October 11, 2024

Ratlam news : समय सीमा में निराकरण नहीं होने पर एसडीएम, क्षेत्र संयोजक, जनपद सीईओ के वेतन रोके जाएंगे, कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने वनाधिकार पट्टों की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

रतलाम,21 जुलाई(इ खबरटुडे)। कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी ने जिले में वन अधिकार अधिनियम के तहत दिए गए पट्टों की समीक्षा करते हुए कहा कि अमान्य दावों का पुनः परीक्षण किया जाए। परीक्षण के दौरान यह ध्यान रखा जाए कि दावे के अमान्य होने के ठोस कारण प्रस्तुत हों। बिना किसी कारण के किसी भी दावे को अमान्य नहीं किया जाएगा। अमान्य दावे की जानकारी संबंधित आवेदकों को भी कारण सहित अनिवार्य रूप से दी जाए। उन्होंने सभी अमान्य दावों का निराकरण 7 अगस्त तक करने के निर्देश दिए। निराकरण न होने की स्थिति में संबंधित एसडीएम, क्षेत्र संयोजक, जनपद सीईओ के वेतन रोके जाएंगे। बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती जमुना भिड़े, वनमंडल अधिकारी श्री डी.एस. डुडवे, एसडीएम रतलाम ग्रामीण सुश्री कृतिका भीमावद, एसडीएम सैलाना श्री मनीष जैन, समस्त जनपद सीईओ, प्रभारी सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग श्रीमती पारुल जैन सहित संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री सूर्यवंशी ने निर्देश दिए कि संवेदनशीलता के साथ निराकरण करें। ठोस निराकरण हो, रिजेक्शन हो तो ठोस बैकग्राउंड पर हो। पंचनामा बनाते वक्त ध्यान रखा जाए कि वह व्यवस्थित हो। किसी भी दावे का परीक्षण पूरी सहानुभूति के साथ किया जाए। परीक्षण में किसी तरह की जल्दबाजी नहीं की जाए। यदि कोई दस्तावेज कम है तो आवेदक से उसे प्राप्त कर लिया जाए। हमारी कोशिश होनी चाहिए कि यदि आवेदक पात्र है तो उसे किसी भी स्थिति में उसका अधिकार प्राप्त हो। जानबूझकर अथवा लापरवाही के कारण किसी भी दावे को अमान्य नहीं किया जाए। ऐसा पाए जाने पर संबंधित अधिकारी की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाएगी।

बैठक में सहायक आयुक्त जनजाति कार्य विभाग एवं सचिव जिला स्तरीय वन अधिकार समिति ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा दिए गए निर्देश के अनुरूप रतलाम जिले में वनाधिकार के अमान्य दावों पर कार्यवाही सुनिश्चित की जा रही है। समस्त अनुभाग अधिकारियों एवं जनपद सीईओ को इस संबंध में निर्देशों से अवगत कराया है कि विकासखंडवार निर्धारित ग्राम वन अधिकार समिति द्वारा वन मित्र पोर्टल पर प्रस्तुत दावों की संख्या 7659 दर्शित हो रही है। इनमें से ग्राम वन अधिकार समिति द्वारा केवल 4350 दावों को सत्यापन के लिए चुना गया है। पोर्टल की रिपोर्ट अनुसार चिन्हित किए गए नवीनतम व्यक्तिगत दावों की संख्या 454 है । वर्तमान में ग्राम वन अधिकार समिति को 2855 मान्यताओं पर कार्य करना शेष है।

You may have missed