May 20, 2024

आमजन के जायज काम अविलम्ब किए जाएं – प्रभारी मंत्री श्री जैन

जिला योजना समिति की बैठक संपन्न

रतलाम 22 जनवरी (इ खबरटुडे)।  प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री पारस चन्द्र जैन ने कहा है कि आम लोगों के जायज काम अविलम्ब किए जाने चाहिए। इस बारे में किसी भी स्तर पर विलम्ब होना अस्वीकार्य होगा।
श्री जैन आज यहां जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों व्दारा उठाए जाने वाले मसलों पर पूरा ध्यान दिया जाए और उचित कार्यवाही की जाए। यदि कार्य किन्हीं नियमों के चलते किया जाना संभव न हो तो संबंधित जनप्रतिनिधि को इस संबंध में स्पष्टत: अवगत कराया जाना चाहिए। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि एक बार विभाग प्रमुख व्दारा किन्ही नियमों के हवाले से कार्य कर पाने में असमर्थता व्यक्त करने के बाद उस कार्य को येन-केन-प्रकारेण पूरा करने को अच्छी दृष्टि से नहीं देखा जाएगा। प्रभारी मंत्री श्री जैन ने कहा कि जिला योजना समिति की बैठक नियमित रूप से आयोजित की जाना सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि समिति की बैठक में लिए गए निर्णयों पर की जाने वाली कार्यवाही के लिए संबंधित विभाग प्रमुख जवाबदेह होंगे।
बैठक में सर्वप्रथम गत बैठक में लिए गए निर्णयों पर विभागों व्दारा की गई कार्यवाही की जानकारी प्रस्तुत की गई। सहायक संचालक उद्यानिकी ने रतलाम में हार्टिकल्चर हब स्थापित करने से जुड़े तथ्य प्रस्तुत किए। जावरा विधायक डा.राजेन्द्र पाण्डेय ने रतलाम के अलावा अन्य विकासखण्डों में भी इस दिशा में कदम उठाने की जरूरत पर जोर दिया। कलेक्टर राजीव दुबे ने निर्देश दिए कि एक माह में सभी विकासखण्डों में स्थल चयन कर लिया जाए। प्राईवेट इन्वेस्टर्स के रूचि लेने पर अपेक्षित कार्यवाही की जा सकेगी। प्रभारी मंत्री श्री जैन ने इस मामले में हुए विलम्ब पर अप्रसन्नता व्यक्त की। प्रभारी मंत्री ने उप संचालक कृषि को निर्देश दिए कि अमानक बीज के प्रकरणों को गंभीरता से लिया जाए और ऐसे मामलों में सख्त कार्यवाही की जाए। रतलाम शहर विधायक चैतन्य काश्यप ने छोटे उद्योगों के लिए स्थान रखे जाने की आवश्यकता प्रतिपादित की। विधायक डा.पाण्डेय ने सड़क विकास और विद्युतीकरण के लिए प्राप्त राशि का उपयोग नहीं किए जाने को लेकर चिंता जताई। उन्होंने उद्यमियों को संरक्षण देने की भी जरूरत बताई। बैठक में जावरा शुगर मिल की जमीन को लेकर भी चर्चा हुई। विधायक श्री काश्यप ने रतलाम के आसपास की जमीन उद्योगों के लिए चिन्हित किए जाने की जरूरत बताई। विधायक डा.पाण्डेय ने कहा कि जमीनों को अतिक्रमणमुक्त कराया जाना चाहिए।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि योजना समिति की उप समितियों की नियमित बैठकें जरूरी तौर पर कराई जाएं। उन्होंने जन सुनवाई के 58 लम्बित आवेदनों के बारे में भी जानकारी ली। बैठक में लोक निर्माण विभाग के कामकाज की समीक्षा की गई। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि जिले में 145 किलोमीटर सड़कों का नवीनीकरण कराया जाना है। इनमें से 55 में कार्य पूर्ण हो गया है जबकि शेष 90 में कार्य प्रगति पर है।उन्होंने बताया कि 234 पैच रिपेयर कार्य भी पूरे किए गए हैं।