June 16, 2024

कृषको को उन्नत खेती हेतु प्रोत्साहित करें- डॉ. एम मोहन राव

कृषि महोत्सव अंतर्गत कृषि विभाग की बैठक आयोजित  

रतलाम,11 जून (इ खबरटुडे)। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित कृषि महोत्सव अंतर्गत कृषि विभाग की बैठक को संबोधित करते हुए रतलाम जिला प्रभारी एवं प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण म0प्र0 शासन डॉ. एम मोहन राव ने कहा कि कृषको को प्रशिक्षण प्रदान कर उन्नत खेती हेतु प्रोत्साहित करें। उन्होने कृषि एवं अन्य संबंध्द विभागो द्वारा कृषि महोत्सव के दौरान किये जा रहे कार्यो की समीक्षा की। इसके पूर्व डॉ. राव ने जनपद पंचायत बाजना के ग्राम अमलीपाडा एवं जनपद पंचायत रतलाम के ग्राम धौंसवास का भ्रमण कर कृषक संगोष्ठियो को संबोधित किया।
प्रमुख सचिव डॉ. एम मोहन राव ने शासन के निर्देशानुसार कृषि को लाभ का धंधा बनाने के सभी संबध्द विभागो को अपनी योजनाओ से कृषको को अधिकतम लाभ दिलाने के निर्देश दिये। उन्होने बैठक में कृषि विभाग, आत्मा परियोजना, पशु पालन विभाग, उद्यानिकी विभाग, पशु चिकित्सा सेवाएॅ की समीक्षा के साथ ही जिले में खाद-बीज की उपलब्धता एवं वितरण व्यवस्था की समीक्षा भी की। डॉ. राव ने कहा कि किसानों को बेहतर प्रशिक्षण दिया जावे और उन्हें खेती की नवीन तकनीकी से अवगत कराते हुए उन्नत खेती हेतु प्रोत्साहित किया जावे ताकि वे खेती से अधिकतम लाभ अर्जित कर सकें। उन्होनें कहा कि कृषकों को आने वाली दिक्कतों का तत्काल समाधान किया जाना सुनिश्चित करें।

कृषक बंधु प्रशिक्षण अनुसार नवीन तकनीकी अपनाये     

        डॉ.एम. मोहन राव ने जनपद पंचायत बाजना के ग्राम अमलीपाड़ा एवं जनपद पंचायत रतलाम के ग्राम धौंसवास का भ्रमण कर वहा पर कृषक संगोष्ठियों को सम्बोधित करते हुए कृषकों से अपेक्षा कि वे नवीन तकनीकों को अपना कर खेती से अधिकतम् लाभ अर्जित करेगें। उन्होने कहा कि कृषि महोत्सव के दौरान कृषि एवं संबंधित विभागों के द्वारा कृषि को उन्नत बनाये जाने हेतु प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। प्रशिक्षण में बताई एवं सिखाई जाने वाली तकनीकों से वे खेती के नये-नये तरीके सीख सकेगें और अधिकतम् लाभ प्राप्त कर सकेगें।
प्रमुख सचिव डॉ. राव के साथ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरजिन्दरसिंह, बाजना में सैलाना एस.डी.एम.  आर.पी.वर्मा एवं कृषि से संबंधित विभाग के अधिकारीगण मौजूद रहें।

You may have missed