May 20, 2024

नियमानुसार राशि का भुगतान करवायें – श्रीमती गामड़

संयुक्त कलेक्टर ने जन सुनवाई में आमजन की समस्याऐं सूनी

रतलाम ,29 अगस्त (इ खबर टुडे)। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जन सुनवाई में आज संयुक्त कलेक्टर श्रीमती लक्ष्मी गामड़ ने लोगों की समस्याओं का समाधान किया। उन्होने शिकायतों से संबंधित विभागों को समाधान के लिये निर्देशित किया है।

आज सुनवाई में ग्रामीण विकास विभाग, राजस्व, विद्युत और नगर निगम संबंधी समस्याओं को सुनते हुए जन सुनवाई मे मौजूद अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी दिनेश वर्मा, सहायक आयुक्त नगर निगम संदीप मालवीय, तहसीलदार रश्मि श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री विद्युत विभाग श्री तिवारी को निराकरण के निर्देश दिये। जन सुनवाई मंे 162 शिकायतों का किया निराकरण।

श्रीमती लक्ष्मी गामड़ ने एसडीएम आलोट को गोपालसिंह माधुसिंह को न्यायालय के आदेश के पालन में राशि का भुगतान कराये जाने के निर्देश आज जन सुनवाई में दिये। गोपालसिंह ने शिकायत की कि उसके दोनों हाथ महेश नानुराम शर्मा के यहां सोयाबीन निकालने के दौरान थ्रेसर मशीन में आने से कट गये थे जिसका संबंधित के द्वारा बतौर राहत के केाई भुगतान नहीं किया गया है। अन्तः उसके द्वारा वर्ष 2008 में लेबर कोर्ट में प्रकरण दाखिल किया गया जिसका फैसला वर्ष 2011 में किया जाकर लेबर कोर्ट द्वारा साढ़े छः लाख की क्षतिपूर्ति राशि के भुगतान हेतु आदेश दिया। प्रकरण के निराकरण के लिये कलेक्टर ने तहसीलदार को निर्देशित किया किन्तु उसे आज दिनांक तक किसी भी प्रकार का भुगतान उसे आज दिनांक तक कई से भी प्राप्त नहीं हुआ।

मेघावी छात्रवृत्ति योजना का लाभ दिलावें
जन सुनवाई में शैलेन्द्र श्रीराम कारपेंटर महेश नगर नयागॉव राजगढ़ ने उच्च शिक्षा हेतु मेद्यावी छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत लाभान्वित किये जाने की मांग की। शैलेन्द्र ने बताया कि उसने 12वीं की परीक्षा 77.04 प्रतिशत से उत्तीर्ण की हैं और जे.ई.ई. की परीक्षा उत्तीर्ण कर भारतीय स्तर पर अन्य पिछड़ा वर्ग में 1289 रेंक हासिल की हैं जिसके आधार पर उसको मालवीय प्रौद्योगिकी संस्था जयपुर में प्रवेश मिल गया है। आगे की पढ़ाई किये जाने हेतु मुख्यमंत्री मेद्यावी छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित करने की मांग की। श्रीमती गामड़ ने शैलेन्द्र की नियमानुसार आवश्यक मदद के लिये जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है।

तालाब निर्माण में लगा टेªक्टर भुगतान अब तक नहीं
जन सुनवाई मंे आमलीया डोर निवासी ग्रामीणों ने डेढ़ वर्ष पूर्व निर्मित किये गये तालाब में उपयोग में आये टेªक्टर से कराये गये कार्य की मजदूरी की राशि आज तक नहीं प्राप्त होने की शिकायत की। उन्होने बताया कि तालाब निर्माण में टेªक्टर के द्वारा काली मिट्टी उठाने, मुरम लाने और पानी का टंेकर चलाये जाने का कार्य करवाया गया था। सरपंच सेवाबाई प्रेम मईड़ा, सचिव कोदर कटारा और सब इंजिनियर मनीष डपकरा के द्वारा आज तक भी राशि का भुगतान नहीं किया गया है। दो बार बिल प्रस्तुत किये जा चूके है। इसके अतिरिक्त जनपद पंचायत सैलाना के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को भी 11 जुलाई 2017 को आवेदन पत्र प्रस्तुत किया गया था जिनके द्वारा उनके द्वारा दस दिन में भुगतान करने की बात कही थी किन्तु फिर भी आज तक भुगतान नहीं मिला। संयुक्त कलेक्टर श्रीमती गामड़ ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निराकरण हेतु आवेदन पत्र भेजा है।

निलम्बन समाप्त कर बहाली की मांग
निलम्बित पंचायत समन्वयक जनपद पंचायत बाजना लक्ष्मणसिंह मईड़ा में आज जन सुनवाई में आज आवेदन पत्र प्रस्तुत कर स्वयं का निलम्बन समाप्त कर बहाल करने की मांग की। उसने बताया कि 10 जनवरी 2017 को ही उसे दिये गये आरोप पत्र का बिन्दुवार जवाब प्रस्तुत करने के बाद भी उसके निलम्बन को समाप्त किये जाने संबंधी कोई कार्यवाही नहीं हुई है। श्रीमती गामड़ ने एसडीएम सैलाना को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये है।

खाद्यान्न पॉच किलों, पर्ची 35 किलो की
जन सुनवाई में आज ग्राम कांगसी तहसील सैलाना श्रीमती लच्छी मोहन ने शिकायत की कि विगत 6 माह से कांगसी की शासकीय उचित मूल्य की दुकान के संचालक के द्वारा उसे मात्र पॉच किलों खाद्यान्न प्रदाय किया जा रहा है। शिकायत के साथ उसने खाद्यान्न पर्ची की छायाप्रति लगाते हुए बताया कि पॉच किलो खाद्यान्न देने के बाद भी उसे पर्ची 35 किलो की दी जा रही है। अन्त्योदय कार्ड की पात्रता के बावजूद भी उसे 35 किलो अनाज नहीं दिया जा रहा है। लच्छीबाई ने संचालक द्वारा निरंतर की जा रही धोखाधड़ी से निजात दिलाने और उसे पात्रता अनुसार पूरा खाद्यान्न दिलाने की मांग करते हुए संचालक के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की अपेक्षा की है। संयुक्त कलेक्टर ने जॉच के लिये एसडीएम सैलाना को पत्र भेजा है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds