October 12, 2024

lift opening/रतलाम स्टेशन पर नवनिर्मित तीन लिफ्ट का हुआ उद्घाटन

तलाम 13 अप्रैल (इ खबरटुडे)।पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के रतलाम स्‍टेशन के प्‍लेटफार्म क्रमांक 01, 02 एवं 04 पर नवनिर्मित तीन लिफ्ट का उद्घाटन सांसद रतलाम-झाबुआ गुमान सिंह डामोर द्वारा विधायक रतलाम चेतन्‍य कुमार काश्‍यप की गरिमामयी उपस्थिति संपन्‍न हुआ।

लगभग 1.5 करोड़ की लागत से तैयार तीनों लिफ्ट यात्री सुविधा की दृष्टि से काफी महत्‍वपुर्ण है।यात्री सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए रतलाम स्‍टेशन पर पूर्व में भी कई सुविधाओं का शुभारंभ किया गया है। ये लिफ्ट बीमार, दिव्‍यांग एवं वृद्ध यात्रियों को एक प्‍लेटफार्म से दूसरे प्‍लेटफार्म तक जाने में मददगार साबित होगा। यात्रियों की सुविधा के लिए किसी रेलवे स्‍टेशन के सभी प्‍लेटफार्म पर लिफ्ट की सुविधा वाले महत्‍वपूर्ण स्‍टेशनों में रतलाम स्‍टेशन भी शामिल हो गया है।

इन तीन लिफ्टों के शुभारंभ के साथ ही रतलाम स्‍टेशन पर छ: लिफ्ट एवं दो एस्‍केलेटर की सुविधा आरंभ हो जाएगी। आज से आरंभ हो रहे प्रत्‍येक लिफ्ट में 20 यात्रियों को ले जाने की क्षमता है तथा दृष्टिहीन यात्रियों के लिए ब्रेललिपि का प्रयोग भी किया गया है।

इस कार्यक्रम के दौरान अतिथि‍यों के अतिरिक्‍त अपर मंडल रेल प्रबंधक अशफाक अहमद, मंडल के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी, स्‍थानीय जनप्रतिनिधि, स्‍टेशन सलाहकार समिति, मंडल रेल उपभोक्‍ता सलाहकार समिति, क्षेत्रीय रेल उपभोक्‍ता सलाहकार समिति सहित बड़ी संख्‍या में गणमान्‍य नागरिक उपस्थित रहे।

You may have missed