September 20, 2024

दिन भर ढोल ढमाको के साथ निकलते रहे गणपति बप्पा के विसर्जन जुलूस,रात को निकलेगी नयनाभिराम झांकियां

रतलाम,17 सितम्बर (इ खबरटुडे)। मंगलवार का पूरा दिन शहर की हर गली,सडक चौराहों पर गणपति बप्पा के विसर्जन जुलूसों के नाम रहा। शहर के प्रत्येक इलाके में पूरे दिन ढोल ढमाकों के साथ बप्पा के विसर्जन की धूम रही। अनन्त चतुर्दशी की रात नयनाभिराम झिलमिलाती झांकियों की रात होगी। पूरी रात शहर की सडकों पर झांकिया निकलेगी।

दस दिवसीय गणेशोत्सव का समापन मंगलवार को गणपति बप्पा के विसर्जन के साथ हो रहा है। पंचांग के मुताबिक चतुर्दशी,दोपहर साढे ग्यारह बजे तक ही थी। इसके बाद से पूर्णमासी प्रारंभ हो गई थी। इसी वजह से कई लोगों ने सुबह सवेरे ही गणपति बप्पा को बिदाई दी। लेकिन कई इलाकों के गणपति बप्पा को विसर्जित करने की शोभायात्राएं दिन भर निकलती रही। ढोल ढमाकों के साथ,वाहनों पर बैठाकर बप्पा के भक्त गणपति बप्पा मोरया के नारे लगाते हुए बप्पा को बिदा करने के लिए ले जा रहे थे।

शहर के प्रमुख विसर्जन स्थलों झाली तालाब और जामड पाटली आदि स्थानों पर प्रतिमा विसर्जन करने पर रोक लगा दी गई है। गणपति बप्पा को झाली तालाब ले जाकर रखा जाता है और फिर नगर निगम द्वारा सभी गणेश प्रतिमाओं को बहते पानी में विसर्जन करने के लिए ले जाया जाता है। अनन्त चतुर्दशी की रात शहर की सड़कों पर झिलिमिलाती झांकिया निकलेगी। इसके साथ ही जवाहर व्यायाम शाला,कार्तिक व्यायाम शाला और अन्य अखाडों के पहलवान अपनी कला और करतबों का प्रदर्शन करेंगे।

You may have missed