उन्होंने विभाग की 100 दिवसीय कार्य-योजना के बारे में भी जानकारी दी। प्रभारी मंत्री ने कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया कि वे निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का ध्यान रखें और सभी कार्य समय-सीमा के भीतर पूरे कराएं। विधायक डा.पाण्डेय ने ग्रामीण क्षेत्र की महत्वपूर्ण सड़क को दुरूस्त करने की जरूरत को रेखांकित किया। प्रभारी मंत्री ने इस संबंध में कार्यपालन यंत्री को जरूरी निर्देश दिए। बैठक में वेन्चुरा एयर सर्विस का लाभ रतलामवासियों को भी दिलाने के लिए उपयुक्त पहल करने का प्रस्ताव सर्वानुमति से पारित किया गया।
बैठक में महापौर शैलेन्द्र डागा ने पीएचई के कार्यपालन यंत्री व्दारा लाल पानी की समस्या से नागरिकों को निजात दिलाने के लिए प्रेषित योजना में केवल ग्रामीण क्षेत्र की समस्या के निराकरण का प्रावधान रखते हुए नगरीय क्षेत्र को दर-किनार किए जाने पर सख्त एतराज जताया। उन्होंने कहा कि इस काम के लिए समेकित योजना भेजी जानी चाहिए थी। प्रभारी मंत्री श्री जैन ने इस समस्या का हल निकालने की दृष्टि से बैठक के दौरान ही अधीक्षण यंत्री से टेलीफोन पर चर्चा कर 24 जनवरी को बैठक करने के निर्देश दिए। आलोट विधायक जितेन्द्र गेहलोत ने मलेनी नदी पर प्रस्तावित डेम का कार्य शीघ्र कराने की जरूरत बताई। ईश्वरलाल पाटीदार ने ग्रामीण अंचलों में बिजली आपूर्ति की समस्या को प्रमुखता से उठाया। अधीक्षण यंत्री ने इस बारे में स्थिति स्पष्ट की। जावरा विधायक ने ग्रामों से दूर नई बसाहटों को बिजली कनेक्शन से वंचित किए जाने का मुद्दा उठाया।
बैठक में मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना तथा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की प्रगति की रिपोर्ट भी पेश की गई। संबंधित कार्यपालन यंत्रियों ने इस बारे में समिति सदस्यों को विस्तार से अवगत कराया। महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने रिक्त पदों की जानकारी देते हुए बताया कि इन पदों पर 15 फरवरी तक नियुक्ति कर दी जाएगी। उन्होंने विशेष पोषाहार कार्यक्रम,अटल बाल मिशन, आंगनबाड़ी भवन निर्माण तथा किशोरी शक्ति योजना के क्रियान्वयन के लिए जिले में उठाए गए कदमों का ब्यौरा दिया। विधायक डा.पाण्डेय ने जानना चाहा कि ऐसे कितने स्थान हैं जहां जगह न मिल पाने के कारण निर्माण नहीं हो पा रहा है। कलेक्टर ने प्रत्येक ब्लाक में सर्वाधिक कुपोषित 100 बच्चों की पहचान कर उनका स्वास्थ्य बेहतर बनाने और उनके परिवारों को जरूरी मदद दिए जाने की बात कही। बैठक के दौरान जिला शिक्षा अधिकारी ने 100 दिवसीय कार्य-योजना, शिक्षकों की भर्ती और छात्रवृत्ति योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। आलोट विधायक श्री गेहलोत ने आलोट में डाक्टर्स की कमी के कारण जनता को हो रही परेशानी का उल्लेख किया।
प्रभारी मंत्री श्री जैन ने उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विभाग व्दारा जमीनें आबंटित किए जाने के बावजूद निर्धारित समय सीमा में उद्योग स्थापित नहीं करने के मामलों का विस्तृत ब्यौरा तैयार कर प्रस्तुत करें। बैठक में निजी स्कूलों की मान्यता के मामले पर भी चर्चा हुई।बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती निर्मला पाटीदार,सैलाना विधायक श्रीमती संगीता चारेल,जिला भाजपा अध्यक्ष बजरंग पुरोहित एवं प्रभु राठौर ने भी महत्वपूर्ण मसले उठाएं।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds