October 13, 2024

Ratlam news: आयुष विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग ने पोषण माह के रूप में मनाया

रतलाम,08 सितंबर (इ खबर टुडे)। पोषण माह सितंबर 2021 के अंतर्गत आयुष विभाग और महिला एवं बालविकास विभाग संचालित कर रहा है अनेक गतिविधियां संचालनालय आयुष म.प्र.भोपाल के निर्देशानुसार माह सितंबर 2021 को पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है।

उक्त जानकारी अनिल मेहता शा.आयु.औष.हतनारा ने देते हुए बताया की इसके अंतर्गत जिले में आयुष विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले में अनेक गतिविधियां संचालित की जा रही है,जिसके अंतर्गत प्रथम सप्ताह में वृक्षारोपण गतिविधि सम्पादित की गई ।

जिले में पदस्थ आयुष अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा औषधालयों,आंगनवाड़ियों, में औषधीय पौधों का रोपण किया गया एवं आमजन को पौधरोपण के फायदे बताते हुए पौधरोपण के लिए प्रेरित किया गया।

द्वितीय सप्ताह की गतिविधि “पोषण में योग और आयुष” के अंतर्गत आयुष विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा राष्ट्रीय पोषण माह के द्वितीय सप्ताह में जिले के आंगनवाड़ी केंद्रों पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमे राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत आंगनवाड़ी सुपर वाइजर ,आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की उपस्थिति में किशोरी बालिकाओं,बच्चों एवं गर्भवती के पोषण में आयुष पद्धति का महत्व बताया गया साथ ही गर्भवती द्वारा किये जा सकने वाले योग एवं आहार विहार की जानकारी दी गई तथा दैनिक जीवनचर्या में योग का महत्त्व भी बताया गया।

जिला आयुष अधिकारी डॉ बलराज चौहान ने बताया कि पूरे माह इसी तरह की विभिन्न गतिविधियां विभाग द्वारा संचालित की जाती रहेगी।डॉ चौहान ने आमजन से आयुष विभाग की औषधियों का लाभ लेने की अपील की है।

You may have missed