकर कलेक्टर डा.गोयल ने सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्रीमती मधु गुप्ता और वन विभाग के अधिकारी से जवाब-तलब किया। उन्होंने दोनों विभागों के बीच आपसी समन्वय की जरूरत पर जोर दिया और कार्यवाही में गति लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने आरआरसी वसूली के लिए तहसीलदारों और बैंक शाखा प्रबंधकों की संयुक्त बैठक कराने के बारे में लीड जिला प्रबंधक आर.के.पिप्पल को निर्देश दिए। बाजना जनपद में पेंशन वितरण नहीं होने की सूचना पर कलेक्टर ने इस सिलसिले में फौरन जरूरी कार्यवाही सुनिश्चित करने को कहा। कलेक्टर ने जिला मुख्यालय पर आयोजित होने वाले नि:शक्तजनों के मूल्यांकन एवं परीक्षण शिविर के लिए जरूरी तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए।

उपलब्ध डाक्टर्स की जानकारी फेसबुक पर दिखेगी

कलेक्टर डा.संजय गोयल ने सिविल सर्जन डा.आनंद चंदेलकर तथा डा.निर्मल जैन का फेसबुक अकाउन्ट बनाए जाने के निर्देश दिए हैं।उन्होंने सिविल सर्जन डा.चंदेलकर को निर्देश दिए कि वे प्रतिदिन प्रात:8.15 बजे तथा 8.30 बजे डाक्टर्स की उपस्थिति पंजी की फोटो अपने फेसबुक अकाउन्ट पर प्रदर्शित करें। कलेक्टर ने कहा कि इससे आम आदमी को अस्पताल में डाक्टर्स की मौजूदगी की जानकारी मिल सकेगी और लोग अपनी जरूरत के मुताबिक डाक्टर्स के उपलब्ध होने पर ही जिला अस्पताल पहुंचेंगे।

बैठक में एसडीएम सुनील कुमार झा तथा संयुक्त कलेक्टर आर.के.नागराज, विनय कुमार धोका व एस.के.मिश्रा सहित सभी विभाग प्रमुख मौजूद थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds