May 6, 2024

डॉक्टरों की एक वेतन वृद्धि काटे और शोकाज़ नोटिस भी जारी करें

बीज विक्रेता के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करायें – कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल

रतलाम 17 जुलाई (इ खबर टुडे ) कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने आज समयसीमा की समयावधि बैठक में बाजना स्वास्थ्य केन्द्र में अनुपस्थित डॉक्टरों की एक वेतन वृद्धि काटने और कारण बताओं सूचना पत्र जारी करने के निर्देश दिये। उन्होने उप संचालक कृषि विभाग को एक बीज विक्रेता के विरूद्ध अगले सप्ताह के पूर्व एफआईआर दर्ज कराने अथवा स्वयं एफआईआर के लिये तैयार रहने की हिदायत दी। बैठक में कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को अपना कार्य तत्परता से करने के निर्देश दिये। उन्होनेे कहा कि जन सुनवाई के प्रकरणों का त्वरित निराकरण किया जाना सुनिश्चित करे। श्रीमती सुन्द्रियाल ने आगामी सोमवार से विभागीय समीक्षा के तौर तरीकों में परिवर्तन करते हुए प्रत्येक सोमवार के लिये अलग-अलग विभाग तय कर दिये है। कुछ विभागों की माह में एक बार अनिवार्य रूप से बैठक करने के संबंध में भी निर्देशित किया गया है।

कलेक्टर ने आज की समयावधि बैठक में सैलाना अनुभाग में गतवर्ष एक नवविवाहिता की मृत्यु के उपरांत सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बाजना में शव परीक्षण के लिये डॉक्टरों के अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को अनुपस्थिति संबंधी स्पष्टीकरण नहीं मिलने पर संबंधित चिकित्सकों की एक -एक वेतन वृद्धि रोकने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने इस संबंध में कारण बताओं सूचना पत्र भी जारी करने को कहा है। श्रीमती सुन्द्रियाल ने पूर्व में की गई एक कृषक की शिकायत पर कि बीज विक्रेता से खरीदे गये बीज का समुचित अंकुरण नहीं होने पर कृषि विभाग द्वारा मात्र लायसेंस निरस्तीकरण की कार्यवाही ही की गई एवं निर्देशांे का पालन नहीं करने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होने कहा कि संबंधित बीज विक्रेता के विरूद्ध पूर्व कलेक्टर के द्वारा एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश के बाद भी आज तक एफआईआर क्यों नहीं कराई गई। श्रीमती सुन्द्रियाल ने उप संचालक कृषि को अल्टीमेंटम दिया हैं कि आगामी टी.एल. के पहले यदि एफआईआर दर्ज नहीं हुई तो उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई जायेगी। उन्होने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे आम जनता को लाभान्वित करने के लिये उनकी समस्याओं का तत्परता पूर्वक निराकरण करें। किसी भी प्रकार के प्रकरण निर्धारित समयावधि के बाद लम्बित न रहे। बैठक में उन्होने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को जनभागीदारी के कार्यो के पूर्णता प्रमाण पत्र पृथक-पृथक जावक नम्बर से जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि एक ही जावक नम्बर से एक साथ एक से अधिक प्रमाण पत्र जारी करने की कार्यप्रणाली संतोषप्रद नहीं हैं। पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने के संबंध में उन्होने ग्रामीण यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री से भी पड़ताल की।

विभागीय समीक्षा की प्रक्रिया में बदलाव होगा
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने आज बैठक में सभी अधिकारियों को अवगत कराया कि आगामी सप्ताह से टीएल में समीक्षा की प्रक्रिया में बदलाव होगा। प्रत्येक टीएल में सात बिन्दुओं पर आधारित विभागों की समीक्षा की जायेगी। इसके अंतर्गत समयावधि पत्रों की समीक्षा, जन सुनवाई, सीएम हेल्पलाईन, विभिन्न आयोग से संबंधित पत्र, रिट पीटीशन, वरिष्ठ अधिकारियों के अर्द्धशासकीय पत्र और लोक सेवा केन्द्र के प्रकरणों को दृष्टिगत रखते हुए समीक्षा होगी। उन्होने बताया कि प्रत्येक सप्ताह के लिये अलग-अलग विभाग निर्धारित कर दिये है। निर्धारित विभागांे की ही समीक्षा सोमवार को की जायेगी। इसके पूर्व शनिवार को एडीएम एवं सीईओ जिला पंचायत संबंधित विभागों की पूर्व समीक्षा करेगें। पहले सोमवार को नियामक विभाग, निर्माण संबंधी विभाग, गृह विभाग के साथ अन्य विभागों की समीक्षा होगी। दूसरे सोमवार को सभी एसडीएम और मुख्यालय के तहसीलदार आयेगे साथ ही कुछ अन्य विभाग भी रहेगें। तीसरे सोमवार को लीड बैंक मैंनेजर, जिला पंचायत एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगर निगम आयुक्त, सहकारिता, व्यापार एवं उद्योग, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास एवं सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा होगी। चौथे सोमवार को जिला शिक्षा अधिकारी, सर्व शिक्षा अभियान, महिला बाल विकास विभाग, महिला सशक्तिकरण विभाग, लोक स्वास्थ्या यंात्रिकी इत्यादि विभागों की समीक्षा की जायेगी। इस प्रकार से कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने सभी विभागों की समीक्षा के लिये अलग-अलग सोमवार निर्धारित कर दिये है।

मासिक बैठके होगी
कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने आज बैठक में विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे परस्पर सम्बद्ध विभागों की पृथक से मासिक बैठके करेगी। बैठकों में जिला अधिकारियों के साथ अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहेगे। उन्होने बताया कि वे स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग की बैठक एक साथ करेगी। इसी प्रकार शहरी विकास अभिकरण एवं नगरीय निकायों की बैठक एक साथ होगी। कृषि एवं सम्बद्ध विभागों की बैठक होगी। सड़क निर्माण एजेंसियों की बैठक पृथक से होगी। खाद्य के साथ सम्बद्ध विभागों की बैठक अलग से होगी। रतलाम विकास प्राधिकरण के साथ रतलाम पर्यटन विकास परिषद की बैठक होगी। उन्होने बताया कि विभिन्न विभागों और उनके सम्बद्ध विभागों की आयोजित होने वाली बैठकों के लिए अलग-अलग तारीखे निर्धारित रहेगी।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds