May 18, 2024

कौशल उन्नयन के लिये अधिकतम लोगों का पंजीयन करायें – कलेक्टर

30 जून तक पंजीयन कराने के लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं

रतलाम,22 जून (इ खबरटुडे)।विभिन्न विधाओं में कौशल उन्नयन के लिये मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना (पुरूष एवं महिला दोनों के लिये) एवं मुख्यमंत्री कौशल्या योजना (केवल महिलाओं के लिये) में अधिकतम इच्छुक लोगों के पंजीयन कराने के निर्देश कलेक्टर श्रीमती तन्वी सुन्द्रियाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में अधिकारियों को दिये है। उन्होने विभिन्न विभागों को पृथक-पृथक निर्धारित लक्ष्य भी दिया है। लक्ष्य को पूरा करने के लिये कलेक्टर ने 20 ओर पंजीयन मशीने खरीदने के निर्देश दिये है।वर्तमान में नौ मशीनों के द्वारा पंजीयन कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा हैं कि निर्धारित लक्ष्यानुसार सभी 30 जून तक योजनान्तर्गत पंजीयन कराया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने कहा हैं कि पंजीयन हो जाने के पश्चात अगले माह पुनः बैठक आयोजित कर पंजीयन अनुसार इच्छुक अभ्यार्थियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिये जाने हेतु प्रबंध किये जाने संबंधी आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।

कलेक्टर श्रीमती सुन्द्रियाल ने आईटीआई कॉलेज रतलाम के प्राचार्य वी.पी.आहिरवार को रतलाम के कला एवं विज्ञान महाविद्यालय, कन्या स्नातोकत्तर महाविद्यालय, स्वामी विवेकानंद वाणिज्य महाविद्यालय एवं वन मण्डलाधिकारी के कार्यालयों को तत्काल पंजीयन मशीन उपलब्ध कराने के निर्देश दिये है। कलेक्टर ने महाविद्यालयांे में चल रहे प्रवेश के साथ ही कौशल उन्नयन के इच्छुक विद्यार्थियों के भी पंजीयन कराने के निर्देश महाविद्यालय के प्राचार्यो को दिये है। इसी प्रकार वन मण्डलाधिकारी को वन समिति के सदस्यों के पंजीयन हेतु निर्देशित किया है। उन्होने जिला शिक्षा अधिकारी को शाला त्यागी विद्यार्थियों और के साथ ही अन्य विद्यार्थियों के पंजीयन हेतु निर्देशित किया है। इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, लोक निर्माण विभाग, पीआईयू, मध्यप्रदेश विद्युत मण्डल, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, दूर संचार, सेल्स टेक्स, श्रम, अंत्यावसायी और जेल विभाग के लिये भी लक्ष्य निर्धारित करते हुए आगामी 30 जून तक ज्यादा से ज्यादा लोगों के पंजीयन कराने के निर्देश दिये है। पंजीयन कराये जाने हेतु आई.टी.आई.प्राचार्य को विस्तृत कार्य योजना बनाने और उसमें सहयोग करने के लिये जिला योजना अधिकारी को निर्देशित किया है ताकि सुविधाजनक तरीके से अधिकतम लोगों का पंजीयन हो सकें।
प्राचार्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था रतलाम ने बताया कि 15 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे युवक/युवतियॉ, मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना (पुरूष एवं महिला दोनों के लिये) एवं मुख्यमंत्री कौशल्या योजना (केवल महिलाओं के लिये) अंतर्गत अपना कौशल उन्नयन करना चाहते हैं, ऐसे कामगार जो अपने अनौपचारिक कौशल का प्रमाणीकरण चाहते हैं एवं अन्य छात्र/छात्राऐं जो इन योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं अपना पंजीकरण करा सकते है। योजनान्तर्गत पंजीयन कराये जाने के लिये शैक्षणिक योग्यता अनिवार्यता नहीं है। पंजीयन कराने के लिये आने के पूर्व अपना आधार कार्ड अवश्य साथ लेकर आये। यदि आप बीपीएल कार्डधारी हैं तो कार्ड भी साथ में लेकर आये। जिले में वर्तमान में रतलाम के दोनों आईटीआई संस्थानों के साथ ही आलोट, सैलाना, बाजना आईटीआई संस्थान, जावरा पोलीटेकनिक कॉलेज और कौशल उन्नयन केन्द्र पिपलौदा, जावरा एवं बाजना में कार्यालयीन समय में अपना पंजीयन कराया जा सकता है। योजनानुसार पंजीयन का कार्य निरंतर चालु है। कौशल उन्नयन के लियेwww.ssdm.mp.gov.in,www.mpdt.nic.in & www.govtitiratlam.in पर पंजीयन किया जा सकता है।
समस्त युवाओं के लिए मुख्यमंत्री कौशल संवर्धन योजना एवं केवल महिलाओं के लिए मुख्यमंत्री कौशल्या योजना मध्यप्रदेश शासन की दो प्रमुख कौशल विकास योजनाएं है। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के युवा एवं महिलाओं को रोजगारपरक पाठ्यक्रमों में कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना हैं ताकि प्रशिक्षित युवा एवं महिलाओं को रोजगार योग्य बनाया जा सकें। प्रशिक्षण प्रादेशिक, राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय उद्योग/बाजार की मांग के अनुरूप किया जाएगा, जिससे युवा एवं महिलाओं को वैतनिक रोजगार व स्वरोजगार के नए आयाम प्राप्त होगें। प्रशिक्षण के उपरांत प्रशिक्षणार्थियों को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति/मान्यता प्राप्त प्रमाण पत्र दिया जाएगा। यह योजना परिणामोन्मुखी दृष्टिकोण रखते हुए सफल प्रशिक्षणार्थियों में से कम से कम 70 प्रतिशत प्रशिक्षणार्थियों (50 प्रतिशत वेतनिक रोजगार एवं 20 प्रतिशत स्वरोजगार) को सतत रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य सुनिश्चित करती है। इन योजनाओं के तहत प्रशिक्षण निःशुल्क होगा।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds