May 3, 2024

आज बाबा महाकालेश्वर की 6टी सवारी

श्री जटाशंकर स्वरुप में दर्शन होंगे
पालकी में चंद्रमौलेश्वर, हाथी पर मनमहेश विराजेंगे, गरुड़ पर शिव तांडव स्वरुप में बैलगाड़ी में, उमा महेश बैल पर बैलगाड़ी में होल्कर मुघौटे के होंगे दर्शन

उज्जैन 18 अगस्त(इ खबरटुडे)। इस वर्ष सावन-भादौ मास की छठी सवारी में सोमवार को बाबा श्री महाकालेश्वर श्री जटाशंकर स्वरुप में भक्तों को दर्शन देंगे और नगर भ्रमण करेंगे। 6 स्वरुपों के एक साथ भक्तों को दर्शन हो सकेंगे। सवारी अपने निर्धारित मार्ग से होती हुई रामघाट पहुंचेगी। वहां से भगवान नगर भ्रमण करते हुए पुन: मंदिर पहुंचेंगे।
अपरान्ह 4 बजे श्री महाकालेश्वर भगवान की छठी सवारी श्री महाकालेश्वर मंदिर से निकाली जावेगी। चाँदी द्वार हाल ही में मुघौटे के पूजन और पालकी पूजन के उपरांत पालकी में भगवान को सवार कर सवारी के लिये ले जाया जायेगा। महाकाल मंदिर के मुख्य द्वार पर गार्ड ऑफ ऑनर होगा। सवारी के साथ पर्याप्त संख्या में घुड़सवार, पुलिस बल, नगर सैनिक, विशेष सशस्त्र बल की टुकड़ियां तथा पुलिस बैंड रहेगा, जिसमें बाबा श्री महाकालेश्वर चांदी की पालकी में चन्द्रमौलीश्वर जी के रूप में एवं हाथी पर श्री मनमहेश जी के स्वरूप में तथा गरूड़ पर शिव ताण्डप स्वरूप में बैलगाड़ी में एवं उमा-महेश बैल पर तथा होलकर मुखौटा एवं श्री जटाशंकर स्वरूप में बैलगाड़ी विराजित होकर श्रध्दालुओं को विभिन्न स्वरूपों में दर्शन देने नगर भ्रमण कर प्रजा का हाल जानने निकलेंगे।
सभा मंडप में वाद्य यंत्रों को बजाने हेतु निर्धारित संख्या में श्री महाकालेश्वर मंदिर के पुजारी-पुरोहित रहेंगे तथा अन्य वाद्य यंत्रों बजाने वाले श्री महाकालेश्वर मंदिर पुलिस चौकी से सवारी में सम्मिलित हो सकेंगे साथ ही रामघाट पर केवल क्षिप्रा मां तथा श्री महाकालेश्वर भगवान का पूजन शासकीय पुजारी द्वारा किया जावेगा तथा कोई भी व्ही.आई.पी. वहां पूजन नहीं करेंगे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds