July 8, 2024

कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान ने सैलाना, पिपलोदा तथा जावरा में बैठकें ली

ग्रामीण विकास की समीक्षा की, कानून व्यवस्था के संबंध में दिए निर्देश

रतलाम, 06 अप्रैल (इ खबरटुडे)। नवागत कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान ने आज शुक्रवार को जिले के सैलाना, पिपलोदा तथा जावरा में पंचायत सचिवों, पटवारी तथा कोटवारों की बैठकें ली। कलेक्टर ने ग्रामीण विकास कार्यों की समीक्षा की, कानून व्यवस्था के संबंध में दिशा-निर्देश दिए। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत  सोमेश मिश्रा, संबंधित एसडीएम, जनपदो के सीईओ तथा स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

सैलाना, पिपलोदा तथा जावरा वरिष्ठ नागरिकों के लिए बनेंगे डे-केयर सेंटर
कलेक्टर श्रीमती चौहान ने बैठकों में निर्देश दिए कि सैलाना, पिपलोदा तथा जावरा में वरिष्ठ नागरिकों के लिए डे-केयर सेंटर बनाए जाए। यहां बुजुर्गों के लिए खेल, मनोरंजन सामग्री, पुस्तकालय तथा म्युजिक की व्यवस्था की जाएगी। घरों में जो बुजुर्ग अकेले रहकर बोर होते हैं उनके लिए डे-केयर सेंटर एक अच्छा स्थान होगा। आगामी मई माह तक तीनों स्थानों पर डे-केयर सेंटर आरम्भ कर दिए जाएंगे।

एक भी मजदूर पंजीयन से वंचित न रहे
बैठको में कलेक्टर ने असंगठित मजदूरों के लिए चल रहे पंजीयन कार्य की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि एक भी पात्र मजदूर पंजीयन से वंचित न रहे। बताया गया कि सैलाना जनपद पंचायत क्षेत्र में 35 हजार मजदूर पंजीकृत किए जा चुके हैं, लगभग इतने ही मजदूर और पंजीकृत किए जा सकेंगे।

पीएम आवास गृह प्रवेश कार्यक्रम आयोजित होंगे, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी
कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास निर्माणों की समीक्षा में निर्देश दिए कि योजना में नवनिर्मित आवासों के गृह प्रवेश कार्यक्रम आयोजित किए जाए। इनमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाए। कलेक्टर ने पीएम आवासों पर रेन हार्वेस्टिंग सिस्टम भी स्थापित करने के निर्देश दिए इससे वर्षा जल का भूमिगत संग्रहण हो सकेगा। कलेक्टर ने यह भी कहा कि पीएम आवास माडल रूप में आदर्श तरीके से निर्मित किए जाए इनका इंटिरियर अच्छा हो।

ओडीएफ की समीक्षा
बैठकों में कलेक्टर ने जिले को ओडीएफ अर्थात् खुले में शौच से मुक्त करने के लिए जारी अभियान की समीक्षा करते हुए शीघ्रातिशीघ्र बचे हुए शौचालयों का निर्माण पूर्ण करने के निर्देश दिए, जो गांव ओडीएफ हो चुके हैं, वहां कचरा प्रबंधन और घरों तथा दुकानों पर डस्टबिन की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा।

29 अप्रैल को आलोट के सामूहिक विवाह कार्यक्रम में जोड़ों का विवाह करवाए
कलेक्टर ने बैठकों में कहा कि आगामी 29 अप्रैल को जिले के आलोट में भव्य स्तर पर मुख्यमंत्री कन्यादान/निकाह योजना के तहत सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस आयोजन में आलोट के अलावा जिले के अन्य स्थानो के भी जोड़े विवाह कर सकते हैं। उनको शासन द्वारा प्रावधानिक लाभ मिलेंगे, कलेक्टर ने इसके लिए जोड़ों का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए।

संभावित पेयजल समस्या वाले गांव चिन्हित किए जाए
गर्मी के मौसम के दृष्टिगत कलेक्टर ने अधिकारियों से उन गांवों को चिन्हांकित करने के निर्देश दिए, जहां आगामी दिनों में पेयजल समस्या संभावित हो सकती है। इन गांवो में राहत मद से पेयजल उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए शासन से राशि प्राप्त की जाएगी। कलेक्टर ने संबंधित प्रस्ताव शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए।

असामाजिक तत्वों तथा घटनाओं की जानकारी देने के निर्देश
कलेक्टर ने बैठकों में उपस्थित पंचायत सचिवों, पटवारियों, कोटवारों से कहा कि आप लोग प्रशासन के लिए महत्वपूर्ण सूचना स्त्रोत हैं, मैदानी क्षेत्रों में घटित होने वाली विभिन्न घटनाओं तथा गांवों में मौजूद असामाजिक एवं गुण्डा तत्वों की नियमित सूचना अपने वरिष्ठ अधिकारियों को देवे। कानून व्यवस्था तथा समरसता कायम रखने में आप लोग महत्ती भूमिका का निर्वाह करे।

निर्धन परिवार में मृत्यु पर अन्त्येष्टि सहायता उपलब्ध करवाए
कलेक्टर ने कहा कि शासन द्वारा यह प्रावधान किया गया है कि किसी भी निर्धन परविार में मृत्यु पर अन्त्येष्टि सहायता उपलब्ध कराई जा सकती है। अन्त्येष्टि सहायता के रूप में 3 हजार रुपये देने का प्रावधान है। ऐसे परिवारों में किसी मृत्यु पर सरपंच या पंचायत सचिव अपनी जेब से भी राशि दे सकते हैं। यह राशि वे क्लैम कर सकते हैं, मेरे द्वारा भुगतान किया गया लिखकर एवं पंचनामा बनाकर बिल जिला पंचायत को देवे। उनको यह राशि तत्काल वापस मिल जाएगी। इसके अलावा बैठकों में कलेक्टर ने हैण्डपंपों के संधारण, मनरेगा योजना, समग्र पोर्टल पर पात्रों की सूची आदि कार्यों की भी समीक्षा की गई।

You may have missed