May 3, 2024

आकार ले चुका है विवेकानन्द पुरम

रा.स्व.संघ के शीत शिविर की तैयारियां अंतिम चरण में
एक हजार स्वयंसेवक शामिल होंगे तीन दिवसीय शिविर में

रतलाम,9 जनवरी(इ खबर टुडे)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तीन दिवसीय शीतकालीन शिविर की तैयारियां लगभग पूर्ण हो चुकी है। शिविर के लिए तम्बूओं का नगर बसाया जा चुका है। इसे विवेकानन्द पुरम नाम दिया गया है। 13 जनवरी तक चलने वाले शीत शिविर में जिले के करीब एक हजार स्वयंसेवक शामिल होंगे।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा प्रतिवर्ष शीत ऋ तु में शीतकालीन शिविर का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष शीत शिविर  10 जनवरी से प्रारंभ होगा तथा 13 जनवरी की सुबह शिविर का समापन होगा। शिविर में भाग लेने वाले स्वयंसेवकों को प्रकृति से जोडने के लिए ठहरने की व्यवस्था तम्बूओं में की जा रही है। शहर से मोरवनी जाने वाले मार्ग पर काला गोरा भेरु के निकट ग्लोबस टाउन शिप   को शिविर स्थल के रुप में चुना गया है।
संघ सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार,विवेकानन्द जयन्ती के दिन शिविर का समापन होगा,इसलिए शिविर स्थल का नाम विवेकानन्द पुरम रखा गया है। विवेकानन्द पुरम में दस नगर बनाए जा रहे है। इन नगरों के नाम स्वामी विवेकानन्द से जुडे व्यक्तियों के जैसे भगिनी निवेदिता,रामकृष्ण परमहंस आदि के नाम पर रखे जाएंगे।
विवेकानन्द पुरम का निर्माण लगभग पूरा हो गया है। समस्त व्यवस्थाओं को अन्तिम रुप दिया जा रहा है। संघ के अनेक पदाधिकारी और कार्यकर्ता व्यवस्थाओं को पूरा करने में जुटे है।
शीत शिविर में जिले भर से करीब एक हजार स्वयंसेवक शामिल होंगे। संघ के जिला कार्यवाह दशरथ पाटीदार ने बताया कि शीत शिविर में स्वयंसेवकों को मार्गदर्शन देने के लिए संघ के सह प्रान्त प्रचारक श्रीकान्त जी शिविर में उपस्थित रहेंगे। शीत शिविर में भाग लेने वाले स्वयंसेवक शुक्रवार 10 जनवरी की रात्रि तक शिविर स्थल पर पंहुच जाएंगे।rss1 rss3

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds