May 5, 2024

अपने द्वारा किये गये कार्यो का मूल्यांकन स्वंय करें-महापौर

महापौर डॉ सुनीता यार्दे ने ली निगम के विभागों की समीक्षा बैठक

रतलाम,14 जून (इ खबरटुडे)। महापौर डॉ सुनीता यार्दे ने आज निगम आयुक्त एस.के. सिंह की उपस्थिति में निगम के विभिन्न विभागों द्वारा किये जाने वाले कार्यो की समीक्षा बैठक लेकर निर्देशित किया कि निगम के विभिन्न विभागों द्वारा जनहित में किये जाने वाले कार्यो की कार्ययोजना बनाकर आपसी सामंजस्य बनाकर कार्य समय-सीमा में पूर्ण किये जावें।

बैठक में महापौर डॉ सुनीता यार्दे ने निगम के विभिन्न विभाग प्रमुखों से कहा कि अगले दिन किये जाने वाले कार्यो की कार्ययोजना एक दिवस पूर्व तैयार करें साथ ही अपने द्वारा किये गये कार्यो का मूल्यांकन भी स्वंय करें तभी किये गये कार्यो के सकारात्मक परिणाम सामने आयेंगे।
आयोजित बैठक में महापौर डॉ सुनीता यार्दे ने सर्वप्रथम लोक निर्माण विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि विकास तथा अन्य कार्यो के शुभारंभ पर की आमंत्रण सूचना सम्मानीय पार्षद, एल्डमेन आदि को समय सीमा में दी जाये साथ ही विकास कार्य समय पर व गुणवत्तापूर्ण हो इसकी सुनिश्चितता की जाये एवं वार्डो में छोटे-छोटे मरम्मत कार्य तत्काल करवाये जाये।
जलप्रदाय विभाग की समीक्षा के दौरान महापौर डॉ0 सुनीता यार्दे ने निर्देशित किया कि नगर के नागरिकों को जलप्रदाय सुचारू रूप से प्राप्त हो इसकी सुनिश्चितता किये जाने के साथ ही पार्षदों द्वारा की जाने वाली शिकायतों का निराकरण त्वरित कर उसकी सूचना संबंधित वार्ड पार्षद को दी जाये। लीकेज दुरस्त करने व नवीन नल कनेक्शन के दौरान हुए गढ़डे तुरंत भरा जाकर समतलीकरण किये जाने, गन्दे पानी की समस्या के निराकरण हेतु तकनीकी कर्मचारी ड्यूटी लगाकर समस्या का निदान किये जाने, अवैध नल कनेक्शन विच्छेद करने की कार्यवाही करने, बकाया वसूली हेतु मासिक लक्ष्य निर्धारित करने के निर्देश के साथ ही बल्क कनेक्शन तथा रूफ हार्वेस्टिंग की कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित को दिये।

महापौर डॉ0 सुनीता यार्दे ने प्रकाश विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि नगर के समस्त क्षेत्रों में पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था किये जाने के साथ ही पार्षदों तथा नागरिकों द्वारा की गई शिकायतों का निराकरण तत्काल किया जावें साथ ही मरम्मत कार्य में लगने वाली सामग्री पर्याप्त मात्रा में स्टोर में रखी जावें ताकि प्रकाश व्यवस्था बाधित ना हो। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि आउट डोर कर्मचारी प्रकाश व्यवस्था की मानिटरिंग निरंतर करें व बंद लाईटों को तत्काल चालु करवायें।

संपत्तिकर विभाग के कार्यो की समीक्षा के दौरान महापौर डॉ0 सुनीता यार्दे ने निर्देशित किया कि संपत्तिकर की जमा की गई राशि की रसीदों की पोस्टिंग एक सप्ताह में आवश्यक रूप से की जाये तथा नामांतरण के प्रकरणों को समय-सीमा में पूर्ण किये के निर्देश के साथ ही सम्पत्तिकर वसूली का मासिक लक्ष्य निर्धारित किये जाने के निर्देश संबंधित को दिये। इसके अलावा एन.ओ.सी. की कार्यवाही त्वरित की जाकर नागरिकों को एक सप्ताह में एन.ओ.सी. दिये जाने के निर्देश भी बैठक में दिये।

स्थापना विभाग की समीक्षा के दौरान कर्मचारियों की पदोन्नति एवं क्रमोन्नति की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण कर संबंधित को लाभ दिये जाने के निर्देश के साथ ही अनुकम्पा नियुक्ति के प्रकरणों का निराकरण करने तथा सेवा निवृत्त व दिवंगत कर्मचारियों को भुगतान की कार्यवाही तत्काल किये जाने के निर्देश संबंधित को दिये।

बैठक में कर्मशाला विभाग की समीक्षा के दौरान महापौर डॉ0 सुनीता यार्दे ने निर्देशित किया कि कचरा संग्रहण वाहन वार्डो में समय पर पंहूचे इसकी सुनिश्चिता की जाये तथा वाहनों की सर्विसिंग व मरम्मत कार्य समय पर किये जाये एवं डीजल तथा पेट्रोल की पंजी का संधारण अनिवार्य रूप से किया जाये। इसके अलावा ऐसे वाहन जिनके जीपीएस सिस्टम खराब हो गये है उन वाहनों में नवीन जीपीएस सिस्टिम लगाने के निर्देश भी दिये।
विकास शाखा की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि लीज अवधि वृद्धि एवं नामांतरण प्रकरणों का त्वरित निराकरण किया जाये साथ ही विकास शाखा की विभिन्न कालोनियों में रिक्त भूमि की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित को दिये।

महापौर डॉ0 सुनीता यार्दे ने स्वास्थ्य विभाग के कार्याे की समीक्षा के दौरान निर्देशित किया कि प्रतिदिन प्रत्येक वार्ड का भ्रमण कर सफाई कार्य कराये जावें साथ ही नागरिकों एवं पार्षदों द्वारा सफाई संबंधी शिकायतों का तत्काल निराकरण किये जाने के निर्देश बैठक में दिये। इसके अलावा गीला एवं सूखा कचरा पृथक-पृथक संग्रहित हो इसकी सुनिश्चितता किये जाने के बीट रजिस्टर बनाने एवं बायोमेट्रीक मशीन पर उपस्थिति दर्ज किये जाने के निर्देश दिये। संक्रामक बीमारियों की रोकथाम हेतु कीटनाशक दवा एवं पावडर का छिड़काव करवाया जाकर नागरिकों एवं पार्षदों के हस्ताक्षर रजिस्टर में करवाये जाने के निर्देश बैठक में दिये।

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की समीक्षा के दौरान महापौर डॉ सुनीता यार्दे ने निर्देशित किया कि सामुदायिक संगठिकाओं द्वारा फील्ड में किये गये कार्यो की मासिक जानकारी से अवगत कराया जाये। दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना की वर्तमान स्थिति की जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश संबंधित को दिये।

नगर निगम स्वामित्व के उद्यानों को हरा-भरा बनाने हेतु वृक्षा रोपण करने तथा उद्यान में मिट्टी डालने के निर्देश के साथ ही उद्यानों को विकसित करने हेतु उद्यानों की सूची तैयार कर कार्ययोजना बनाने के निर्देश संबंधित को बैठक में दिये। बैठक में महापौर डॉ0 सुनीता यार्दे ने ई नगर पालिका के तहत किये जा रहे तथा किये जाने वाले कार्यो की जानकारी लेकर आवश्यक कम्प्यूटर एवं कर्मचारियों की व्यवस्था के साथ ही इस कार्य हेतु प्रशिक्षित अधिकारी की नियुक्ति किये जाने के निर्देश दिये।

आयोजित बैठक में सहायक आयुक्त संदीप मालवीय, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण नागेश वर्मा, कार्यपालन यंत्री जलप्रदाय आर.एम. सक्सेना, निगम सचिव जसवंत जोशी, उपयंत्री राजेन्द्र मिश्रा, सुहास पंडित, स्वास्थ्य अधिकारी ए.पी. सिंह, स्थापना प्रभारी बी.एल. चावरे, लेखापाल विजय बालोद्रा के अलावा सर्वश्री अब्दुल मुजीब खान, राजेन्द्र राठौर, कपील मारोठिया, झोन प्रभारी पर्वत हाड़े, किरण चौहान आदि उपस्थित थे।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds