September 29, 2024

Violent clashes : जोधपुर और अनंतनाग में हिंसक झड़प, इंटरनेट बंद, सेना पर बरसाए पत्थर

अनंतनाग,03 मई (इ खबरटुडे)। देश में ईंद का त्योहार उत्साह से साथ मनाया जा रहा है लेकिन राजस्थान में ईंद से पहले इस्लामिक झंडा फहराने को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया और दोनों गुटों में हिंसक झड़प शुरू हो गई। सांप्रदायिक तनाव की स्थिति में जोधपुर में आधी रात से ही इंटरनेट सेवा पूरी तरह से बंद कर दी गई।

दोनों पक्षों में हुई भारी पत्थरबाजी में थानेदार समेत 3 पुलिसकर्मी और 4 पत्रकार बुरी तरह से घायल हो गए। इसके अलावा कश्मीर के अनंतनाग जिले में भी ईद की नमाज के बाद हालात बिगड़ गए। यहां प्रदर्शनकारियों ने सेना के जवानों पर पत्थर फेंके और आजाद कश्मीर के नारे लगाए।

ईद की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों ने की नारेबाजी
जोधपुर के बाद ईद की नमाज दक्षिणी जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले में मस्जिद के बाहर मंगलवार को ईद की नमाज के बाद जमकर पत्थरबाजी हुई। प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थर फेंके। ईद-उल-फितर की नमाज के बाद कुछ असमाजिक तत्वों ने आजाद कश्मीर के नारे लगाए। सुरक्षाबलों ने दखल दिया तो उन प्रदर्शनकारियों ने उन पर पत्थरबाजी की।

जोधपुर में तनावपूर्ण शांति
राजस्थान के जोधपुर में सोमवार रात दो समुदायों के बीच झड़प हो गई, जिससे इलाके में तनाव पैदा हो गया. जोधपुर के जालौरी गेट के पास हुई इस झड़प को सीएम अशोक गहलोत ने दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। जानकारी के मुताबिक इस विवाद की शुरुआत एक चौक पर धार्मिक झंडे फहराने को लेकर हुई. जोधपुर मुख्यमंत्री गहलोत का गृहनगर भी है।

खरगोन हिंसा के 22 दिन बाद भी तनाव
मध्य प्रदेश के खरगोन में दंगों के 22 दिन बाद कर्फ्यू के बीच ही त्योहार मनाए जा रहे हैं। पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने तय किया कि आज कर्फ्यू में ढील नहीं दी जाएगी। ईद की नमाज घर पर ही होगी। अक्षय तृतीया पर शहर में कहीं सार्वजनिक रूप से शादी भी नहीं हो सकेगी। न ही कहीं परशुराम जयंती की शोभायात्रा निकलेगी।

दंगों के दाग झेल चुकी पुलिस के लिए आज फिर परीक्षा का दिन है। माना जा रहा है कि यदि आज शांति रही तो फिर तेजी से प्रशासन कर्फ्यू को खोलने पर विचार करेगा। भारी फोर्स तैनात कर दिया गया है। सबसे ज्यादा निगरानी तालाब चौक, पहाड़सिंगपुरा, काजीपुरा, मोहन टॉकिज, गुरुव मोहल्ला, भावसार मोहल्ला आदि में की जा रही है।

प्रभारी SP रोहित काशवानी ने बताया कि पुलिस पूरी तरह से अलर्ट है। 1300 जवान पूरे शहर में तैनात किए गए हैं। ड्रोन से लगातार निगरानी रखी जा रही है। एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड सहित तमाम इमरजेंसी सेवाएं भी अलर्ट पर हैं। उधर, पुलिस मुख्यालय ने निमाड़, मालवा और महाकौशल के संवेदनशील जिलों को अलर्ट भेजा है। कहा है कि तैयारी पहले से रखें। जो हॉटस्पॉट हैं, वहां कोई चूक की गुंजाइश न हो।

You may have missed

Here can be your custom HTML or Shortcode

This will close in 20 seconds