May 7, 2024

जम्मू-कश्मीर: अमरनाथ हमले में शामिल लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादी ढेर, एक जवान शहीद

 नई दिल्ली,05 दिसंबर(इ खबरटुडे)। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच हुई मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकवादी मारे गए। वहीं मुठभेड़ स्थल से भागने में कामयाब एक आतंकी रशीद अहमद अलेई को पुलिस ने अनंतनाग जिले के एक मैटर्निटी अस्पताल से गिरफ्तार कर लिया।

आपको बता दें मारे गए तीनों आतंकवादी इस साल अमरनाथ यात्रा पर हुए आतंकी हमले के आरोपियों में शामिल थे। इस मुठभेड़ के दौरान सेना का एक जवान शहीद हो गया, साथ ही एक अन्य जवान घायल हो गया।

पुलिस ने घटना के बाद से इलाके में किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए 2G/3G नेट सर्विसेज पर कुछ समय के लिए पाबंदी लगा दी है। यही नहीं इलाके में रेल सेवा का भी बंद कर दिया गया है।

पुलिस अधिकारी के मुताबिक आतंकवादियों ने दक्षिण कश्मीर के जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर काजीगंड इलाके में गश्त लगा रहे सेना के एक दल पर हमला कर दिया था।

घटना के बाद हमलावर आतंकवादी कुलगाम जिले के बोनिगाम गांव में एक बिल्डिंग में घुस गए। हमले के जवाब में सुरक्षा बलों का ऑपरेशन और तलाशी अभियान के लिए पूरे इलाके को घेर लिया गया था।

पुलिस ने कहा, ‘मारे गए आतंकवादियों में लश्कर ए तैयबा के दो पाकिस्तानी आतंकवादी शामिल हैं, जिनकी पहचान फरकान और अबु माविया के रूप में की गई है। इनके अलावा एक स्थानीय आतंकवादी भी मारा गया है जो काजीगंड इलाके का रहने वाला था।’

पुलिस ने कहा, ‘एक अन्य स्थानीय आतंकवादी राशिद अली, जो फरार होने में कामयाब रहा था, उसे अनंतनाग कस्बे से गिरफ्तार कर लिया गया। उसके हाथ में चोट लगी थी, जिसके इलाज के लिए वह अनंतनाग गया था।’

गौरतलब है कि इस साल जुलाई में अमरनाथ तीर्थयात्रियों पर हमले का नेतृत्व करने वाले अबू इस्माइल की मौत के बाद फरकान ने दक्षिण कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा के प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला था।

पुलिस ने कहा, ’10 जुलाई को यात्रियों पर हमले में शामिल तीनों आतंकियों की मौत हो गई है।’

इस हमले में आठ तीर्थयात्रियों की मौत हो गई और 19 अन्य घायल हो गए थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds