October 11, 2024

यात्री गाडी के डिब्बे पटरी से उतरने के कारण रेल यातायात हुआ बाधित,तीन गाड़िया रद्द,एक को मार्ग बदलकर चलाया,सुबह 10 बजे बहाल हुआ यातायात

रतलाम,16 जुलाई (इ खबरटुडे )। रतलाम रेलवे स्टेशन के नजदीक बीती रात एक बडा हादसा टल गया। रेलवे स्टेशन पर पंहुची एक यात्री गाडी अचानक रोलबैक होकर पीछे की ओर चलने लगी और इसके दो डिब्बे पटरी से उतर गए। इस दुर्घटना में किसी तरह की जनहानि नहीं हुई है,लेकिन रतलाम इन्दौर रेल मार्ग का यातायात बाधित हो गया। तीन डेमू गाडियों को रद्द किया गया,जबकि एक का मार्ग परिवर्तित किया गया है।

रेलवे के अधिकारिक सूत्रोंं के अनुसार,गाडी संख्या 19329 इन्दौर उदयपुर रात करीब सवा दस बजे रतलाम रेलवे स्टेशन पर पंहुची थी। यह गाडी इन्दौर से देवास और उज्जैन के रास्ते रतलाम पंहुची थी,जिसे आगे उदयपुर जाना था इसलिए इसे प्लेटफार्म नम्बर दो पर लिया गया था। गाडी को उदयपुर के लिए रवाना किए जाने के लिए इशका इंजिन बदला जाना था। गाडी मेंं लगे इंजिन को हटाया गया और इसमे नया इंजिन जोडे जाने के पहले ही यह गाडी रोलबैक होकर पीछे की ओर(इन्दौर की दिशा) में चलने लगी। बिना इंजिन के चलती गाडी को देखकर हडकंप मच गया। यह गाडी रोलबैक होते हुए करीब पांच सौ मीटर पीछे तक गई,इसी दौरान गाडी के पीछे के दो डिब्बे,जिनमें अंतिम एसएलआर कोच था,पटरी से उतर गए। डिब्बों के पटरी से उतरने के कारण गाडी रुक गई।

जिस रेलवे लाइन पर गाडी रोलबैक हुई थी,वह स्थान दोनो तरफ से जमीन से लगभग बीस फीट की उंचाई पर है। ऐसे में यह खतरा बना हुआ था कि यदि डिब्बे पलटी खा जाते तो वे बीस फीट नीचे गिरते और बडा हादसा हो सकता था। लेकिन गनीमत रही कि डिब्बे पलटते पलटते बचे।

घटना की जानकारी मिलते ही रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पंहुच गए। गाडी में सवार यात्रियों को पैदल ही रेलवे स्टेशन पंहुचाया गया। इस घटना में किसी यात्री को किसी प्रकार की कोई चोट नहीं आई।

रेल दुर्घटना के चलते रतलाम इन्दौर खण्ड का रेल यातायात करीब बारह घण्टों तक बाधित रहा। रेल प्रशासन ने रतलाम व इन्दौर के बीच चलने वाली तीन डेमू गाडियों को निरस्त कर दिया,जबकि एक यात्री गाडी को मार्ग बदल कर चलाया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार,रतलाम से चलने वाली गाडी संख्या 09390 रतलाम डा.अम्बेडकर नगर डेमू स्पेशल,09541-42 डा.अम्बेडकर नगर इन्दौर डा.अम्बेडकर नगर डेमू,गाडी संख्या 09347डा.अम्बेडकर नगर रतलाम डेमू स्पेशल को निरस्त कर दिया गया है,जबकि इन्दौर से चलने वाली गाडी संख्या 14802 फतेहाबाद,उ्ज्जैन नागदी के परिवर्तित मार्ग से चलाई गई।

रेलवे के अधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सुबह 10 बजे रतलाम इन्दौर खण्ड पर रेल यातायात पुन: बहाल कर दिया गया है।

You may have missed