May 20, 2024

आक्सीजन की कमी से कमरे में बंद 24 मवेशियों की मौत

अंबिकापुर ,25 अगस्त(इ खबरटुडे)। बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर विकासखंड के ग्राम पंचायत भरूहीबांस में एक कमरे में बंद 24 मवेशियों की मौत हो गई। बारिश से कृषक द्वारा मवेशियों को सुरक्षित तरीके से रखने के नाम पर कमरे में बंद कर दिया था।

आक्सीजन की कमी से मवेशियों के मौत की संभावना है। घटना की सूचना पर तहसीलदार व पशु चिकित्सक मौके पर पहुंचे। घटना स्थल पर निरीक्षण करने के साथ ही मवेशियों का पोस्टमार्टम भी कराया गया। एक साथ 24 मवेशियों की मौत से पशुपालक को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है।

ग्राम पंचायत भरूहीबांस निवासी रामकिशुन गोड़ के यहां एक बंद कमरे में 24 मवेशियों की मौत आक्सीजन की कमी से हो गई। बीती रात तेज बारिश होने पर रामकिशुन घर के 14 गाय, नौ बैल तथा एक बछिया को घर के अंदर एक कोठरी में बंद कर दिया। जिस कोठरी में हवा जाने का न तो खिड़की था और न ही रोशनदान। पशु मालिक सभी मवेशियों को दरवाजे से घर के अंदर कर दरवाजा बंद कर दिया।

सुबह जब कृषक उठा तो सभी मवेशियों की मौत हो गई थी। घटना की सूचना पर तहसीलदार रामराज सिंह तथा पशु चिकित्सक डॉ. डीएन सिंह मौके पर पहुंचे तथा मृत मवेशियों का घटना स्थल पर ही पोस्टमार्टम किया गया।

 

डा. डीएन सिंह ने बताया कि बंद कमरे में आक्सीजन की मात्रा नहीं पहुंचने से सभी मवेशियों का दम घुटने से मौत हो गई। तहसीलदार रामराज सिंह ने बताया कि कृषक की लापरवाही के कारण पशुओं की मौत पर किसी प्रकार की कोई आर्थिक सहायता नहीं मिल सकती है। 24 मृत मवेशियों की अनुमानित कीमत लगभग पांच लाख रुपए बताई जा रही है।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds